Saturday, July 13, 2024
Homeविविध विषयअन्यअश्विन ने रचा इतिहास: शेन वॉर्न, कुंबले, मैकग्रा सबका तोड़ा रिकॉर्ड - सबसे तेज...

अश्विन ने रचा इतिहास: शेन वॉर्न, कुंबले, मैकग्रा सबका तोड़ा रिकॉर्ड – सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीयों में नंबर 1

अनिल कुंबले ने 93वें टेस्ट मैच में अपना 450वाँ विकेट हासिल किया था। अश्विन ने अपने 89 वें मैच में 450 विकेट पूरे किए। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा, स्पिनर शेन वार्न जैसे खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे बॉर्डर गवास्कर ट्रॉफी 2023 के पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है। अश्विन ने टेस्ट मैचों में 450 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। इसी के साथ अश्विन सबसे तेज 450 विकेट प्राप्त करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है।

नागपुर में जारी भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में अश्विन ने जैसे ही एलेक्स कैरी का विकेट हासिल किया, उनका नाम 450 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों में शामिल हो गया। इतना ही नहीं अश्विन ने कई दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ते हुए सबसे तेज 450 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाद बन गए।

इसके पहले भारत की तरफ से अनिल कुंबले ने 93वें टेस्ट मैच में अपना 450वाँ विकेट हासिल किया था। अश्विन ने अपने 89 वें मैच में 450 विकेट पूरे किए। इस मामले में श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरण अब भी नंबर एक पर बने हुए हैं। उन्होंने 80वें मैच में ही 450 विकेटों का आँकड़ा पार कर लिया था।

साभार: ईएसपीएनक्रिकइंफो

अनिल कुंबले के अलावा आर अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा, स्पिनर शेन वार्न और नाथन लियोन जैसे खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है।

नागपुर टेस्ट मैच में भारत फिलहाल मजबूत स्थिति में है। टॉस जीत कर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम मैच की पहली पारी में सभी विकेट खोकर 177 रन ही बना सकी। मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने शुरुआती झटके दिए। उसके बाद रविंद्र जडेजा और अश्विन की फिरकी में उलझे ऑस्ट्रेलिया के बैट्समैन टीम के लिए खास नहीं कर सके और पूरी टीम टी ब्रेक से पहले ही पवेलियन लौट गई। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने 5 तो अश्विन ने 3 विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्नस लाबुशेन ने सर्वाधिक 49 रन बनाए।

आज के दिन का खेल खत्म होने तक अपने पहले इनिंग में भारत ने एक विकेट खोकर 77 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा अर्धशतक पूरा कर 56 के निजी स्कोर पर बैटिंग कर रहे हैं। केएल राहुल 20 के निजी स्कोर पर आउट हो गए हैं। उनके बाद नाइट वॉचमैन के रूप में बैटिंग करने उतरे रविचंद्रन अश्विन और कप्तान रोहित शर्मा क्रीज पर जमे हुए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

तिब्बत को संरक्षण देने के लिए अमेरिका ने बनाया कानून, चीन से दो टूक – दलाई लामा से बात करो: जानिए क्या है उस...

14वें दलाई लामा 1959 में तिब्बत से भागकर भारत आ गये, जहाँ उन्होंने हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में निर्वासित सरकार स्थापित की थी।

बिहार में निर्दलीय शंकर सिंह ने जदयू-राजद को हराया, बंगाल में 25 साल की मधुपूर्णा बनीं MLA, हिमाचल में CM सुक्खू की पत्नी जीतीं:...

उप-मुख्यमंत्री व भाजपा नेता विजय सिन्हा ने कहा कि शंकर सिंह भी हमलोग से ही जुड़े हुए उम्मीदवार थे। 'नॉर्थ बिहार लिबरेशन आर्मी' के थे मुखिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -