Wednesday, September 23, 2020
Home फ़ैक्ट चेक राजनीति फ़ैक्ट चेक TMC नेता ने फैलाई फेक न्यूज़, 5 साल पुरानी तस्वीर ट्वीट कर पूछा- हम...

TMC नेता ने फैलाई फेक न्यूज़, 5 साल पुरानी तस्वीर ट्वीट कर पूछा- हम कोरोना से ऐसे लड़ेंगे?

दिनेश त्रिवेदी ने दादर रेलवे स्टेशन की एक पुरानी फोटो शेयर की। उन्होंने इसे ताज़ा तस्वीर बताते हुए सवाल किया कि तस्वीर में दिख रही भीड़ अगर गाँवों तक आ पहुँची, फिर देश कोरोना वायरस से कैसे लड़ पाएगा? उन्होंने जो तस्वीर शेयर की वह मार्च 3, 2015 को क्लिक की गई थी।

तृणमूल कॉन्ग्रेस के नेता दिनेश त्रिवेदी ने कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाई है। इसके लिए उन्होंने उसी रेलवे का सहारा लिया, जिसके वो कभी मंत्री हुआ करते थे। पूर्व रेलमंत्री ने एक पुरानी तस्वीर शेयर कर मोदी सरकार पर आरोप लगाए। बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 3 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 13 हज़ार लोगों ने इस संक्रमण से अपनी जान गँवाई है। जहाँ एक तरह पीएम मोदी जनता कर्फ्यू की अपील कर के लोगों को इससे बचाव के उपायों पर अमल करने को कह रहे हैं, कुछ नेता लगातार अफवाह फैलाने में लगे हैं। त्रिवेदी उनमें से ही एक हैं।

दिनेश त्रिवेदी ने दादर रेलवे स्टेशन की एक पुरानी फोटो शेयर की। उन्होंने इसे ताज़ा तस्वीर बताते हुए सवाल किया कि तस्वीर में दिख रही भीड़ अगर गाँवों तक आ पहुँची, फिर देश कोरोना वायरस से कैसे लड़ पाएगा? त्रिवेदी ने जो तस्वीर शेयर की, वो ‘अलामी स्टॉक’ की थी। उन्होंने सरकारी तैयारियों पर निशाना साधते हुए इसे बेहूदापन करार दिया। उन्होंने पूछा कि क्या इसी तरीके से हम कोरोना से लड़ने के दावे कर रहे हैं?

जब हमने ‘अलामी स्टॉक’ पर जाकर इस फोटो के बारे में छानबीन की तो पता लगा कि ये फोटो मार्च 3, 2015 को क्लिक की गई थी। यानी दिनेश त्रिवेदी ने 5 साल पुरानी तस्वीर को शेयर कर मोदी सरकार पर कोरोना से निपटने की तैयारी न होने के आरोप लगाए। पल्लवी घोष जैसे ‘दरबारी’ पत्रकारों ने उनके इस ट्वीट को आगे बढ़ाया और सरकार पर निशाना साधा। कॉन्ग्रेस की पत्रकार के रूप में जानी जाने वाली पल्लवी ने इस फोटो को आगे शेयर किया और लिखा- “ओह गॉड!

पल्लवी घोष ने दिनेश त्रिवेदी की ट्वीट को आगे बढ़ाया

दिनेश त्रिवेदी तृणमूल कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। वो बैरकपुर से लोकसभा सांसद रहे हैं। हाल ही में वे राज्यसभा के लिए चुने गए हैं। जहाँ ऐसे नेताओं से इस समय जिम्मेदारी से बयान देने की उम्मीद की जा रही है, दिनेश त्रिवेदी ने इसके एकदम उलट काम किया है।

- विज्ञापन -

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी की ही सरकार है। राज्य में संक्रमण के 3 मामले सामने आ चुके हैं। बावजूद इसके मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसे लेकर असंवेदनशीलता दिखा रही हैं। कुछ दिनों पहले उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार दिल्ली दंगों से ध्यान भटकाने के लिए कोरोना वायरस को बढ़ा-चढ़ा कर पेश कर रही है। इतना ही नहीं रविवार (मार्च 22, 2020) को जनता कर्फ्यू को धता बताते हुए सरकारी स्कूलों में चावल और आलू बाँटने का कार्यक्रम रखने का ऐलान किया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Searched termsदिनेश त्रिवेदी फेक न्यूज, फेक न्यूज कोरोना, बंगाल न्यूज, बंगाल कोरोना, corona death bihar, कोरोना से अब तक मौत, कोरोना बिहार, कोरोना से बिहार में मौत, shaheen bagh petrol bomb, shaheen bagh protest, shaheen bagh corona, shaheen bagh janta curfew, शाहीन बाग पेट्रोल बम, शाहीन बाग प्रदर्शन, शाहीन बाग कोरोना, शाहीन बाग जनता कर्फ्यू, कोरोना कनिका कपूर, कनिका कपूर sanjay gandhi pgims, sanjay gandhi pgims, Janta Curfew, Corona Updates In India, lockdown rajsthan, lock down gujarat, lockdown odisha, lockdown corona, janta curfew delhi, Covid-19, Coronavirus, coronavirus india, coronavirus news, coronavirus symptoms, coronavirus update, PM Modi, modi corona, लॉकडाउन ओडिशा, लॉकडाउन राजस्थान, लॉकडाउन गुजरात, मोदी कोरोना, जनता कर्फ्यू, जनता कर्फ्यू 22 मार्च, जनता कर्फ्यू दिल्ली, जनता कर्फ्यू का हाल, कोरोना अपडेट, जनता कर्फ्यू की खबरें
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

टाइम्स में शामिल ‘दादी’ की सराहना जरूर कीजिए, आखिर उनको क्या पता था शाहीन बाग का अंजाम, वो तो देश बचाने निकली थीं!

आज उन्हें टाइम्स ने साल 2020 की 100 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की सूची में शामिल कर लिया है। खास बात यह है कि टाइम्स पर बिलकिस को लेकर टिप्पणी करने वाली राणा अय्यूब स्वयं हैं।

मेरी झोरा-बोरा की औकात, मौका मिले तो चुनाव लड़ने का निर्णय लूँगा, लोगों की सेवा के लिए राजनीति में आऊँगा: पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय

मैंने अभी कोई पार्टी ज्वाइन करने का ऐलान तो नहीं किया। मैं चुनाव लड़ूँगा, यह भी कहीं नहीं कहा। इस्तीफा तो दे दिया। चुनाव लड़ना कोई पाप है?

‘बोतल डॉन’ खान मुबारक की 20 दुकान वाले कॉम्प्लेक्स पर चला योगी सरकार का बुलडोजर: करोड़ों की स्कॉर्पियो, जेसीबी, डंपर भी जब्त

माफिया सरगना के नेटवर्क को ध्वस्त करने के क्रम में फरार चल रहे खान मुबारक के करीबी शातिर बदमाश परवेज की मखदूमपुर गाँव स्थित करीब 50 लाख की संपत्ति को अंबेडकर नगर पुलिस द्वारा ध्वस्त कर दिया गया।

विदेशी लेखक वीजा पर यहाँ आता है और भारत के ही खिलाफ प्रोपेगेंडा फैलाता है: वीजा रद्द करने की माँग

मोनिका अरोड़ा ने आरोप लगाया है कि स्कॉटिश लेखक विलयम डेलरिम्पल लगातार जानबूझ कर यहाँ के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहे हैं।

‘सुशांत को थी ड्रग्स की लत, अपने करीबी लोगों का फायदा उठाता था’ – बेल के लिए रिया चक्रवर्ती ने कहा

"सुशांत सिंह राजपूत ड्रग्स लेते थे। वह अपने स्टाफ को ड्रग्स खरीद कर लाने के लिए कहते थे। वो जीवित होते, तो उन पर ड्रग्स लेने का आरोप..."

बच्चे को मोलेस्ट किया, पता ही नहीं था सेक्सुअलिटी क्या होती है: अनुराग कश्यप ने स्वीकारा, शब्दों से पाप छुपाने की कोशिश

कैसे अनुराग कश्यप पर पायल घोष के यौन शोषण के आरोपों के बावजूद खुद को फेमनिस्ट कहने वाले गैंग के एक भी व्यक्ति ने पायल का समर्थन नहीं किया।

प्रचलित ख़बरें

‘ये लोग मुझे फँसा सकते हैं, मुझे डर लग रहा है, मुझे मार देंगे’: मौत से 5 दिन पहले सुशांत का परिवार को SOS

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मौत से 5 दिन पहले सुशांत ने अपनी बहन को एसओएस भेजकर जान का खतरा बताया था।

शो नहीं देखना चाहते तो उपन्यास पढ़ें या फिर टीवी कर लें बंद: ‘UPSC जिहाद’ पर सुनवाई के दौरान जस्टिस चंद्रचूड़

'UPSC जिहाद' पर रोक को लेकर हुई सुनवाई के दौरान जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि जिनलोगों को परेशानी है, वे टीवी को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं।

नेपाल में 2 km भीतर तक घुसा चीन, उखाड़ फेंके पिलर: स्थानीय लोग और जाँच करने गई टीम को भगाया

चीन द्वारा नेपाल की जमीन पर कब्जा करने का ताजा मामला हुमला जिले में स्थित नामखा-6 के लाप्चा गाँव का है। ये कर्णाली प्रान्त का हिस्सा है।

व्हिस्की पिलाते हुए… 7 बार न्यूड सीन: अनुराग कश्यप ने कुबरा सैत को सेक्रेड गेम्स में ऐसे किया यूज

पक्के 'फेमिनिस्ट' अनुराग पर 2018 में भी यौन उत्पीड़न तो नहीं लेकिन बार-बार एक ही तरह का सीन (न्यूड सीन करवाने) करवाने का आरोप लग चुका है।

आफ़ताब दोस्तों के साथ सोने के लिए बनाता था दबाव, भगवान भी आलमारी में रखने पड़ते थे: प्रताड़ना से तंग आकर हिंदू महिला ने...

“कई बार मेरे पति आफ़ताब के द्वारा मुझपर अपने दोस्तों के साथ हमबिस्तर होने का दबाव बनाया गया लेकिन मैं अडिग रहीं। हर रोज मेरे साथ मारपीट हुई। मैं अपना नाम तक भूल गई थी। मेरा नाम तो हरामी और कुतिया पड़ गया था।"

‘शिव भी तो लेते हैं ड्रग्स, फिल्मी सितारों ने लिया तो कौन सी बड़ी बात?’ – लेखिका का तंज, संबित पात्रा ने लताड़ा

मेघना का कहना था कि जब हिन्दुओं के भगवान ड्रग्स लेते हैं तो फिर बॉलीवुड सेलेब्स के लेने में कौन सी बड़ी बात हो गई? संबित पात्रा ने इसे घृणित करार दिया।

दिल्ली दंगा केस में राज्य विधानसभा पैनल को झटका: SC ने दिया फेसबुक को राहत, कहा- 15 अक्टूबर तक कोई कार्रवाई नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट अजित मोहन के खिलाफ 15 अक्टूबर तक कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं किए जाने का आदेश दिया है।

प्रभावी टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, सर्विलांस, स्पष्ट मैसेजिंग पर फोकस और बढ़ाना होगा: खास 7 राज्यों के CM के साथ बैठक में PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश में 700 से अधिक जिले हैं, लेकिन कोरोना के जो बड़े आँकड़े हैं वो सिर्फ 60 जिलों में हैं, वो भी 7 राज्यों में। मुख्यमंत्रियों को सुझाव है कि एक 7 दिन का कार्यक्रम बनाएँ और प्रतिदिन 1 घंटा दें।

टाइम्स में शामिल ‘दादी’ की सराहना जरूर कीजिए, आखिर उनको क्या पता था शाहीन बाग का अंजाम, वो तो देश बचाने निकली थीं!

आज उन्हें टाइम्स ने साल 2020 की 100 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की सूची में शामिल कर लिया है। खास बात यह है कि टाइम्स पर बिलकिस को लेकर टिप्पणी करने वाली राणा अय्यूब स्वयं हैं।

मेरी झोरा-बोरा की औकात, मौका मिले तो चुनाव लड़ने का निर्णय लूँगा, लोगों की सेवा के लिए राजनीति में आऊँगा: पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय

मैंने अभी कोई पार्टी ज्वाइन करने का ऐलान तो नहीं किया। मैं चुनाव लड़ूँगा, यह भी कहीं नहीं कहा। इस्तीफा तो दे दिया। चुनाव लड़ना कोई पाप है?

दिल्ली बार काउंसिल ने वकील प्रशांत भूषण को भेजा नोटिस: 23 अक्टूबर को पेश होने का निर्देश, हो सकती है बड़ी कार्रवाई

दिल्ली बार काउंसिल (BCD) ने विवादास्पद वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण को अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी करार दिए जाने के मद्देनजर 23 अक्टूबर को उसके सामने पेश होने का निर्देश दिया है।

NCB ने ड्रग्स मामले में दीपिका, सारा अली खान, श्रद्धा समेत टॉप 4 हीरोइन को भेजा समन, जल्द होगी पूछताछ

रिया चक्रवर्ती से पूछताछ के दौरान दीपिका, दीया, सारा अली खान, रकुलप्रीत सिंह और श्रद्धा कपूर का नाम सामने आया था। दीया का नाम पूछताछ के दौरान ड्रग तस्कर अनुज केशवानी ने लिया था।

‘बोतल डॉन’ खान मुबारक की 20 दुकान वाले कॉम्प्लेक्स पर चला योगी सरकार का बुलडोजर: करोड़ों की स्कॉर्पियो, जेसीबी, डंपर भी जब्त

माफिया सरगना के नेटवर्क को ध्वस्त करने के क्रम में फरार चल रहे खान मुबारक के करीबी शातिर बदमाश परवेज की मखदूमपुर गाँव स्थित करीब 50 लाख की संपत्ति को अंबेडकर नगर पुलिस द्वारा ध्वस्त कर दिया गया।

पाकिस्तान 171 हिंदुओं को मदरसा अहसान-उल-तालीम में करवाया गया इस्लाम कबूल: मानवाधिकार कार्यकर्ता का दावा

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 171 हिंदुओं को रविवार (सितंबर 20, 2020) को इस्लाम कबूल करवाया गया। पाकिस्तान के ही मानवाधिकार कार्यकर्ता राहत ऑस्टिन ने ये दावा किया है।

सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों से वसूला जाएगा किराया, ढहाने के खर्च की भी होगी क्षतिपूर्ति: योगी सरकार का नया निर्देश

पिछले कुछ समय से योगी सरकार बडे़ पैमाने पर प्रदेश को भूमाफियों से आजाद करने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है। बीते दिनों प्रशासन ने कई इमारतों पर बुल्डोजर चलवाया है।

एक चायनीज को दलाई लामा बनाने के लिए करोड़ों की जासूसी, बौद्ध भिक्षुओं को हवाला से भेजे जाते थे पैसे

सच्चाई का खुलासा करने के लिए कर्नाटक और दिल्ली पुलिस द्वारा सितंबर में कम से कम 30 भिक्षुओं से पूछताछ की गई है। चीनी नागरिक चार्ली पेंग ने...

हमसे जुड़ें

263,159FansLike
77,989FollowersFollow
323,000SubscribersSubscribe
Advertisements