Thursday, September 23, 2021
Homeविविध विषयअन्यविमानन क्षेत्र के लिए सिंधिया लेकर आए 100 दिन का प्लान: 5 नए एयरपोर्ट...

विमानन क्षेत्र के लिए सिंधिया लेकर आए 100 दिन का प्लान: 5 नए एयरपोर्ट बनेंगे, 50 नए हवाई मार्ग भी

100 दिवसीय योजना के तहत पहला हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बनाया जाएगा। यहाँ एयरबस 321 और बोइंग 737 उड़ानों की सफल लैंडिंग के लिए सुविधाएँ भी विकसित की जाएँगी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार (9 अगस्त 2021) को भारतीय विमानन क्षेत्र के लिए 100 दिन की सुधार योजना की घोषणा की। उन्होंने बताया कि UDAN योजना के तहत 50 नए मार्गों के साथ 5 नए हवाई अड्डों का संचालन किया जाएगा। इस योजना के तहत छह नए हेलीपोर्ट भी बनाए जाएँगे। इसके अतिरिक्त अगरतला और देहरादून हवाई अड्डों के लिए बढ़ी हुई यात्री क्षमता वाले नए टर्मिनलों का भी ऐलान किया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए सिंधिया ने कहा कि 100 दिवसीय योजना के तहत पहला हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बनाया जाएगा, जिससे बौद्ध सर्किट को बढ़ावा देगा। कुशीनगर में हवाई अड्डे पर एयरबस 321 और बोइंग 737 उड़ानों की सफल लैंडिंग के लिए सुविधाएँ भी विकसित की जाएँगी।

मंत्रालय का कहना है कि UDAN योजना के तहत घोषित 50 नए मार्गों में से 30 को इसी साल अक्टूबर तक चालू कर दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “दूसरा टर्मिनल देहरादून हवाई अड्डे पर स्थापित किया जाएगा। इसके निर्माण में 457 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। नया टर्मिनल भवन वर्तमान में 250 यात्रियों की तुलना में 1,800 यात्रियों की क्षमता को सँभालने में सक्षम होगा।”

इसके बाद त्रिपुरा के अगरतला में एक नया टर्मिनल बनना है। इसका निर्माण 490 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से किया जा रहा है, जो कि वर्तमान की 500 यात्री प्रति घंटे की तुलना में प्रति घंटे 1200 यात्रियों का संचालन कर सकेगा।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने घोषणा की, “उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित जेवर में एक प्रमुख हवाई अड्डे का निर्माण किया जाएगा। यह न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे भारत के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। जेवर में हवाई अड्डे की यह परियोजना करीब 30,000 करोड़ रुपए की होगी।” कुशीनगर के अलावा केशोद (गुजरात), गोंदिया (महाराष्ट्र), सिंधुदुर्ग (महाराष्ट्र), और देवघर (झारखंड) में नए हवाई अड्डों का निर्माण किया जाएगा।

केंद्र सरकार की UDAN योजना के तहत हवाई अड्डों के अलावा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 6 हेलीपोर्ट विकसित किए जाने हैं। इनके रखरखाव, मरम्मत और अन्य गतिविधियों के लिए भी मंत्रालय ने एक नई नीति की घोषणा की है। एमओसीए की घोषणा के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के संजोली, सासे, बद्दी और मंडी और उत्तराखंड के हल्द्वानी और अल्मोड़ा में हेलीपोर्ट की योजना बनाई गई है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गुजरात के दुष्प्रचार में तल्लीन कॉन्ग्रेस क्या केरल पर पूछती है कोई सवाल, क्यों अंग विशेष में छिपा कर आता है सोना?

मुंद्रा पोर्ट पर ड्रग्स की बरामदगी को लेकर कॉन्ग्रेस पार्टी ने जो दुष्प्रचार किया, वह लगभग ढाई दशक से गुजरात के विरुद्ध चल रहे दुष्प्रचार का सबसे नया संस्करण है।

‘मुंबई डायरीज 26/11’: Amazon Prime पर इस्लामिक आतंकवाद को क्लीन चिट देने, हिन्दुओं को बुरा दिखाने का एक और प्रयास

26/11 हमले को Amazon Prime की वेब सीरीज में मु​सलमानों का महिमामंडन किया गया है। इसमें बताया गया है कि इस्लाम बुरा नहीं है। यह शांति और सहिष्णुता का धर्म है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,782FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe