Monday, May 20, 2024
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिचटाई पर सोना, सात्विक भोजन, ब्रह्मचर्य का पालन: भगवान अयप्पा के द्वार पर अजय...

चटाई पर सोना, सात्विक भोजन, ब्रह्मचर्य का पालन: भगवान अयप्पा के द्वार पर अजय देवगन, 41 दिन की कठोर साधना

अजय देवगन ने भगवान अय्यपा के दर्शन के लिए कठिन नियमों का पालन किया। जैसे 41 दिन तक काले कपड़े पहनना, ब्रह्मचर्य जीवन का पालन, नँगे पाँव रहना, जमीन पर सोना, रोज शाम को पूजा और हमेशा गले में तुलसी की माला पहने रखना आदि।

बाॅलीवुड एक्टर अजय देवगन ने बुधवार (12 जनवरी 2022) को केरल के सबरीमाला (Sabarimala) स्थित भगवान अयप्पा (Lord Ayyappa) स्वामी मंदिर में पूजा की। 41 दिनों की कठिन साधना और व्रत के बाद अजय देवगन सबरीमाला पहुँचे। इसकी कई तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं। तस्वीरों में वे काले वस्त्र पहने, माथे पर तिलक, गले में रुद्राक्ष और सिर पर अरुमुदी केत्तु लिए नजर आए।

रिपोर्टों के अनुसार अजय देवगन ने भगवान अय्यपा के दर्शन के लिए कठिन नियमों का पालन किया। जैसे 41 दिन तक काले कपड़े पहनना, ब्रह्मचर्य जीवन का पालन, नँगे पाँव रहना, जमीन पर सोना, रोज शाम को पूजा और हमेशा गले में तुलसी की माला पहने रखना आदि। परिवार के एक करीबी सूत्र ने ईटाइम्स को बताया कि इस दौरान वह 11 दिन तक फर्श पर चटाई बिछा कर सोए। दिन में दो बार अयप्पा भगवान की पूजा करते थे। बिना लहसुन/प्याज के केवल शाकाहारी भोजन करते थे। जहाँ भी जाते थे नंगे पैर चलते थे। इस दौरान उन्होंने न तो किसी परफ्यूम का इस्तेमाल किया और न ही शराब का सेवन। इन नियमों का पालन करने के बाद अजय ने सबरीमाला मंदिर में भगवान के दर्शन किए। इसके बाद पुजारियों ने अभिनेता को प्रसाद दिया। उनके साथ उनके चचेरे भाई-विक्रांत और धर्मेंद्र भी थे। इन दोनों ने भी अजय के समान ही साधना की थी।

इस कठिन साधना को लेकर अजय देवगन की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। दर्शन के बाद वे सीधे काम पर लौट आए। उन्हें डबिंग स्टूडियो के बाहर स्पॉट किया गया, जहाँ वे उसी लुक में थे, जिसमें उन्होंने पूजा की थी। बड़ी बात यह है कि स्टूडियो के बाहर स्पॉट अजय ने पैरों में जूते-चप्पल भी नहीं पहने थे। बता दें कि सबरीमला मंदिर मकराविलाक्कु त्योहार के लिए 29 दिसंबर से खोला गया है। त्योहार 14 जनवरी को है।

गौरतलब है कि अभिनेता ‘कैथी’ (Kaithi) के हिंदी रीमेक में मुख्य भूमिका में नजर आने वाले हैं। बताया जा रहा है कि वह जल्द ही इस फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर देंगे। ‘कैथी’ की बात करें तो, ऑरिजिनल वर्जन में अभिनेता कार्थी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म के निर्माताओं ने फिल्म के हिंदी टाइटल का भी खुलासा किया है जो ‘भोला’ है। फिल्म से जुड़े एक करीबी एक सूत्र ने खुलासा किया कि ‘भोला’ का पहला शेड्यूल मुंबई में शूट किया जाएगा और राज्य में कोविड की ​​​​स्थिति को देखते हुए मिनिमम यूनिट सेट होगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का इंतकाल, सरकारी मीडिया ने की पुष्टि: हेलीकॉप्टर में सवार 8 अन्य लोगों की भी मौत, अजरबैजान की पहाड़ियों...

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। यह दुर्घटना रविवार को ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुई थी।

विभव कुमार की गिरफ्तारी के बाद पूरे AAP ने किया किनारा, पर एक ‘महिला’ अब भी स्वाति मालीवाल के लिए लड़ रही: जानिए कौन...

स्वाति मालीवाल के साथ सीएम हाउस में बदसलूकी मामले में जहाँ पूरी AAP एक तरफ है वहीं वंदना सिंह लगातार स्वाति के पक्ष में ट्वीट कर रही हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -