Wednesday, June 19, 2024
Homeविविध विषयअन्यजो अहमदाबाद में हुआ, उसकी शेन वॉर्न ने 7 साल पहले ही कर दी...

जो अहमदाबाद में हुआ, उसकी शेन वॉर्न ने 7 साल पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी: कहा था – मैं ट्रेविस हेड का फैन, वे ऑस्ट्रेलिया के फ्यूचर स्टार

ट्रेविस हेड आज सचमुच सभी फॉर्मेट्स में ऑस्ट्रेलिया के दमदार खिलाड़ी साबित हो रहे हैं। 42 टेस्ट मैचों में उन्होंने 45 से अधिक की औसत से अब तक 2904 रन बना लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने 2023 का ODI वर्ल्ड कप जीत लिया है। 120 गेंदों पर 137 रन बना कर ट्रेविस हेड इस जीत के हीरो बने। ऑस्ट्रेलिया वैसे भी ICC ट्रॉफियों की आदी है और उसकी ये भूख अभी भी कम नहीं हुई है। फाइनल में भारतीय टीम के 240 के स्कोर को ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में 6 विकेट रहते चेज कर लिया। ट्रेविस हेड ने इस मैच में 15 चौके जड़े, जो पूरी टीम इंडिया द्वारा लगाए गए 13 चौकों से बड़ी संख्या है। क्या आपको पता है कि शेन वॉर्न ने ट्रेविस हेड के चमकने की भविष्यवाणी 7 साल पहले ही कर दी थी?

शेन वॉर्न ने 6 दिसंबर, 2016 को एक ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने लिखा था, “मैं ट्रेविस हीड का बहुत बड़ा फैन हूँ। मुझे लगता है कि वो क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए भविष्य के स्टार हैं।” आज जब शेन वॉर्न की ये भविष्यवाणी सही साबित हो रही है, लोग उन्हें याद कर रहे हैं। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर रहे शेन वॉर्न एक अच्छे लीडर भी थे। उनके नेतृत्व में ‘राजस्थान रॉयल्स’ ने 2008 में IPL कापहला खिताब अपने नाम किया था।

ट्रेविस हेड आज सचमुच सभी फॉर्मेट्स में ऑस्ट्रेलिया के दमदार खिलाड़ी साबित हो रहे हैं। 42 टेस्ट मैचों में उन्होंने 45 से अधिक की औसत से अब तक 2904 रन बना लिए हैं। वहीं वनडे मैचों की बात करें तो 64 ODI में उन्होंने लगभग 42 की औसत से 2393 रन जड़ दिए हैं। वो T20 में भी सफल रहे हैं और वहाँ उन्होंने लगभग 29 की औसत से 460 रन बनाए हैं। बड़ी बात ये है कि वनडे मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 102 के पार है और टी20 में वो 141 के आसपास के औसत से रन बनाते हैं।

ट्रेविस हेड ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 26 जनवरी, 2026 में भारत के खिलाफ ही खेला था। वहीं जून 2016 में उन्होंने वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू किया था। अक्टूबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया की टीम उन्हें टेस्ट फॉर्मेट में लेकर आई और इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने पदार्पण किया। तब से वो तीनों फॉर्मेट में टीम का हिस्सा हैं। 29 वर्षीय ट्रेविस हेड साउथ ऑस्ट्रेलिया के ‘एडिलेड स्ट्राइकर्स’ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। वो बाएँ हाथ के बल्लेबाज हैं जिन्होंने कंगारू टीम के मिडिल ऑर्डर में माइकल हसी की कमी को पूरा किया।

वो दाएँ हाथ से ऑफ-स्पिन गेंदबाजी भी कराते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 28 विकेट भी हैं। जून 2023 में जब ऑस्ट्रेलिया ने ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC)’ फाइनल में भारत को हराया था, तब भी ट्रेविस हेड ने 174 गेंदों पर 163 रनों की बड़ी पारी खेली थी। उन्होंने इस पारी में 25 चौके और एक छक्के जड़े थे। वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 18 रन बनाए थे। ट्रेविस हेड ने इसी साल अप्रैल में जेसिका डेविस से शादी की है। सितंबर 2023 में उनकी पत्नी ने एक बच्ची को जन्म दिया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘हमारे बारह’ पर जो बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा, वही हम भी कह रहे- मुस्लिम नहीं हैं अल्पसंख्यक… अब तो बंद हो देश के...

हाई कोर्ट ने कहा कि उन्हें फिल्म देखखर नहीं लगा कि कोई ऐसी चीज है इसमें जो हिंसा भड़काने वाली है। अगर लगता, तो पहले ही इस पर आपत्ति जता देते।

NEET पर जिस आयुषी पटेल के दावों को प्रियंका गाँधी ने दी हवा, उसके खुद के दस्तावेज फर्जी: कहा था- NTA ने रिजल्ट नहीं...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में झूठी साबित होने के बाद आयुषी पटेल ने अपनी याचिका भी वापस लेने का अनुरोध किया। कोर्ट ने NTA को छूट दी है कि वह आयुषी पटेल के खिलाफ नियमानुसार एक्शन ले।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -