Thursday, May 23, 2024
Homeविविध विषयअन्य'हमें राहुल द्रविड़ ने सँभाला, शमी को उतारने के पीछे भी उनका ही हाथ':...

‘हमें राहुल द्रविड़ ने सँभाला, शमी को उतारने के पीछे भी उनका ही हाथ’: वर्ल्ड कप फाइनल से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने दिल खोल कर की बात, बोले – 2 साल से कर रहे इसकी तैयारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले से एक दिन पहले रोहित शर्मा ने कहा है कि भारतीय टीम इस महामुकाबले के लिए 2 साल से तैयारी कर रही थी। हरेक बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम पूरी तरह से तय है।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के सबसे बड़े मैच का इंतजार पूरी दुनिया कर रही है। इस मैच को लेकर पूरी दुनिया में बज बना हुआ है। हर कोई जानना चाहता है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कौन सी टीम बाजी मारने वाली है। इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि इस विश्वकप के लिए तैयारी काफी पहले से चल रही थी। रोहित शर्मा ने कोच राहुल द्रविड़ की जमकर तारीफ की और कहा कि इस टीम के यहाँ तक पहुँचने में राहुल द्रविड़ की बड़ी भूमिका है।

रोहित शर्मा ने कहा कि उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में बदलाव टीम के हित को ध्यान में रखते हुए कहा है। कोच द्रविड़ ने सभी की भूमिका तय की है और सभी अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर रहे हैं। उन्होंने भारतीय टीम के दबाव में न बिखरने वाली मजबूती को राहुल द्रविड से जोड़ा और कहा कि उन्होंने टीम को मानसिक तौर पर मजूबत बनाया है।

रोहित शर्मा ने बताया कि जब भारतीय टीम बीच में संघर्ष कर रही थी, तो राहुल द्रविड़ ने उसे सँभाला। उन्होंने बताया कि शमी को मैदान में उतारने में भी राहुल द्रविड़ की सोच ने ही काम किया। जब हमने अपने महत्वपूर्ण खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को खो दिया, तो द्रविड़ ने शमी को टीम में लेने की सलाह दी। टीम में आने के बाद शमी ने क्या किया है, ये किसी से छिपा नहीं है।

हम दो साल से कर रहे थे इस दिन की तैयारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले से एक दिन पहले रोहित शर्मा ने कहा है कि भारतीय टीम इस महामुकाबले के लिए 2 साल से तैयारी कर रही थी। हरेक बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम पूरी तरह से तय है। रोहित शर्मा ने कहा कि इस विश्वकप के लिए 2 साल पहले से तैयारी चल रही थी। हर खिलाड़ी को उसके रोल के बारे में बेहद साफ तरीके से जिम्मेदारी दी गई है। हम हर डिपार्टमेंट को ध्यान में रख रहे हैं। हालाँकि उन्होंने साफ तौर पर ये नहीं कहा कि भारतीय टीम अंतिम एकादश में किसी तरह की बदलाव करेगी या नहीं, लेकिन माना जा रहा है कि वो विनिंग कॉम्बिनेशन से छेड़छाड़ नहीं करने वाली।

भारतीय टीम में बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं

अहमदाबाद में खेले जाने वाले विश्वकप के फाइनल मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से किसी बदलाव के संकेत नहीं मिले हैं। हालाँकि परंपरागत रूप से अहमदाबाद की पिच को स्पिनरों की मददगार मानी जाती है। इस मैदान में भारत को तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनर्स के साथ मैदान में उतरेगी। हालाँकि स्पिन डिपार्टमेंट को मजबूत करने के लिए मोहम्मद सिराज की जगह आर अश्विन को भी जगह दी जा सकती है, जो निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। वैसे, ये फैसला मैच शुरू होने के ठीक पहले लिया जाएगा।

वैसे, भारतीय टीम सिर्फ 2 तेज गेदबाजों के साथ खेलने का जोखिम भी नहीं उठाना चाहेगी। चूँकि ऑस्ट्रेलिया का टॉप ऑर्डर बाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरा है, ऐसे में बदलाव के बारे में सोचा भी जा सकता है।

इस विश्व कप में अजेय रहा है भारत, तो ऑस्ट्रेलिया भी कम नहीं

इस विश्वकप में अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों का प्रदर्शन शानदार रहा है। भारत ने अभी तक सभी 10 मैचों में शानदार जीत दर्ज कर फाइनल तक का सफर तय किया है, तो ऑस्ट्रेलिया ने शुरूआती दो मैच गंवाने के बाद जोरदार वापसी की है और अगले सभी 8 मैचों में जोरदार जीत दर्ज करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया है। अब ये फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। ये स्टेडियम दर्शकों के बैठने की क्षमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

आईसीसी की तरफ से कमेंट्री टीम की घोषणा

आईसीसी ने 19 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 फाइनल के लिए दिग्गजों और विशेषज्ञों से भरे कमेंट्री पैनल की घोषणा की है। फाइनल मुकाबले के लिए कैस नायडू, रवि शास्त्री, रिकी पोंटिंग, इयान स्मिथ, संजय मांजरेकर, एरोन फिंच, नासिर हुसैन, हर्षा भोगले, दिनेश कार्तिक, मैथ्यू हेडन, इयोन मोर्गन, इयान बिशप, शेन वॉटसन, सुनील गावस्कर और मार्क हॉवर्ड जैसे दिग्गज कमेंट्री टीम में शामिल किए गए हैं। टॉस के समय जिम्मेदारी संभालेंगे रवि शास्त्री तो नासिर हुसैन और संजय मांजरेकर एक्सपर्ट के तौर पर पिच की रिपोर्ट देंगे।

अंपायरों के नाम भी घोषित

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए आईसीसी ने अंपायरों और रेफरी के नाम की घोषणा कर दी है। आईसीसी ने फाइनल मुकाबले के लिए रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटलबोरो को मैदानी अंपायर के तौर पर जिम्मेदारी दी है, तो जोएल विल्सन तीसरे अंपायर होंगे। क्रिस गैफ़नी चौथे अंपायर होंगे, जबकि रेफरी के तौर पर एंडी पाइक्रॉफ्ट की नियुक्ति की गई है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘प्यार से माँगते तो जान दे देती, अब किसी कीमत पर नहीं दूँगी इस्तीफा’: स्वाति मालीवाल ने राज्यसभा सीट छोड़ने से किया इनकार

आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अब किसी भी हाल में राज्यसभा से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है।

‘टेबल पर लगा सिर, पैर पकड़कर नीचे घसीटा’: विभव कुमार ने CM केजरीवाल के घर में कैसे पीटा, स्वाति मालीवाल ने अब कैमरे पर...

स्वाति मालीवाल ने बताया कि जब उन्होंने विभव कुमार को धक्का देने की कोशिश की तो उन्होंने उनका पैर पकड़ लिया और नीचे घसीट दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -