Saturday, July 20, 2024
Homeविविध विषयअन्यअल्लाह के बाद अब मौसम के भरोसे पाकिस्तान, बारिश से T20 का वर्ल्ड चैंपियन...

अल्लाह के बाद अब मौसम के भरोसे पाकिस्तान, बारिश से T20 का वर्ल्ड चैंपियन बनने के ख्वाब: जानिए भारत-इंग्लैंड मुकाबले से पहले क्या है मिजाज

बारिश से मैच धुलने पर आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने वाली दोनों टीमों को विजेता घोषित किया जा सकता है।

गिरते-पड़ते आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने वाली पाकिस्तान अब बिना मैच खेले ही चैंपियन बनने के सपने देख रही है। पाकिस्तानी मीडिया बारिश के कारण फाइनल मैच धुलने की संभावना पर जोर-शोर से बात कर रही है। बता रही है कि इस स्थिति में पाकिस्तान बिना मैच खेले ही संयुक्त वर्ल्ड चैंपियन बन जाएगा।

9 नवंबर को न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में हराकर पाकिस्तान फाइनल में पहुँचा था। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने इसे अल्लाह का करम बताया था। दूसरे फाइनलिस्ट का फैसला आज भारत और इंग्लैंड के बीच मैच से होगा। इस मैच के भी बारिश में धुलने की आशंका जताई जा रही है।

पाकिस्तान के जियो न्यूज ने गुरुवार (10 नवंबर 2022) को संभावना जताई कि बारिश से मैच धुलने पर आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने वाली दोनों टीमों को विजेता घोषित किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार (13 नवंबर 2022) को बारिश की होने की संभावना है। इसी दिन मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में लिखा है, “रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बारिश आने की 95% संभावना है। दक्षिण-पूर्वी इलाकों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।”

मालूम हो कि बारिश की वजह से वर्ल्ड कप के सुपर-12 स्टेज में चार मुकाबले रद्द किए गए जा चुके हैं, जबकि तीन मैचों का परिणाम डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर निकाला गया है। अफगानिस्तान और आयरलैंड (Afghanistan vs Ireland) के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर टी-20 विश्व कप के सुपर-12 का मैच भी बारिश के कारण एक भी गेंद फेंके बिना ही रद्द कर दिया गया था। इसके बाद अफगानिस्तान और आयरलैंड में एक-एक अंक बाँट दिया गया था।

दरअसल, सुपर-12 राउंड में किसी भी मैच के लिए रिजर्व डे नहीं था, लेकिन टी20 विश्व कप के नॉकआउट मैचों (सेमीफाइनल और फाइनल) के लिए आईसीसी ने रिजर्व डे का विकल्प रखा है। यानी कोई मैच अपने तय तारीख पर नहीं हो पाता है, तो उसे अगले दिन खेला जा सकता है। इसके अलावा रिजल्ट के लिए कम ओवरों के साथ भी मैच खेला जा सकता है। लेकिन फाइनल के दूसरे दिन सोमवार (14 नवंबर 2022) का मौसम का पूर्वानुमान भी रविवार जैसा ही है। इसका मतलब उस दिन भी मेलबर्न किक्रेट ग्राउंड में बारिश के कारण मैच खेलना संभव नहीं होगा। ऐसे में अगर फाइनल का मैच किसी भी परिस्थिति में संभव नहीं हो पाया, तो दोनों फाइनलिस्ट को विजेता घोषित किया जा सकता है।

इस बीच एडिलेड में होने वाले भारत इंग्लैंड मैच पर भी मौसम का मार पड़ने की आशंका जताई जा रही है। एडिलेड में बारिश की संभावना 25 प्रतिशत तक जताई गई है। बुधवार की रात भी यहाँ जोरदार बारिश हुई। यदि बारिश से मैच आज पूरा नहीं होता है तो यह रिजर्व डे यानी कि 11 नवंबर को खेला जाएगा।

11 नवंबर को भी सेमीफाइनल का मैच नहीं होने की सूरत में ग्रुप स्टेज में मिले प्वाइंट के आधार पर फाइनलिस्ट का फैसला होगा। इस मामले में भारत आगे है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आरक्षण पर बांग्लादेश में हो रही हत्याएँ, सीख भारत के लिए: परिवार और जाति-विशेष से बाहर निकले रिजर्वेशन का जिन्न

बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ छात्र सड़कों पर उतर आए हैं। वहाँ सेना को तैनात किया गया है। इससे भारत को सीख लेने की जरूरत है।

कर्नाटक के बाद अब तमिलनाडु में YouTuber अजीत भारती के खिलाफ FIR, कॉन्ग्रेस नेता सैमुअल MC ने की शिकायत: राहुल गाँधी से जुड़ा है...

"कर्नाटक उच्च न्यायालय ने स्थगन का आदेश दे रखा है, उस पर कथित घटना और केस पर स्टे के बाद, वापस दूसरे राज्य में केस करना क्या बताता है? "

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -