Tuesday, July 23, 2024
Homeविविध विषयअन्य'RRR' की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल: जडेजा 'प्लेयर ऑफ द मैच'...

‘RRR’ की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल: जडेजा ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ तो बने, लेकिन उँगली पर मरहम लगाने के कारण गँवानी पड़ी 25% मैच फी

पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेकने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सके। इस पारी में भी भारतीय गेंदबाजों का दबदबा कायम रहा और ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी महज 91 रनों पर सिमट गई।

‘बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी’ में टीम इंडिया ने 1-0 से बढ़त बना ली है। नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराते हुए प्रचंड जीत हासिल की। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की घातक गेंदबाजी के सामने पहली पारी में 177 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 100 रन भी नहीं बना सकी और 91 रनों पर ऑल आउट हो गई। RRR – रविचंद्रन, रोहित और रवींद्र इस मैच के हीरो रहे। इनके अलावा अक्षर पटेल ने भी कमाल किया।

पहले टेस्ट में यदि ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में कुछ था तो वह सिर्फ टॉस ही था। टॉस जीतने के अलावा इस मैच के सभी सेशन में टीम इंडिया हावी रही, चाहे बात बल्लेबाजी की हो या फिर गेंदबाजी की। ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाजी आँकड़ों पर नजर डालें तो दोनों पारियों में 7 बल्लेबाज दहाई के आँकड़ें तक नहीं पहुँच सके।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की बात करें तो जहाँ रवींद्र जडेजा ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके थे। वहीं, रविचंद्रन अश्विन के खाते में 3 और मोहम्मद शमी व सिराज के खाते में 1-1 विकेट गया था। इस पारी में ऑस्ट्रेलिया ने कुल 177 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के इस टोटल के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने बेहतरीन हाथ दिखाए।

जहाँ एक ओर रोहित शर्मा ने बेहतरीन शतक जड़ा। वहीं, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने शानदार पारियाँ खेलते हुए अर्धशतक जमाए। भारत की पहली पारी 400 रन पर ऑल आउट हो गई थी। पहली पारी के हिसाब से भारत को 223 रनों की बढ़त मिली थी।

पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेकने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सके। इस पारी में भी भारतीय गेंदबाजों का दबदबा कायम रहा और ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी महज 91 रनों पर सिमट गई। रविचंद्रन अश्विन ने इस पारी में 5 विकेट झटके। वहीं रवींद्र जडेजा और शमी ने 2 और अक्षर पटेल ने 1 विकेट हासिल किया। इस तरह से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से रौंदते हुए बड़ी जीत दर्ज की।

रवींद्र जडेजा पर लगा जुर्माना

टीम इंडिया की जीत के हीरो और ऑल राउंडर प्रदर्शन के बल पर प्लेयर ऑफ द मैच बने रवींद्र जडेजा पर ICC ने जुर्माना लगाया है। इस जुर्माने के तौर पर उनकी मैच फीस में 25% की कटौती की जाएगी। जडेजा पर यह जुर्माना आईसीसी की नियमावली के अनुच्छेद 2 के तहत लगाया है। दरअसल, मैच के दौरान रवींद्र जडेजा मोहम्मद सिराज के हाथों से पेन किलर क्रीम लेकर अपनी उंगलियों में लगाते देखे गए थे।

जडेजा जब उंगलियों में क्रीम लगा रहे थे तब उनके हाथ में गेंद भी थी। ऐसा करने के लिए जडेजा को अंपायर से अनुमति लेनी चाहिए था। लेकिन उन्होंने बिना अनुमति ही क्रीम लगाई थी। इसको लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आईसीसी से शिकायत की थी। इस मामले की जाँच करते हुए आईसीसी ने जडेजा को लेवल 1 का दोषी पाया। इसके बाद यह कार्यवाही की गई।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज, खेल के मैदान, गंगा पर पुल, पॉवर प्लांट… बजट 2024 में बिहार की बल्ले-बल्ले, एक्सप्रेसवे का बिछेगा जाल

वित्त मंत्री ने बिहार में सड़क के लिये 26 हजार करोड़ रुपये का आवंटन रखा है। पटना-पूर्णिया के लिए एक्सप्रेस-वे बनेगा. बक्सर-भागलपुर के लिए एक्सप्रेस-वे बनेगा।

जनजातीय समाज के 63000 गाँवों का विकास, कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल, छोटे कारीगरों के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार: जानिए बजट 2024 में और क्या-क्या

महिलाओं एवं कन्याओं से संबंधित योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। उत्तर-पूर्व में भारतीय डाक के 100 से अधिक शाखाएँ खोली जाएँगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -