Saturday, May 21, 2022
Homeराजनीति'मन की बात' में PM मोदी ने युवाओं को दिया Push-Ups का चैलेन्ज, कर्नाटक...

‘मन की बात’ में PM मोदी ने युवाओं को दिया Push-Ups का चैलेन्ज, कर्नाटक के ‘टनल मैन’ का भी जिक्र किया

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हाल ही में घोषित किए गए पद्म सम्मानों को कई ऐसे लोगों को दिए गए, जो देश के अनसंग हीरो (Unsung Hero) हैं और साधारण परिस्थितियों में असाधारण कार्य किए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (30 जनवरी 2022) को 85वें और इस वर्ष के पहले ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम को संबोधित किया। हालाँकि, इस बार पहली बार कार्यक्रम का प्रसारण सुबह 11 बजे की बजाए साढ़े ग्‍यारह बजे किया गया। पीएम मोदी (PM Modi) ने इस मौके पर महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) को उनको पुण्यतिथि पर नमन किया और देशवासियों से उनकी बताई गई राह पर चलने की अपील की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हाल ही में घोषित किए गए पद्म सम्मानों को कई ऐसे लोगों को दिए गए, जो देश के अनसंग हीरो (Unsung Hero) हैं और साधारण परिस्थितियों में असाधारण कार्य किए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड की बसंती देवी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन संघर्षों के बीच जीया। मणिपुर की 77 साल की लौरेम्बम बीनो देवी दशकों से मणिपुर की Liba textile art का संरक्षण कर रही हैं। उन्हें भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया। उन्होंने पद्म सम्मान पाने वाले एक और व्यक्ति का जिक्र किया, जिनका नाम श्रीमान अमाई महालिंगा नाइक है। उन्होंने कहा कि ये एक किसान हैं और कर्नाटक के रहने वाले हैं। उन्हें कुछ लोग Tunnel Man भी कहते हैं। इन्होंने खेती में ऐसे-ऐसे Innovation किए हैं, जिन्हें देखकर कोई भी हैरान रह जाए।

करोड़ों बच्चों ने लिखा पत्र: पीएम मोदी

पीएम ने आगे ​कहा, “अमृत महोत्सव पर आप सब साथी मुझे ढेरों पत्र और संदेश भेजते हैं और कई सुझाव भी देते हैं। इसी श्रृंखला में कुछ ऐसा हुआ है, जो मेरे लिए अविस्मरणीय है। मुझे एक करोड़ से ज्यादा बच्चों ने अपने मन की बात पोस्ट कार्ड के जरिए लिखकर भेजी। भारत की आजादी के अमृत महोत्सव का उत्साह केवल हमारे देश में ही नहीं है। मुझे भारत के मित्र देश क्रोएशिया से भी 75 पोस्टकार्ड मिले हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “हमारे देश में अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े बहुत सारे लोग हैं, जो दूसरों की मदद कर समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह कर रहे हैं। मुझे बेहद खुशी है कि इस तरह के प्रयास उच्च शिक्षा के क्षेत्र में खासकर हमारी अलग-अलग IITs में निरंतर देखने को मिल रहे हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रकृति से प्रेम और हर जीव के लिए करुणा भारत की संस्कृति एवं यहाँ के लोगों का सहज स्वभाव है। इन्हीं संस्कारों की झलक अभी हाल ही में तब दिखी, जब मध्य प्रदेश के Pench Tiger Reserve में एक बाघिन ने दुनिया को अलविदा कह दिया। विराट घोड़े का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय हर चेतन जीव से प्रेम का संबंध बना लेते हैं। ऐसा ही एक दृश्य इस बार के गणतंत्र दिवस परेड में देखने को मिला। इस परेड में President’s Bodyguards के चार्जर घोड़े विराट ने अपनी आख़िरी परेड में हिस्सा लिया।

अब तक करीब-करीब साढ़े चार करोड़ बच्चों ने वैक्सीन की डोज ले ली है: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं से कहा, “मैं आप सभी से एक प्रश्न करना चाहता हूँ। अब सोचिए आप एक बार में कितने Push-ups कर सकते हैं। मैं जो बताने वाला हूँ, वो निश्चित रूप से आपको आश्चर्य से भर देगा। मणिपुर में 24 साल के युवा थौनाओजम निरंजॉय सिंह ने एक मिनट में 109 Push-ups का रिकॉर्ड बनाया है।” पीएम ने यह भी कहा कि कोरोना की नई लहर से भारत बहुत सफलता के साथ लड़ रहा है। हमारे लिए गर्व की बात है कि अब तक करीब साढ़े चार करोड़ बच्चों ने कोरोना वैक्सीन की डोज ले ली है।

पीएम ने कहा कि पिछले 22 सितम्बर को World Rhino Day के मौके पर तस्करों से जब्त किए गए 2,400 से ज्यादा सींगो को जला दिया गया था। यह तस्करों के लिए एक एक सख्त संदेश था। भारतीय संस्कृति के विविध रंगों और आध्यात्मिक शक्ति ने हमेशा से दुनिया भर के लोगों को अपनी ओर खींचा है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सिखों के जख्म पर नमक छिड़क राजीव गॉंधी को अधीर रंजन चौधरी ने दी श्रद्धांजलि, कॉन्ग्रेस नेता ने लिखा- जब कोई बड़ा पेड़ गिरता...

लोकसभा में कॉन्ग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने राजीव गाँधी की की बरसी पर श्रद्धांजलि देते हुए विवादित ट्वीट कर के फिर उसे डिलीट कर दिया।

एक चिंगारी और पूरे भारत में लग जाएगी आग… कैम्ब्रिज में बैठ राहुल गाँधी ने उगला देश विरोधी जहर, कहा- हालात अच्छे नहीं

कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने यूके के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में 'आइडियाज फॉर इंडिया' के नाम पर जम कर नकारात्मकता फैलाई। पढ़िए क्या-क्या कहा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
187,690FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe