Monday, January 24, 2022
Homeविविध विषयअन्यNivar के बाद अब Burevi: इस साल का चौथा चक्रवाती तूफान, तमिलनाडु-केरल में अलर्ट

Nivar के बाद अब Burevi: इस साल का चौथा चक्रवाती तूफान, तमिलनाडु-केरल में अलर्ट

चक्रवाती तूफान बुरेवी को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि 2-3 दिसंबर को इसकी शुरुआती रफ्तार 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है। 2-3 दिसंबर को भारी बारिश से लेकर बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। जबकि 4 दिसंबर को...

बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव बढ़ने की वजह से तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवात ‘निवार’ (Cyclone Nivar) का खतरा पिछले सप्ताह रहा, बहुत हद तक जन-जीवन को भी अस्त-व्यस्त किया। अब जबकि निवार गुजर गया है तो उसके एक हफ्ते बाद एक और चक्रवाती तूफान की चेतावनी दी गई है। इसका नाम है – Cyclone Burevi (चक्रवाती तूफान बुरेवी)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD: India Meteorological Department) ने बताया कि मंगलवार की देर रात (1-2 दिसंबर की रात) चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ त्रिंकोमाली के निकट श्रीलंका के तट से गुजर सकती है। यह 3 दिसंबर की सुबह तक बढ़ते हुए मन्नार की खाड़ी और आसपास के कोमोरिन इलाके में पहुँच जाएगी।

4 दिसंबर की सुबह तक Cyclone Burevi (चक्रवाती तूफान बुरेवी) पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए तमिलनाडु के दक्षिण तट को पार करेगा। 4 दिसंबर को ही यह सुबह के आस-पास कन्याकुमारी और पंबन के बीच तबाही मचा सकता है।

मौसम विभाग का अनुमान और चेतावनी

Cyclone Burevi (चक्रवाती तूफान बुरेवी) को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि 2-3 दिसंबर को इसकी शुरुआती रफ्तार 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है। 2-3 दिसंबर को भारी बारिश से लेकर बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। जबकि 4 दिसंबर को यह थोड़ी हल्की होकर भारी बारिश में तब्दील हो सकती है।

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 1 से 3 दिसंबर तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व इलाके में और दक्षिण-पश्चिम खाड़ी से लेकर पूर्वी श्रीलंका के तट की ओर न जाएँ। मछली पकड़ने की सभी गतिविधियों को बंद करने की सलाह कन्याकुमारी के कलेक्टर ने दी है।

केरल के 4 जिलों में रेड अलर्ट, 3 में ऑरेंज अलर्ट

Cyclone Burevi (चक्रवाती तूफान बुरेवी) के कारण केरल में 2 और 3 दिसंबर को भारी बारिश होने का अनुमान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने लगाया है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने केरल के 4 जिलों – तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा और अलप्पुझा में रेड अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा 3 जिलों – कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Cyclone Burevi (चक्रवाती तूफान बुरेवी) इस साल का चौथा चक्रवाती तूफान है। इससे पहले Cyclone Amphan (चक्रवाती तूफान अम्फान), Cyclone Nisarga (चक्रवाती तूफान निसर्ग) और Cyclone Nivar (चक्रवाती तूफान निवार) भारत में तबाही मचा चुका है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिजाब के लिए प्रदर्शन के बाद अब सरकारी स्कूल की क्लास में ही नमाज: हिन्दू संगठनों ने किया विरोध, डीएम ने तलब की रिपोर्ट

कर्नाटक के कोलार स्थित सरकारी स्कूल में मुस्लिम छात्रों के नमाज मामले में प्रिंसिपल का कहना है कि उन्होंने कोई भी इजाजत नहीं दी थी।

उधर ठंड से मर रहे थे बच्चे, इधर सपा सरकार ने सैफई पर उड़ा दिए ₹334 Cr: नाचते थे सलमान, मुलायम सिंह के पाँव...

एक बार तो 15 दिन के 'सैफई महोत्सव' में 334 करोड़ रुपए फूँक डाले गए। एक साल दंगा पीड़ित बेहाल रहे और इधर बॉलीवुड का नाच-गान होता रहा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
153,149FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe