Monday, July 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यTATA की एयर इंडिया ने की सबसे बड़ी डील! 250 एयरबस-220 बोइंग विमान खरीदेगी,...

TATA की एयर इंडिया ने की सबसे बड़ी डील! 250 एयरबस-220 बोइंग विमान खरीदेगी, अमेरिका-फ्रांस-ब्रिटेन सब हुए मुरीद

"बोइंग से एयर इंडिया 220 एयरक्राफट खरीदने जा रही है। इस डील से 44 राज्यों में करीब 10 लाख अमेरिकी जॉब पैदा होंगी। यह घोषणा भारत और अमेरिका के बीच मजबूत होती आर्थिक साझेदारी को भी दर्शाता है।"

एयर इंडिया (Air India) की कमान हाथों में लेने के बाद अब टाटा समूह (Tata Group) इस विमानन कंपनी के बेड़े का आकर बढ़ाने और संचालन को विस्तार देने में जुट गई है। इसी कड़ी में अमेरिका और फ्रांस की कंपनियों के साथ करार किया गया है। यह एविएशन सेक्टर की सबसे बड़ी डील बताई जा रही है।

एयर इंडिया फ्रांस की एयरबस (AirBus) से 250 और अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग (Boing) से 220 यात्री विमान खरीदेगी। एयर इंडिया के इस कदम से एविएशन सेक्टर में भारत की प्रतिष्ठा वैश्विक स्तर पर बढ़ी है। अमेरिका (America), फ्रांस (France) और ब्रिटेन (Britain) के राष्ट्राध्यक्षों ने डील को लकर खुशी जाहिर की है।

फोटो क्रेडिट -CNBC आवाज

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस समझौते को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा है कि एयर इंडिया बोइंग से 220 एयरक्राफट खरीदने जा रही है। इस डील से 44 राज्यों में करीब 10 लाख अमेरिकी जॉब पैदा होंगी। इस डील की वजह से अब कईयों को अपनी चार साल की डिग्री को पूरा करने की जरूरत नहीं है। यह घोषणा भारत और अमेरिका के बीच मजबूत होती आर्थिक साझेदारी को भी दर्शाता है।

वही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट कर कहा, ”एयरबस और टाटा संस ने जिस कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए, वह भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी में एक नया चरण है। फ्रांस और हमारे उद्योग में आपके विश्वास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद।”

दूसरी ओर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी इस समझौते को लेकर खुशी जताई। उन्होंने अपने बयान में कहा, “यह दशकों में भारत के साथ सबसे बड़े निर्यात सौदों में से एक है और यूके के एयरोस्पेस क्षेत्र के लिए एक बड़ी जीत है। विंग्स का निर्माण ब्रॉटन में और इंजन का निर्माण डर्बी में होगा। यह सौदा देश भर में नौकरियाँ पैदा करेगा और हमारी पाँच प्राथमिकताओं में से एक- अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।”

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (14 फरवरी 2023) को कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एविएशन हब बनने को तैयार है। यह समझौता भारत की एविएशन सेक्टर की सफलताओं को बताता है। भारत सरकार इस सेक्टर को मजबूत करने पर खास ध्यान दे रही है। अगले 15 वर्षों में भारत को दो हजार विमानों की जरूरत होगी। भारत में ‘मेक इन इंडिया-मेक फार द व‌र्ल्ड’ को लेकर अवसरों के नए द्वार खुल रहे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -