Monday, June 17, 2024
Homeविविध विषयअन्य'दिल दिल पाकिस्तान' रोहित शर्मा ने नहीं बजने दिया स्टेडियम में, पाकिस्तान को हराने...

‘दिल दिल पाकिस्तान’ रोहित शर्मा ने नहीं बजने दिया स्टेडियम में, पाकिस्तान को हराने के लिए बाकी कप्तानों से एकदम अलग सोच: पढ़िए माइकल वॉन का खुलासा

"इसमें कोई शक नहीं, यह रोहित शर्मा का सबसे अच्छा कदम रहा और इस कदम ने उन्हें गेम जीता दिया। जिसका पाकिस्तान के कोच ने बाद में इसका संकेत भी दिया, कुछ नहीं रोहित ने ही डीजे वाले से साफ़-साफ़ कहा- बस करो 'दिल दिल पाकिस्तान' मत चलाओ।"

क्रिकेट विश्व कप – 2023 के 12वें मैच में भारत ने पाकिस्तान को 19 ओवर शेष रहते हुए 7 विकेट से हरा दिया। भारत से बुरी तरह से हार जाने के बाद, पाकिस्तान के खिलाड़ियों और प्रबंधन के पास कोई खास बहाना नहीं बचा था, फिर भी वे बड़ी मेहनत से बहाना ढूँढने में कामयाब रहे। मैच के बाद बोलते हुए, पाकिस्तान के कोच मिकी आर्थर ने शिकायत की कि उन्हें मैच के दौरान कहीं भी डीजे की धुन ‘दिल दिल पाकिस्तान’ सुनने को नहीं मिली। 

अपनी अजीबोगरीब टिप्पणी से मिकी आर्थर पूर्व क्रिकेटरों और प्रशंसकों के मजाक का विषय बन गए हैं। आर्थर के इस अतरंगी बहाने के बारे में बात करते हुए, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा, “इसमें कोई शक नहीं, यह रोहित शर्मा का मास्टरस्ट्रोक रहा और इस कदम ने उन्हें गेम जीता दिया। जिसका पाकिस्तान के कोच ने बाद में इसका संकेत भी दिया, कुछ नहीं रोहित ने ही डीजे वाले से साफ़-साफ़ कहा- बस करो ‘दिल दिल पाकिस्तान’ मत चलाओ।”

एशेज विजेता कप्तान ने आगे कहा, “अगर वे ‘दिल दिल पाकिस्तान’ बजाते, तो पाकिस्तान जीत जाता। मैच से पहले वह गाना न बजाएँ। सुनिश्चित करें कि वे उस प्रेरणादायक गीत को न सुनें जो स्पष्ट रूप से उन्हें इतना अच्छा खेलने के लिए प्रेरित करता है।”

आर्थर पर कटाक्ष करते हुए इस खास रणनीति के लिए रोहित शर्मा की प्रशंसा करते हुए वॉन ने कहा, “यही वह चतुराई थी। ज्यादातर कप्तान ऐसी चीजों के बारे में नहीं सोचते। डीजे, संगीत, रोहित अपने समय से आगे हैं।”

दरअसल, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान वॉन ऑस्ट्रेलियाई पूर्व क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट के साथ ‘क्लब प्रेयरी फायर’ पॉडकास्ट के दौरान बोल रहे थे। ऐसे में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट अपने हमवतन और अब पाकिस्तान के कोच मिकी आर्थर पर किए गए इस क्रूर कटाक्ष पर अपनी हँसी नहीं रोक सके।

वॉन ऐसे अकेले पूर्व क्रिकेटर नहीं हैं जो भारत से हार के बाद मिकी आर्थर द्वारा बनाए गए अजीब बहाने पर हँस रहे हैं। बल्कि ऑस्ट्रेलिया से पाकिस्तान की हार के दौरान, पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने भी बहाना बनाया और पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान जब पाकिस्तान विकेट लेने के लिए संघर्ष कर रहा था, तब डीजे से ‘दिल दिल पाकिस्तान’ गाना बजाने के लिए कहा।

गौरतलब है कि अपने पहले 2 मैच जीतने के बाद, पाकिस्तान अब बैक-टू-बैक दो मैच हार गया है और यहाँ तक कि उसका नेट रन रेट भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। ऐसे में मिकी आर्थर उम्मीद कर रहे होंगे कि वे जल्दी से वापसी कर सकें और फिर से जीतना शुरू कर सकें ताकि लोग उनके अजीब बहाने को भूल जाएँ।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

बकरों के कटने से दिक्कत नहीं, दिवाली पर ‘राम-सीता बचाने नहीं आएँगे’ कह रही थी पत्रकार तनुश्री पांडे: वायर-प्रिंट में कर चुकी हैं काम,...

तनुश्री पांडे ने लिखा था, "राम-सीता तुम्हें प्रदूषण से बचाने के लिए नहीं आएँगे। अगली बार साफ़-स्वच्छ दिवाली मनाइए।" बकरीद पर बदल गए सुर।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -