Thursday, July 18, 2024
Homeविविध विषयअन्य9 वंदे भारत ट्रेन: जिन राज्यों में BJP की सरकार नहीं, वहाँ भी कनेक्टिविटी...

9 वंदे भारत ट्रेन: जिन राज्यों में BJP की सरकार नहीं, वहाँ भी कनेक्टिविटी – ‘जहाँ के रेल मंत्री, वहाँ सबसे ज्यादा ट्रेन’ वाली मानसिकता खत्म

9 नए वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए सीट के झुकाव का कोण 17.31 डिग्री से बढ़ाकर 19.37 डिग्री कर दिया गया है। शौचालयों में पानी के छींटों से बचने के लिए वॉश बेसिन की गहराई बढ़ाई गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (24 सितंबर 2023) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 9 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इनके शुरू होने से देश के 11 राज्यों को फायदा पहुँचेगा।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अब-तक देश में 25 वंदे भारत ट्रेनों की सुविधा थी और अब इसमें 9 ट्रेन और जुड़ जाएगी। उन्होंने कहा कि वो दिन दूर नहीं है, जब वंदे भारत देश के हर हिस्से को कनेक्ट करेंगी।

दरअसल ये 9 ट्रेन 11 राज्यों राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिमी बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात से चलेंगी। इन सुपरफास्ट ट्रेनों के चलने की वजह से यात्रियों के वक्त की बचत होगी।

अमृत काल के अमृत भारत स्टेशन

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि नए भारत के नए लोग नए उत्साह और नई उमंग का प्रतीक हैं। ये वंदे भारत ट्रेनें नए भारत और उसके विश्वास का उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि वंदे भारत का क्रेज बढ़ रहा है। इससे अब तक 1 करोड़ 11 लाख से अधिक यात्री सफर कर चुके हैं।

वंदे भारत ट्रेन आधुनिक कनेक्टिविटी और बुनियादी ढाँचे के विकास की गति का उदाहरण है। बुनियादी ढाँचे के विकास का पैमाना 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से मेल खा रहा है। केंद्र ने भारतीय रेलवे का बजट भी बढ़ा दिया है। सरकार मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी पर भी काम कर रही है।

पीएम मोदी ने इस दौरान रेलवे स्टेशन के विकास पर कहा कि देश के कई रेलवे स्टेशन गुलामी के काल में बने थे। विकसित होते भारत को अपनी गुलामी के प्रतीक इन रेलवे स्टेशनों को भी विकसित करना होगा। अमृत काल में विकसित होने वाले रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन कहे जाएँगे।

उन्होंने कहा कि अब वह दिन दूर नहीं, जब देश का हर क्षेत्र वंदे भारत से जुड़ जाएगा। ये ट्रेन उन लोगों के लिए अहम है, जो ट्रेन का सफर कम से कम वक्त का रखना चाहते हें। ये ट्रेन उन लोगों की जरूरत बन गई है, जो एक शहर से दूसरे शहर जाकर एक ही दिन में काम पूरा करके लौटना चाहते हैं।

रेलवे स्टेशनों के जन्मदिन की परंपरा

इस मौके पर पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कोई भी रेलवे स्टेशन हो, उसका स्थापना दिवस यानी जन्मदिवस होता है। मुंबई, पुणे, चेन्नई सहित कई शहरों में रेलवे स्टेशनों के जन्मदिवस मनाए जा रहे हैं। इस परंपरा को और आगे बढ़ाया जाएगा। इससे अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने रेलवे को उचित महत्व नहीं दिया। पहले की सरकारों में रेल मंत्रालय किसे मिलेगा, इस बात की अधिक ज्यादा चर्चा होती थी। ये सोच थी कि रेल मंत्रालय जिस राज्य से होगा, वहीं पर ज्यादा ट्रेन चलेंगी। ऐसा भी होता था कि नई ट्रेनों का ऐलान तो कर दिया जाता था, लेकिन वो ट्रेनें कभी चलती नहीं थीं।

पीएम मोदी ने कहा कि इस परंपरा ने देश का खासा नुकसान किया। उन्होंने ऐसी गलती नहीं दोहराने और किसी भी राज्य को पीछे नहीं छोड़ने का संकल्प लिया। उन्होंने बताया कि देश की आजादी से पहले हजारों स्टेशन बनाए गए थे, इसलिए स्टेशनों के आधुनिकीकरण का कार्यक्रम शुरू किया गया।

उन्होंने कहा कि सरकार ने रेल बजट में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की है। 2014 में रेलवे का जितना बजट था, इस साल उससे आठ गुना ज्यादा बजट दिया गया है। सरकार ने यात्रा को आसान बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है और वंदे भारत उसी कड़ी का एक हिस्सा है।

ये हैं 9 नई वंदे भारत ट्रेनें

पीएम मोदी ने 24 सितंबर 2023 को जिन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, वो हैं: कासरागोड – तिरुवनंतपुरम (केरल), जयपुर – उदयपुर (राजस्थान), विजयवाड़ा- रेनीगुंटा- चेन्नई (आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु), तिरुनेलवेली – मदुरै- चेन्नई (तमिलनाडु), जामनगर-अहमदाबाद (गुजरात), राँची – हावड़ा (झारखंड और पश्चिम बंगाल), हैदराबाद-बेंगलुरु (तेलंगाना और कर्नाटक), राउरकेला – पुरी (ओडिशा) और पटना – हावड़ा (बिहार और पश्चिम बंगाल)। इनके शुरू होने से इन स्टेशनों के बीच सफर के वक्त में 2 से 3 घंटे की कमी आएगी।

उदाहरण के लिए राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस इन शहरों के बीच चलने वाली मौजूदा ट्रेन से 3 घंटे तक कम वक्त लेगी। इसी तरह हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस से इन शहरों के बीच सफर का वक्त करीब ढाई घंटे का होगा। वहीं तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस सफर को वक्त में 2 घंटे तक की कमी कर देगी।

ये जुड़े हैं नए फीचर

9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए यात्रियों की प्रतिक्रिया के बाद कई नई सुविधाएँ शामिल की गई हैं। मसलन सीट के झुकाव का कोण 17.31 डिग्री से बढ़ाकर 19.37 डिग्री कर दिया गया है। कुशन की कठोरता को भी सही किया गया है।

वहीं एक्जीक्यूटिव क्लास कोच में सीट को रंग लाल से बदल कर आंखों को सुहाने वाला नीला कर दिया गया है। सीटों के नीचे मोबाइल चार्जिंग पॉइंट की बेहतर पहुँच की गई है। सीटों के लिए फ़ुटरेस्ट को बढ़ाया गया है।

एग्जीक्यूटिव क्लास कोच में सीटों के साथ मैगज़ीन बैग भी है तो शौचालयों में पानी के छींटों से बचने के लिए वॉश बेसिन की गहराई बढ़ाई गई है। शौचालयों में रोशनी को 1.5 वॉट से बढ़ाकर 2.5 वॉट कर दिया गया है। बेहतर पकड़ के लिए शौचालय के हैंडल को अतिरिक्त मोड़ा गया है।

ट्रेलर कोच चलाने में दिव्यांग यात्रियों की व्हील चेयर के लिए पॉइंट सुरक्षित करने की जगह है। पैनलों पर इन्सुलेशन के साथ बेहतर एयरकंडीशनिंग के लिए बेहतर एयर टाइटनेस है। कोचों के अंदर बेहतर एयरोसोल आधारित आग का पता लगाने और उसे रोकने का सिस्टम है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -