50 करोड़ लोगों तक पहुँचाई स्वच्छता सुविधाएँ: PM मोदी को सम्मानित करेंगे बिल गेट्स

रिज़ अहमद और जमीला जमील सहित हॉलीवुड की कुछ शख्सियतों ने पीएम मोदी को अवॉर्ड दिए जाने के विरोध में गेट्स फाउंडेशन के वार्षिक समारोह में शामिल न होने का निर्णय लिया है। 24-25 सितम्बर को होने वाले इस समारोह में पीएम मोदी गेट्स फाउंडेशन से अवॉर्ड ग्रहण करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार मिल रहे अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड्स की श्रृंखला में अब एक और नया तमगा जुड़ गया है। कई वर्षों तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे बिल गेट्स पीएम मोदी को सम्मानित करेंगे। प्रधानमंत्री को ‘बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ की तरफ़ से ‘Annual Goalkeepers Global Goals Award’ से सम्मानित किया जाएगा। सऊदी अरब से लेकर बहरीन तक, पीएम मोदी को कई देशों में सर्वोच्च अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है।

हालाँकि, कई लोगों ने पीएम मोदी को अवॉर्ड देने के लिए गेट्स फाउंडेशन की आलोचना की। लगभग दर्जन भर लोग ‘फ्री कश्मीर’ लिखे टीशर्ट पहन कर वाशिंगटन के सीएटल में स्थित गेट्स फाउंडेशन के दफ़्तर पहुँचे और पीएम मोदी को सम्मानित किए जाने के ख़िलाफ़ विरोध दर्ज कराया। इन लोगों ने गेट्स फाउंडेशन के इस निर्णय के ख़िलाफ़ उन्हें 1 लाख लोगों के हस्ताक्षर सौंपे जाने का दावा भी किया। गेट्स फाउंडेशन विश्व का सबसे बड़ा प्राइवेट एनजीओ है।

प्रधानमंत्री मोदी को यह अवॉर्ड स्वच्छता अभियान के लिए दिया जा रहा है। पीएम मोदी के प्रयासों से भारत के गाँव-गाँव तक शौचालय की सुविधा पहुँची है और स्वच्छता को केंद्र में रख कर चलाए गए कई अभियानों के कारण देश में खुले में शौच करने वालों की संख्या में भारी कमी आई है। गेट्स फाउंडेशन ने कहा कि वह विरोध करने वालों की भावनाओं का सम्मान करती है लेकिन पीएम मोदी ने 50 करोड़ लोगों तक स्वच्छता सम्बंधित सुविधाएँ पहुँचाई हैं और इसीलिए उन्हें अवॉर्ड दिया जाएगा।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिज़ अहमद और जमीला जमील सहित हॉलीवुड की कुछ शख्सियतों ने पीएम मोदी को अवॉर्ड दिए जाने के विरोध में गेट्स फाउंडेशन के वार्षिक समारोह में शामिल न होने का निर्णय लिया है। 24-25 सितम्बर को होने वाले इस समारोह में पीएम मोदी गेट्स फाउंडेशन से अवॉर्ड ग्रहण करेंगे।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

पीएम मोदी
"कॉन्ग्रेस के एक नेता ने कहा कि यह फैसला देश को बर्बाद कर देगा। 3 महीने हो गए हैं, क्या देश बर्बाद हो गया? एक और कॉन्ग्रेस नेता ने कहा कि 370 हटाकर हमने कश्मीर को खो दिया है। क्या हमने कश्मीर खो दिया है?"

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

97,842फैंसलाइक करें
18,519फॉलोवर्सफॉलो करें
103,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: