Thursday, July 25, 2024
Homeविविध विषयअन्यभारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 7वीं बार अपने नाम किया एशिया कप, स्मृति-रेणुका के...

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 7वीं बार अपने नाम किया एशिया कप, स्मृति-रेणुका के तूफान में उड़ा श्रीलंका: दीप्ति शर्मा बनीं ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि हम उन्हें एक भी अतिरिक्त रन नहीं देना चाहते थे और हर एक गेंद हमारे लिए महत्वपूर्ण था। दीप्ति शर्मा 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' और रेणुका सिंह 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुनी गईं।

भारतीय क्रिकेट टीम ने 7वीं बार एशिया कप अपने नाम किया है। अबकी हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में ये सफलता मिली है। फाइनल में भारत ने श्रीलंका को मात दी। ये टूर्नामेंट T20 फॉर्मेट में हुआ। टॉस श्रीलंका की टीम ने जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन 20 ओवरों में वो मात्र 69 रन ही बना सकी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मात्र 8.3 ओवर में सिर्फ 2 विकेट खो कर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

भारतीय टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदना ने 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने मात्र 25 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्कों की बरसात करते हुए श्रीलंकाई गेंदबाजी की धज्जियाँ उड़ा दी। वो अंत तक नाबाद भी रहीं। अंत में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 14 गेंदों पर नाबाद 11 रन बना कर उनका साथ दिया। एक अन्य सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा मात्र 5 रन ही बना सकीं, जबकि तीसरे नंबर पर उत्तरी जेमिमा रोड्रिगेज मात्र 2 रन बना कर चलती बनीं।

वहीं पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा। 11 में से श्रीलंका की 9 बल्लेबाज दहाई अंकों के आँकड़े तक पहुँचने में विफल रहीं। रेणुका सिंह ने 3 ओवर में मात्र 5 रन देकर 3 विकेट झटक लिए, वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने 4-4 ओवरों फेंके। दोनों को दो-दो विकेट मिले। हेमलता को कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन उन्होंने 3 ओवरों में मात्र 8 रन देकर किफायती गेंदबाजी की। श्रीलंका की तरफ से 10वें नंबर पर उतरीं इनोका रणवीरा ने सर्वाधिक 18 रनों की पारी खेली।

हरमनप्रीत कौर ने गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण को जीत का क्रेडिट देते हुए कहा कि भारत के लिए पहली गेंद से ही ये दोनों अच्छा रहा। उन्होंने कहा कि हम उन्हें एक भी अतिरिक्त रन नहीं देना चाहते थे और हर एक गेंद हमारे लिए महत्वपूर्ण था। दीप्ति शर्मा ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ और रेणुका सिंह ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुनी गईं। श्रीलंका की कप्तान चमारा अट्टापट्टू ने कहा कि अपनी टीम की बल्लेबाजी से वो खासी हताश हैं, जबकि गेंदबाजी अच्छी रही।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -