Sunday, July 21, 2024
Homeविविध विषयअन्य277 रन बना कर नारायण जगदीशन ने तोड़ डाले 'लिस्ट ए' में देश-विदेश के...

277 रन बना कर नारायण जगदीशन ने तोड़ डाले ‘लिस्ट ए’ में देश-विदेश के सारे रिकार्ड्स, लगातार 5वाँ शतक जड़ने वाले भी पहले बल्लेबाज

उन्होंने मात्र 114 गेंदों पर दोहरा शतक बना दिया। ट्राविस हेड ने इससे पहले क्वींसलैंड के विरुद्ध इतने ही गेंदों में ये कारनामा किया था।

तमिलनाडु के कैकेटर नारायण जगदीशन ने चिन्नस्वामी स्टेडियम में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ खेलते हुए इतिहास रच दिया है। उन्होंने पुरुषों के ‘लिस्ट ए’ क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया है। ये इस फॉर्मेट में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। उन्होंने 15 छक्कों और 25 चौकों की मदद से ये स्कोर बनाया। वो ‘लिस्ट ए’ क्रिकेट में लगातार 5 शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले 2002 में एलिस्टर ब्राउन ने ग्लॅमॉर्गन के खिलाफ 268 रन बनाए थे।

इससे पहले 4 बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने लगातार 4 मैचों में शतक अपने नाम किया था। 2014-15 में कुमार संगकारा, 2015-16 में एल्विरो पीटरसन और 2020-21 में देवदत्त पडिकल ने ये कारनामा किया था। तमिलनाडु ने इस स्कोर की बदौलत 500 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया, जो ‘लिस्ट ए’ का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने मात्र 114 गेंदों पर दोहरा शतक बना दिया। ट्राविस हेड ने इससे पहले क्वींसलैंड के विरुद्ध इतने ही गेंदों में ये कारनामा किया था।

दोहरा शतक पूरा करने में एन जगदीशन का स्ट्राइक रेट 196.45 रहा, जबकि पिछले रिकॉर्ड ट्राविस हेड का 181.1 था। इस मैच में जगदीशन के अलावा बी साई सुदर्शन ने भी अच्छा खेला। उन्होंने 154 रन बनाए। दोनों के बीच 416 रनों की पार्टनरशिप हुई, जो ‘लिस्ट ए’ क्रिकेट में अब तक की सर्व श्रेष्ठ पार्टनरशिप है। विजय हजारे ट्रॉफी के इस एडिशन में 5 शतक भी उनके सबसे ज्यादा हैं। 4 शतक विराट कोहली (2008-09), देवदत्त पडिकल (2020-21), पृथ्वी शॉ (2020-21) और ऋतुराज गायकवाड़ (2021-22) जड़ चुके हैं।

277 रनों की इस पारी में नारायण जगदीशन ने 15 छक्के जड़े, जो विजय हजारे ट्रॉफी में अब तक के हाइएस्ट हैं। इससे पहले 2019-20 में यशस्वी जायसवाल ने झारखंड के खिलाफ 12 छक्के लगाए थे। इस टूर्नामेंट में नारायण जगदीशन के अब तक 799 रन हो गए हैं, जो एक एडिशन में दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। इससे पहले 2020-21 में पृथ्वी शॉ ने 827 रन जड़े थे। IPL में एन जगदीशन ‘चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)’ की तरफ से खेलते हैं, जिसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -