Tuesday, June 18, 2024
Homeविविध विषयअन्यPM मोदी को 'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड', बिल गेट्स ने दिया स्वच्छता को समर्पित सम्मान

PM मोदी को ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’, बिल गेट्स ने दिया स्वच्छता को समर्पित सम्मान

प्रधानमंत्री को यह अवार्ड स्वच्छता अभियान के अथक प्रयासों के लिए दिया गया है। उनकी नीतियों के कारण गाँवों तक शौचालय की सुविधा पहुँची है और देश में खुले में शौच करने वालों की संख्या में भारी कमी आई है।

भारत में स्वच्छ भारत अभियान चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने बुधवार तड़के प्रतिष्ठित ‘ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड’ से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री को मोदी को यह अवार्ड स्वयं माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने प्रदान किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, “ये सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का हैं, जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है। महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है। ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी को मिला ये सम्मान, हर साल तय किए गए 17 लक्ष्यों में से किसी भी एक पर अच्छा काम करने वाले शख्स को दिया जाता है। अब चूँकि देश में स्वच्छता अभियान चलाकर प्रधानमंत्री मोदी ने हर ओर साफ-सफाई को लेकर जागरुकता फैलाई है, तो वह इसके हकदार हैं।

24 सितंबर को फाउंडेशन ने चौथे वार्षिक ‘गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड्स’ का आयोजन करते हुए कहा, “इस पुरस्कार का उद्देश्य ऐसे राजनीतिक नेता को विशेष सम्मान प्रदान करना है, जिन्होंने अपने देश में या विश्व स्तर पर प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से ‘ग्लोबल गोल्स के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। “

यहाँ बता दें कि प्रधानमंत्री को यह अवार्ड देश में स्वच्छता अभियान चलाने और उसको सफल बनाने के लिए किए गए अथक प्रयासों के लिए दिया गया है। आज उनकी नीतियों के कारण ही भारत के अधिकांश गाँवों तक शौचालय की सुविधा पहुँची हैं और स्वच्छता को केंद्र में रख कर चलाए गए कई अभियानों के कारण देश में खुले में शौच करने वालों की संख्या में भारी कमी आई है। जिसका लोहा खुद गेट्स फाउंडेशन ने भी माना है।

फाउंडेशन ने पीएम मोदी को अवार्ड दिए जाने पर विरोध करने वालों से एक टूक कहा था कि वह विरोध करने वालों की भावनाओं का सम्मान करते हैं, लेकिन पीएम मोदी ने 50 करोड़ लोगों तक स्वच्छता सम्बंधित सुविधाएँ पहुँचाई हैं और इसीलिए उन्हें अवॉर्ड दिया जाएगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दलितों का गाँव सूना, भगवा झंडा लगाने पर महिला का घर तोड़ा… पूर्व DGP ने दिखाया ममता बनर्जी के भतीजे के क्षेत्र का हाल,...

दलित महिला की दुकान को तोड़ दिया गया, क्योंकि उसके बेटे ने पंचायत चुनाव में भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ा था। पश्चिम बंगाल में भयावह हालात।

खालिस्तानी चरमपंथ के खतरे को किया नजरअंदाज, भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को बिगाड़ने की कोशिश, हिंदुस्तान से नफरत: मोदी सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार में जुटी ABC...

एबीसी न्यूज ने भारत पर एक और हमला किया और मोदी सरकार पर ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले खालिस्तानियों की हत्या की योजना बनाने का आरोप लगाया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -