Sunday, March 7, 2021
Home राजनीति बड़ा खुलासा: NCP नेता प्रफुल्ल पटेल दाऊद गैंग की कम्पनी में निवेशक, इक़बाल मिर्ची...

बड़ा खुलासा: NCP नेता प्रफुल्ल पटेल दाऊद गैंग की कम्पनी में निवेशक, इक़बाल मिर्ची से जुड़े हैं तार

एनसीपी ने प्रफुल्ल पटेल पर लगे आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि सीजे हाउस को जिस ज़मीन पर बनाया गया, उसे ग्वालियर के महाराजा से ख़रीदी गई थी। इसके मालिकों के बीच विवाद के कारण 1978 से 2005 तक ये संपत्ति कोर्ट की कार्रवाई में फँसी रही।

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। आतंकी दाऊद इब्राहिम से उनके तार जुड़े होने की बात सामने आई है। शुक्रवार (अक्टूबर 11, 2019) को प्रवर्तन निदेशालय ने दाऊद इब्राहिम और उसके क़रीबी इक़बाल मिर्ची से जुड़े 2 लोगों को गिरफ़्तार किया। मुंबई में ऐसी कई सम्पत्तियाँ चिह्नित की गई हैं, जो इक़बाल मिर्ची और उसके परिवार के स्वामित्व में है।

इनमें से 2 सम्पत्तियाँ सबलिंक रेलटर्स और मिलेनियम डेवेलपर्स को बेची गई थीं। वर्ली के पॉश इलाक़े में स्थित संपत्ति सबलिंक को 2010-11 में बेची गई थी। 2006-07 में मिलेनियम डेवेलपर्स और इक़बाल मिर्ची ने मिल कर जिस 15 मंजिला कमर्शियल इमारत का निर्माण किया था, उसे अब सीजे हाउस के नाम से जाना जाता है।

जिस मिलेनियम डेवेलपर्स के साथ दाऊद इब्राहिम के क़रीबी इक़बाल मिर्ची के कारोबारी सम्बन्ध रहे, उसके शेयरहोल्डर्स में एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल का नाम भी शामिल है। यूपीए काल में केंद्रीय मंत्री रहे प्रफुल्ल पटेल ने इक़बाल मिर्ची से जुड़े मिलनिअम डेवेलपर्स प्राइवेट लिमिटेड में निवेश कर रखा है। एविएशन स्कैम केस में उनसे ED ने 8 घंटे पूछताछ की थी।

दाऊद के क़रीबी से जुडी कम्पनी में निवेशक हैं प्रफुल्ल पटेल

इसके अलावा खंडाला में 6 एकड़ की ज़मीन पर स्थित बँगले को वाइटवाटर लिमिटेड नाम पर दर्ज है, वो इक़बाल मिर्ची के दोनों बेटों के स्वामित्व में है। इसके अलावा वर्ली में एक बँगला इक़बाल मिर्ची की बीवी और बेटों के स्वामित्व में है। वर्ली में ही स्थित ‘समंदर महल’ इक़बाल की बहन और उसके परिवार के नाम पर है। पंचगनी में भी उसका एक बँगला है। इन सबके अलावा उसके नाम पर बाइकुला रोड में एक सिनेमा हॉल, क्रॉफ़ूड मार्किट में तीन दुकानें और जुहू तारा रोड में एक होटल में भी है।

उक्त सभी सम्पत्तियों की क़ीमत 500 करोड़ रुपए से भी अधिक है। जिन सम्पत्तियों को बेचा गया और उसे लेकर जो लेनदेन हुआ, उसके लिए चेन्नई के एक बैंक में खोले गए फेक अकाउंट का इस्तेमाल किया गया। इक़बाल मेनन उर्फ़ मिर्ची एक ड्रग डीलर, तस्कर और रंगदार था और राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुँचाने वाले कई अपराधों में संलग्न रहा था। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने 2004 में उसे 10 विदेशी ड्रग सरगनाओं की सूची में शामिल किया था। हालाँकि, भारत ने उसके प्रत्यर्पण की कोशिश की थी लेकिन यूके कोर्ट ने इसे नकार दिया। इक़बाल की अगस्त 2013 में मृत्यु हो गई थी।

इक़बाल मिर्ची ने मुंबई में अवैध लेनदेन के आधार पर अकूत संपत्ति का अर्जन किया

उसने अवैध तरीके से कमाए गए रुपयों का इस्तेमाल करते हुए भारत से लेकर विदेशों तक अकूत संपत्ति जमा की। वह 1995 में भारत छोड़ कर भाग खड़ा हुआ था और तभी से दुबई से अपना सारा ग़लत कारोबार चला रहा था। उसकी कई सम्पत्तियों को जब्त भी किया गया था लेकिन उसने फेक डाक्यूमेंट्स और जालसाजी का ऐसा व्यूह रचा था कि भारतीय एजेंसियाँ लाचार हो गईं और उसकी सम्पत्तियों को छोड़ना पड़ा। अब उसकी सम्पत्तियों को लेकर कार्रवाई तेज़ हो गई है। इस सम्बन्ध में 18 लोगों से पूछताछ की जा चुकी है और कई ईमेल कन्वर्सेशन पुलिस के हाथ लगे हैं।

इक़बाल मिर्ची के 2 क़रीबी सहयोगियों गिरफ़्तार होने से कई राज़ खुलेंगे

मुंबई और बंगलौर में 11 ठिकानों पर पुलिस की रेड हुई। इस दौरान हारून युसूफ के नाम का भी खुलासा हुआ, जो इक़बाल मेनन के सारे फ़र्ज़ी लेनदेन और सम्पत्तियों की अवैध बिक्री में मदद करता था। रंजीत बिंद्रा नामक व्यक्ति ने मिर्ची और सबलिंक के बीच दलाल की भूमिका निभाई थी। इन दोनों को ही शुक्रवार को गिरफ़्तार किया गया। यूके में इक़बाल मिर्ची की कई सम्पत्तियों को चिह्नित किया गया है। लंदन में उसकी करोड़ों की सम्पत्तियाँ हैं।


एनसीपी ने प्रफुल्ल पटेल पर लगे आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि सीजे हाउस को जिस ज़मीन पर बनाया गया, उसे ग्वालियर के महाराजा से ख़रीदी गई थी। इसके मालिकों के बीच विवाद के कारण 1978 से 2005 तक ये संपत्ति कोर्ट की कार्रवाई में फँसी रही। उस पार्टी ने कहा है कि उस दौरान कुछ लोग अवैध रूप से वहाँ रहने लगे थे, जिन्हें बाद में ईमारत के निर्माण के बाद तीसरे फ्लोर पर शिफ्ट किया गया। एनसीपी ने कहा कि ख़बरों में जिन्हें घसीटा जा रहा है, सीजे हाउस उनके स्वामित्व में नहीं है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अनुराग-तापसी को ‘किसान आंदोलन’ की सजा: शिवसेना ने लिख कर किया दावा, बॉलीवुड और गंगाजल पर कसा तंज

संपादकीय में कहा गया कि उनके खिलाफ कार्रवाई इसलिए की जा रही है, क्योंकि उन लोगों ने ‘किसानों’ के विरोध प्रदर्शन का समर्थन किया है।

‘मासूमियत और गरिमा के साथ Kiss करो’: महेश भट्ट ने अपनी बेटी को साइड ले जाकर समझाया – ‘इसे वल्गर मत समझो’

संजय दत्त के साथ किसिंग सीन को करने में पूजा भट्ट असहज थीं। तब निर्देशक महेश भट्ट ने अपनी बेटी की सारी शंकाएँ दूर कीं।

‘कॉन्ग्रेस का काला हाथ वामपंथियों के लिए गोरा कैसे हो गया?’: कोलकाता में PM मोदी ने कहा – घुसपैठ रुकेगा, निवेश बढ़ेगा

कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में अपनी पहली चुनावी जनसभा को सम्बोधित किया। मिथुन भी मंच पर।

मिथुन चक्रवर्ती के BJP में शामिल होते ही ट्विटर पर Memes की बौछार

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले मिथुन चक्रवर्ती ने कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में भाजपा का दामन थाम लिया।

‘ग्लोबल इनसाइक्लोपीडिया ऑफ रामायण’ का शुभारंभ: CM योगी ने कहा – ‘जय श्री राम पूरे देश में चलेगा’

“जय श्री राम उत्तर प्रदेश में भी चलेगा, बंगाल में भी चलेगा और पूरे देश में भी चलेगा।” - UP कॉन्क्लेव शो में बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि...

‘राहुल गाँधी का ‘फालतू स्टंट’, झोपड़िया में आग… तमाशे की जिंदगानी हमार’ – शेखर गुप्ता ने की आलोचना, पिल पड़े कॉन्ग्रेसी

शेखर गुप्ता ने एक वीडियो में पूर्व कॉन्ग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की आलोचना की, जिससे भड़के कॉन्ग्रेस नेताओं ने उन्हें जम कर खरी-खोटी सुनाई।

प्रचलित ख़बरें

माँ-बाप-भाई एक-एक कर मर गए, अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होने दिया: 20 साल विष्णु को किस जुर्म की सजा?

20 साल जेल में बिताने के बाद बरी किए गए विष्णु तिवारी के मामले में NHRC ने स्वत: संज्ञान लिया है।

मौलाना पर सवाल तो लगाया कुरान के अपमान का आरोप: मॉब लिंचिंग पर उतारू इस्लामी भीड़ का Video

पुलिस देखती रही और 'नारा-ए-तकबीर' और 'अल्लाहु अकबर' के नारे लगा रही भीड़ पीड़ित को बाहर खींच लाई।

‘शिवलिंग पर कंडोम’ से विवादों में आई सायानी घोष TMC कैंडिडेट, ममता बनर्जी ने आसनसोल से उतारा

बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए टीएमसी ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इसमें हिंदूफोबिक ट्वीट के कारण विवादों में रही सायानी घोष का भी नाम है।

‘40 साल के मोहम्मद इंतजार से नाबालिग हिंदू का हो रहा था निकाह’: दिल्ली पुलिस ने हिंदू संगठनों के आरोपों को नकारा

दिल्ली के अमन विहार में 'लव जिहाद' के आरोपों के बाद धारा-144 लागू कर दी गई है। भारी पुलिस बल की तैनाती है।

आज मनसुख हिरेन, 12 साल पहले भरत बोर्गे: अंबानी के खिलाफ साजिश में संदिग्ध मौतों का ये कैसा संयोग!

मनसुख हिरेन की मौत के पीछे साजिश की आशंका जताई जा रही है। 2009 में ऐसे ही भरत बोर्गे की भी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई थी।

पिछले 1000-1200 वर्षों से बंगाल में हो रही गोहत्या, कोई नहीं रोक सकता: ममता के मंत्री सिद्दीकुल्लाह का दावा

"उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहाँ आकर कहा था कि अगर भाजपा सत्ता में आती है, तो वह राज्य में गोहत्या को समाप्त कर देगी।"
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,301FansLike
81,971FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe