Thursday, May 30, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनआर्टिकल पर हीरो-हिरोइन का झगड़ा ₹1164142500 में निपटा: मिलन से लड़ाई तक जॉनी डेप...

आर्टिकल पर हीरो-हिरोइन का झगड़ा ₹1164142500 में निपटा: मिलन से लड़ाई तक जॉनी डेप और अंबर हर्ड की कहानी में कई मोड़

"इस फैसले से मेरा दिल टूट गया है। आज मुझे जो निराशा महसूस हो रही है, वह शब्दों से परे है। इस फैसले से दूसरी महिलाओं को भी झटका लगेगा। इससे महिलाओं के खिलाफ हिंसा को लेकर गंभीरता कम होगी।"

हॉलीवुड स्टार जॉनी डेप (Johnny Depp) और एक्ट्रेस एम्बर हर्ड (Amber Heard) कभी पति-पत्नी थे। एक आर्टिकल को लेकर दोनों के बीच कानूनी लड़ी शुरू हुई। 6 हफ्ते तक चले इस हाई-प्रोफाइल मानहानि केस में अब वर्जीनिया के फेयरफैक्स काउंटी कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है। बुधवार (1 जून, 2022) को अदालत ने ‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ स्टार जॉनी डेप के पक्ष में अपना फैसला सुनाते हुए एम्बर हर्ड को दोषी करार दिया। सात सदस्यीय वर्जीनिया जूरी ने एक्ट्रेस को हर्जाने के तौर पर जॉनी को 15 मिलियन डॉलर (1164142500 रुपए) देने का आदेश दिया है।

इसके अलावा जूरी ने जॉनी डेप को भी मानहानि के कुछ मामलों में दोषी पाया है। जूरी के मुताबिक, डेप के वकील एडम वाल्डमैन ने हर्ड के खिलाफ बयान दिए, जिससे उनकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुँची है। इसलिए अभिनेता को भी हर्ड को मुआवजे में 2 मिलियन डॉलर (155175000 रुपए) देने को कहा गया है।

कोर्ट का फैसला निराशाजनक: हर्ड

हर्ड ने कोर्ट के फैसले को निराशाजनक और महिलाओं के लिए झटका बताया है। उन्होंने कहा, “इस फैसले से मेरा दिल टूट गया है। आज मुझे जो निराशा महसूस हो रही है, वह शब्दों से परे है। इस फैसले से दूसरी महिलाओं को भी झटका लगेगा। इससे महिलाओं के खिलाफ हिंसा को लेकर गंभीरता कम होगी।”

वहीं, डेप ने कहा कि जूरी ने मुझे मेरी जिंदगी वापस दे दी। 58 वर्षीय डेप ने मानहानि का मुकदमा जीतने के बाद इंस्टाग्राम पर जूरी को धन्यवाद दिया और बताया कि उन्होंने यह लड़ाई क्यों लड़ी।

साल 2009 में डेप की मुलाकात हर्ड से हुई

साल 2009 में डेप की मुलाकात हर्ड से ‘द रम डायरी’ के सेट पर हुई थी। डेप ने इस फिल्म में एक पत्रकार पॉल केम्प की भूमिका निभाई थी। तब वे एक फ्रेंच एक्ट्रेस के साथ रिलेशनशिप में भी थे, जो पहले से ही दो बच्चों की माँ थीं। डेप और हर्ड 2012 में एक दूसरे के काफी करीब आ गए। इस दौरान इन्हें कई मौकों पर एक साथ देखा जाने लगा। एक कोर्ट फाइलिंग में, हर्ड ने लिखा था कि उन्होंने 2012 की शुरुआत में हर्ड को डेट करना शुरू कर दिया था। 2012 में डेप ने अपनी लंबे समय तक पार्टनर रह चुकी पारादीस को 14 साल तक डेट करने के बाद तलाक दे दिया था। पारादीस और डेप के दो बच्चे थे, लिली-रोज़ और जॉन क्रिस्टोफर। इसके बाद 2014 में, हर्ड को सगाई की रिंग पहने हुए देखा गया था। पीपल मैगज़ीन ने बताया था कि डेप और हर्ड ने सगाई कर ली है।

साल 2015 में शादी, 2016 में तलाक के लिए अर्जी

कई सालों तक एक दूसरे को डेट करने के बाद साल 2015 में दोनों ने शादी कर ली। शादी के एक साल बाद (2016) हर्ड ने डेप से तलाक लेने के लिए अर्जी दी और उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। हर्ड ने 21 मई 2016 को डेप पर आरोप लगाया था कि उसने शराब के नशे में उनके साथ जबरन सेक्स किया और अपना फोन एक्ट्रेस के मुँह पर फेंक कर मारा, जिससे उनका चेहरा खराब हो गया था। 16 अगस्त, 2016 को अदालत के बाहर दोनों (डेप और एम्बर)के बीच 7 मिलियन डॉलर (543126500 रुपए) का समझौता हुआ था। पीपल मैगजीन के मुताबिक, हर्ड को तलाक के बाद 7 मिलियन डॉलर मिले थे, जिसे उन्होंने दान कर दिया था।

साल 2017 में दोनों अलग हो गए

अर्जी दायर करने के एक साल बाद डेप और हर्ड के तलाक को अंतिम रूप दिया गया। साल 2017 में दोनों अलग हो गए थे। जॉनी डेप और एम्बर के बीच कानूनी लड़ाई की शुरुआत तब शुरू हुई, जब एम्बर ने 2018 में द वाशिंगटन पोस्ट में एक आर्टिकल लिखा। इसमें उन्होंने खुद को घरेलू हिंसा का शिकार बताया था। इसके बाद जॉनी डेप ने 2019 में आर्टिकल को लेकर 36 वर्षीय हर्ड के खिलाफ 50 मिलियन डॉलर का मानहानि का मुकदमा दायर किया था। जनवरी 2020 में, डेली मेल ने फोन रिकॉर्डिंग जारी की थी। इन रिकॉर्डिंग में, हर्ड ने डेप को थप्पड़ मारने की बात स्वीकार की थी।

7 जुलाई 2020 को दोनों के बीच मुकदमा शुरू हुआ। 2 नवंबर को अदालत ने मानहानि के मुकदमे में डेप के खिलाफ फैसला सुनाया। ब्लॉकबस्टर ट्रायल शुरू होने के तीन महीने बाद जज मिस्टर जस्टिस निकोल ने फैसला सुनाया था कि डेप का अपनी पूर्व पत्नी एम्बर हर्ड के साथ हिंसक व्यवहार था। 4 दिन बाद यानी 6 नवंबर को, डेप ने घोषणा की थी कि उन्हें इस मामले को लेकर ‘फैंटास्टिक बीस्ट्स 3’ में ग्रिंडेवल्ड के रोल से हटने के लिए कहा गया है। मार्च 2021 में डेप और उनके वकीलों ने पूर्व पत्नी एम्बर हर्ड के पक्ष में फैसला सुनाने वाले उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए लंदन की अदालत में अपील की थी।

‘डेप नशीली दवाओं और शराब के नशे में यौन शोषण करता था’

डेप और हर्ड के बीच 11 अप्रैल, 2022 को वर्जीनिया के फेयरफैक्स काउंटी कोर्टहाउस में 100 मिलियन डॉलर (7758330000 रुपए) का मानहानि का मुकदमा शुरू हुआ। केस की शुरुआत हर्ड और डेप के वकीलों के शुरुआती बयानों से हुई। कोर्ट को बताया गया था कि डेप नशीली दवाओं और शराब के नशे में शारीरिक और यौन शोषण करते थे। इस दौरान वह ‘राक्षस’ बन जाते थे। वकील के अनुसार 2015 में डेप ने हर्ड को तीन दिनों तक बंधक बनाकर रखा था। इस दौरान उनको जमीन पर पटका। लात-घूँसों से मारा। उनके प्राइवेट पार्ट में शराब की बोतल घुसेड़ दी थी। एक के बाद एक कई बोतलें उनके ऊपर फेंकी और फिर फर्श पर टूटे हुए बोतलों पर उन्हें घसीटा भी था।

‘हर्ड गाली-गलौज करती थी’

हालाँकि, डेप के वकीलों ने इन आरोपों को झूठा बताया था। उनका कहना था कि इस तरह के आरोप डेप के हॉलीवुड करियर को बर्बाद करने के लिए लगाया जा रहा है। डेप ने अदालत में अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि हर्ड गाली-गलौज करती थीं। छोटी-छोटी बातों पर लड़ती थीं। यहाँ तक कि हिंसा पर उतर आती थीं, एक दिन बहस के दौरान हर्ड ने वोडका की बोतल से उनकी ऊँगली तक काट दी थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

200+ रैली और रोडशो, 80 इंटरव्यू… 74 की उम्र में भी देश भर में अंत तक पिच पर टिके रहे PM नरेंद्र मोदी, आधे...

चुनाव प्रचार अभियान की अगुवाई की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने। पूरे चुनाव में वो देश भर की यात्रा करते रहे, जनसभाओं को संबोधित करते रहे।

जहाँ माता कन्याकुमारी के ‘श्रीपाद’, 3 सागरों का होता है मिलन… वहाँ भारत माता के 2 ‘नरेंद्र’ का राष्ट्रीय चिंतन, विकसित भारत की हुंकार

स्वामी विवेकानंद का संन्यासी जीवन से पूर्व का नाम भी नरेंद्र था और भारत के प्रधानमंत्री भी नरेंद्र हैं। जगह भी वही है, शिला भी वही है और चिंतन का विषय भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -