Wednesday, May 22, 2024
Homeहास्य-व्यंग्य-कटाक्षविक्की कौशल-कैटरीना की शादी में खाने का भी पंगा, मैक्सिकन चखा तो पंजाबी स्टॉल...

विक्की कौशल-कैटरीना की शादी में खाने का भी पंगा, मैक्सिकन चखा तो पंजाबी स्टॉल पर एंट्री नहीं: एग्रीमेंट-गेस्ट-मेन्यू की ‘रील लिस्ट’

एक जमाना था जब फिल्मी लोगों के भी वैवाहिक जीवन में वकील और अदालत की भूमिका तलाक के समय आती थी। अब जमाना बदल गया है। अब वकील और अदालत की भूमिका छादी से... सॉरी शादी से पहले ही शुरू हो जाती है।

कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की शादी फाइनली हो रही है। फाइनली इसलिए कि अब तक कई बार पहले सेमी फाइनल हो चुका था। पर मामला किसी अदालती बेंच के रिजर्व फैसले टाइप होकर रह जाता और सेमी फाइनल में तब के वर-वधू के साथ उनके फैंस को मन मारकर रह जाना पड़ा था। खैर, एक से अधिक सेमी फाइनल के बाद फाइनल का मुहूर्त बना, जिसमें कैटरीना के साथ इस बार विक्की कौशल (Vicky Kaushal) हैं।

वैसे दोनों की शादी (Katrina Vicky Wedding) से भी बड़ी खबर यह है कि दोनों अपनी शादी में आने वाले मेहमानों से एक एग्रीमेंट साइन करवा रहे हैं। जैसे कह रहे हों- आना है तो पहले एग्रीमेंट साइन करना होगा। कल हमारा वकील दस बजे एग्रीमेंट लेकर पहुँचेगा और सारे क्लॉज़ पढ़कर सुनाएगा। मँजूर है तो साइन करो, फिर हम कार्ड भेजेंगे।

माने शादी के निमंत्रण की शुरुआत कार्ड की लिखा-पढ़ी से नहीं, बल्कि स्टाम्प पेपर की लिखा-पढ़ी से हो रही है। जैसे शादी की वारदात को अंजाम देने वाले दोनों लोग बिना कुछ बोले बता रहे हो- एग्रीमेंट के क्लॉज़ नंबर वन को ही ‘वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ…’ मान लिया जाए। मानो कह रहे हों- भेज रहा हूँ एग्रीमेंट तुमसे साइन करवाने को, हे मानस के राजहंस साइन कर देना, आने को। जैसे एग्रीमेंट के अंत में वर के ढाई वर्षीय भतीजे का मैसेज छपा हो- मेले चाचू की छादी में आना ताहते हो तो ये एग्लीमेंट जुलूल छाइन कल देना!

एक जमाना था जब फिल्मी लोगों के भी वैवाहिक जीवन में वकील और अदालत की भूमिका तलाक के समय आती थी। अब जमाना बदल गया है। अब वकील और अदालत की भूमिका छादी से… सॉरी शादी से पहले ही शुरू हो जाती है। दो बॉलीवुडियों की बात है, ऐसे में अगर शादी को फिल्म मान लिया जाए तो कह सकते हैं कि पहले सीन में वर-वधू की नहीं, बल्कि वकील और स्टाम्प पेपर की एंट्री होती है। वर-वधू अपनी ही शादी में साइड रोल कर रहे हैं और लीडिंग रोल में वकील और स्टाम्प पेपर पर एग्रीमेंट है। गेस्ट रोल में वे हैं जो एग्रीमेंट साइन करने के बाद शादी अटेंड कर पा रहे हैं।

कल बिरेंदर कहीं से यह खबर सुने और मुझसे बोले- आ गेस्ट सब से एग्रीमेंट साइन करवा रहा है लोग! सोचिए! मने जो साइन किया उहे आ सकेगा। बताइए, शादी है कि यूनाइटेड नेशन का बैठक! फिर कुछ सोचते हुए बोले- बाकी भइया, ऐगो बात बताइए, का होगा एग्रीमेंटवा में? खरचा-बरचा कम करने खातिर कलाज सब डाला है का लोग? मने का चाहता गेस्ट से? कहीं ई त नै कहेगा कि कलाज चार के ऐकोर्डिंग कोई भी गेस्ट चार कचौड़ी आ दू गो रसगुल्ला से बेसी नै खा सकेगा? या फिर ई त नै कहेगा कि खाली एक्के तरह के फ़ूड काउंटर पर खा सकेंगे। जइसे जदि मेक्सिकन खाएँगे त फिर पंजाबी इस्टाल पर नै जा सकेंगे बा चाइनीज खाएंगे त फिर फुचका नै मिलेगा? नहीं, मतलब चाहता क्या है ई लोग? 
 
शादी समारोह की बात पर बिरेंदर के कल्पना भोजन के स्टॉल और नागिन डांस से आगे नहीं जाती। चूँकि यहाँ बात बॉलीवुड (Bollywood) में शादी की हो रही थी शायद इसलिए उसने अपनी कल्पना की उड़ान को केवल भोजन तक सीमित रखा। मन में यह सोचते हुए कि ई लोग त खुदै एतना बड़ा-बड़ा डांसर है। नागिन डांस त नहिये करेगा लोग, आ ऊ भी तब जब संगीत से लेकर बरात तक में डांस डायरेक्शन खातिर खुद करन जौहरे अभेलेबल रहेंगे। 

बिरेंदर के कल्पना की उड़ान की सीमा है इसलिए उसकी चिंताएँ छोटी हैं। पर इस खबर की माने तो विकी कौशल और कटरीना बड़े लोग हैं इसलिए उनकी चिंताएँ भी बड़ी हैं। वे अपने मेहमानों से नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट साइन करवाए बिना उन्हें अपनी शादी में घुसने नहीं देंगे। इस खबर के अनुसार वे यह चाहते हैं कि जो भी गेस्ट शादी में आएँ वे अपना फोन लेकर घटनास्थल पर न पहुँचे।

बताइए, ऐसा पॉसिबल है? फोन कोई बेटा-बेटी है कि उसे घर पर मेड के पास छोड़कर कोई शादी में आ जाए? इनकी सबसे बड़ी चिंता है कि आनेवाले गेस्ट ने अपने फोन से इनकी फोटो ले ली तो क्या होगा? जैसे कह रहे हों- आजतक हमें किसी ने देखा नहीं है। इसलिए हम यह चाहते हैं कि पहली बार पूरे विश्व के लिए जिस फोटो में हम दिखाई दें वह फोटो हमारे अपने फोन से ली गई हो, किसी और के फ़ोन से नहीं। 

इस खबर को छापने वालों ने शादी की जगह के बारे में सब कुछ बता दिया है, पर इसी के अनुसार- वर-वधू यह चाहते हैं कि नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट में क्लॉज़ रहे कि गेस्ट शादी की जगह के बारे में किसी को नहीं बताएगा। एक अन्य क्लॉज़ के अनुसार अगर कोई गेस्ट शादी की जगह में घुस गया तो फिर उसका ‘आउटसाइड वर्ल्ड’ से तब तक कोई संपर्क नहीं हो सकता जब तक वह स्थल से निकल नहीं जाए।

बताइए, यह शादी स्थल है या बिग बॉस हाउस? कोई उसी समय यदि गेस्ट को कॉल करके बताना चाहे कि आपने जो ‘दवा’ मँगाई थी वह आ गई है तो वो कैसे कांटेक्ट करेगा? वैसे यह क्लॉज़ पढ़कर मन में आया कि इसे पक्का ‘भाई’ ने सजेस्ट किया होगा। वे यह साबित करना चाहते होंगे कि डेढ़ दशक तक बिग बॉस का होस्ट बनने का कुछ फायदा हुआ है। 

शादी और तलाक ऐसी घटनाएँ हैं जो बॉलीवुड के भूले-बिसरे लोगों को न्यूज़ के बाजार में ला खड़ी करती हैं। किसी का तलाक़ हो गया तो अक्सर न्यूज़ पढ़ने को मिलती है कि इनके फलाने दोस्त ने दोनों के बीच समझौता कराने की कोशिश की पर दोनों नहीं माने। खबर जिस फलाने दोस्त की बात कर रही होती है उसका नाम पूरे एक दशक से लोग भूल चुके होते हैं पर न्यूज़ में नाम पढ़कर मन ही मन सोचते हैं; अरे! ये तलाक़ लेने वालों का दोस्त था? बताओ, हमें तो पता ही नहीं था।

मीडिया इस शादी में आने वालों के नाम भी छाप रहा है। मीडिया का काम ही छापना, फिर चाहे पैसा हो या नाम। इनमें कुछ भूले-बिसरे गीत टाइप नाम हैं, जिन्हें पढ़कर लोग दाँतों तले ऊँगली दबा ले रहे हैं, यह सोचते हुए कि ये तो बड़ा इम्पोर्टेन्ट आदमी निकला। हम तो इसे भुला चुके थे लेकिन वर-वधू को ये अभी तक याद है। 

बॉलीवुडिया शादी मीडिया के लिए व्यस्तता लेकर आती है। कुछ मीडिया वाले बिजी हो लिए हैं। कृषि कानूनों के वापस लिए जाने की वजह से निराश थे। इस शादी ने नया मक़सद दे दिया है। सूत्रों के अनुसार; Vickat (जी हाँ, सैफीना की तरह ही Vickat नामकरण हो चुका है) हनीमून के लिए फलाने जगह जाएँगे। सूत्रों के अनुसार गेस्ट की लिस्ट ये है। एक खबर के अनुसार कियारा आडवाणी को निमंत्रण नहीं मिला है। ये खबर पढ़कर करोड़ों लोग यह सोच सकते हैं कि चलो कियारा आडवाणी और मुझमें कुछ तो कॉमन है। न तो कियारा को शादी का निमंत्रण मिला और न ही मुझे। 

देखा जाए तो शादी को लेकर मीडिया वालों की व्यस्तता ‘शोभा बरन न जाई’ वाले जोन में पहुँच गई है। सुबह अखबारों के संवाददाता और एडिटर के बीच की बातचीत कुछ ऐसी हो रही है;

सर, दो घंटे हो गए, विक्की-कैटरीना की शादी पर कोई न्यूज़ नहीं गई है।

कुछ लगा दें?

नया क्या लिखेंगे?

सर, सोच रहे हैं ये हेडलाइन लगाकर एक न्यूज़ बना दें कि शादी की व्यस्तता के बावजूद कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर चिंतित हैं विक्की और कैटरीना”

ठीक है, करके लगा दो

एक खबर के अनुसार शादी स्थल के ऊपर कोई ड्रोन उड़ेगा तो उसे मार गिराया जाएगा। शादी स्थल है या एयर फ़ोर्स का नॉर्दन कमांड? कोई भी ड्रोन दो सौ मीटर के दायरे में आए तो मार गिराओ। ये ऑर्डर ऊपर से आने वाले के लिए हैं। नीचे सड़क के रास्ते एंट्री की कोशिश करने वालों के खिलाफ भी कोई प्लान होगा।

मीडिया ढाई गज की न्यूज बनाकर सबसे नीचे लिख कर फारिग हो ले रहा है कि हालाँकि न तो विक्की कौशल ने और न ही कैटरीना से इन बातों की पुष्टि की है। बॉलीवुड के हीरो हीरोइन के फैंस इतने हैं कि केवल वे काफी हैं वेबसाइट को ट्रैफिक देने के लिए। ऐसे में शादी में घटनास्थल पर चाहे जो हो, शादी के दिन तक न्यूजपेपर के वेबसाइट पर यही होना है। आखिर विक्की कौशल और कैटरीना को अपनी शादी के बारे में तमाम जानकारियाँ कहाँ से मिलेंगी?

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -