Saturday, June 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यपाकिस्तानी क्रिकेट लीग में लगाया जा रहा है भारत का पैसा, ₹2640 करोड़ की...

पाकिस्तानी क्रिकेट लीग में लगाया जा रहा है भारत का पैसा, ₹2640 करोड़ की सट्टेबाजी कंपनी कर रही ‘खेल’: IPL में भी गड़बड़ी की चल रही जाँच

सीबीआई को सूचना मिली कि IPL में सट्टेबाजी का एक बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है, जिसमें पाकिस्तानी बुकी भी शामिल हैं। इन्होंने सट्टेबाजी के लिए कई फर्जी आईडी के जरिये बैंक अकाउंट खोले हैं और विदेशों में बैठे लोग सट्टेबाजी रैकेट के जरिये हवाला ट्रांजेक्शन भी कर रहे हैं।

IPL में पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों (Pakistan Cricket) की एंट्री बंद होने और आतंकवाद के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना का सामना करने वाली पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की तारणहार आजकल एक सट्टेबाज कंपनी है। भारत-पाकिस्तान के बीच पिछले 10 सालों से कोई क्रिकेट मैच नहीं हुआ है, लेकिन वहाँ की घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट PSL (पाकिस्तान सुपर लीग) 2021 को एक ऐसी कंपनी स्पॉन्सर किया, जो अपना मुनाफा भारत से कमाती है। बता दें कि IPL में सट्टेबाजी को लेकर पाकिस्तान से जुड़े फिक्सिंग नेटवर्क को लेकर शनिवार (14 मई 2022) को CBI ने दो FIR दर्ज की है।

PSL की वर्तमान स्पॉन्सर कंपनी है Sky247.net, जो क्रिकेट सट्टेबाजी का काम करती है। भारत में चलने वाले कई सट्टेबाजी ऐप में से एक Sky247 भी है। इस एप का संचालन वेस्टइंडीज (West Indies) के क्यूराको द्वीप से किया जाता है और वैश्विक स्तर पर क्रिकेट में ऑनलाइन सट्टेबाजी का खेल खेलाया जाता है। कहा जाता है कि इस ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप के 70 प्रतिशत ग्राहक भारतीय हैं। इस तरह का अधिकांश रेवेन्यू भारतीयों ग्राहकों से मिलता है। इस कंपनी का वैल्यू 2640 करोड़ रुपए है।

PSL के अलावा, यह पाकिस्तान के एक अन्य अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान भी यह कंपनी प्रायोजक थी। पिछले साल पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच अबूधाबी में T-20 सीरीज की प्रायोजक भी यही कंपनी थी। इसके अलावा भी इस कंपनी कई क्रिकेट मैचों का स्पॉन्सर किया।

नई दुनिया की रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो साल में Sky247 ने लंका प्रीमियर लीग के साथ-साथ UAE और आयरलैंड के बीच खेली गई टी-20 सीरीज और कई टी-10 सीरीज की प्रयोजक रही है। इसके अलावा, भारतीय क्रिकेट के श्रीलंका दौरे की भी सट्टेबाजी की यही कंपनी प्रायोजक थी। इसी बात से इस कंपनी के मुनाफा का अंदाजा लगाया जा सकता है।

भारत में सट्टेबाज में शामिल ये कंपनियाँ IIFA अवॉर्ड तक के प्रायोजकों में शामिल हैं। 18-21 मई को अबू धाबी में होने वाले इस अवॉर्ड की स्पॉन्सर कंपनियों में यह कंपनी भी शामिल है। इससे भारत में इनकी जड़ों का पता लगाया जा सकता है। भारत में सट्टेबाजी गैर-कानूनी है, लेकिन ऑनलाइन सट्टेबाजी को लेकर कोई स्पष्ट कानून नहीं है।

साल 2019 में एक मुकदमे में दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार से कहा था कि ऑनलाइन सट्टेबाजी को प्रतिबंधित करना है या नहीं, यह निर्णय सरकार को लेना चाहिए। इसके जवाब में भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कोर्ट से कहा था कि वह ऐसी वेबसाइट को प्रतिबंधित नहीं कर सकती, जो विदेशों से संचालित हो रही हैं।

बता दें कि IPL में सट्टेबाजी के तार पाकिस्तान से जुड़े पाए गए हैं। भारत की केंद्रीय जाँच एजेंसी CBI ने इस नेटवर्क का भंडाफोड़ करते हुए शनिवार (14 मई 2022) को 3 लोगों को गिरफ्तार करते हुए दो प्राथमिकी दर्ज की है। सीबीआई को सूचना मिली कि IPL में सट्टेबाजी का एक बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है, जिसमें पाकिस्तानी बुकी भी शामिल हैं। इन्होंने सट्टेबाजी के लिए कई फर्जी आईडी के जरिये बैंक अकाउंट खोले हैं और विदेशों में बैठे लोग सट्टेबाजी रैकेट के जरिये हवाला ट्रांजेक्शन भी कर रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जाकिर और शाकिर ने रात के अंधेरे में जगन्नाथ मंदिर में फेंका गाय का कटा सिर: रतलाम में हंगामे के बाद पुलिस ने दबोचा,...

रतलाम के भगवान जगन्नाथ मंदिर में गाय का मांस फेंककर अपवित्र करने के आरोप में पुलिस ने जाकिर और शाकिर को गिरफ्तार किया है।

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -