Monday, July 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यविश्व चैम्पियन का निकला विजय रथ: मरीन ड्राइव से लेकर वानखेड़े स्टेडियम तक लाखों...

विश्व चैम्पियन का निकला विजय रथ: मरीन ड्राइव से लेकर वानखेड़े स्टेडियम तक लाखों की भीड़, एक झलक पाने को बेताब दिखे प्रशंसक

बता दें कि 29 जून को हुए फाइनल मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर इस फॉर्मेट में दूसरी बार चैम्प‍ियन बना है। फाइनल मुकाबले में भारत ने रोमांचक अंदाज में अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी। यह मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में हुआ था। इस जीत के साथ ही भारत ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है।

बारबाडोस में T-20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत विश्व चैंपियन बना है। इसको लेकर पूरे देश में उमंग है। विजेता भारतीय टीम को स्वदेश लाने के लिए चार्टर्ड प्लेन भेजा गया था। टीम की वापसी के बाद क्रिकेटरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके बाद गुरुवार (3 जुलाई 2024) की शाम को मुंबई में विक्ट्री परेड निकाली गई। इस दौरान लाखों लोगों ने टीम इंडिया का आभार व्यक्त किया।

मुंबई की सड़कों पर लाखों क्रिकेट फैंस जुटे। हर किसी को चैंपियंस का इंतजार रहा। मुंबई का मरीन ड्राइव पूरी तरह से खचाखच भरा हुआ है। वानखेड़े स्टेडियम में भी हजारों फैंस जुटे हुए हैं। यह परेड मरीन ड्राइव से शुरू होकर वानखेड़े स्टेडियम तक खत्म होगी। भारतीय टीम जब मुंबई एयरपोर्ट पर पहुँची तो क्रिकेट टीम को वाटर सैल्यूट दिया गया।

एयरपोर्ट से निकलते ही सेल्फी लेने के लिए फैंस की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी हार्द‍िक पंड्या अपने हाथ में लिए हुए थे। टीम इंडिया के खिलाड़ी एयरपोर्ट से विक्ट्री परेड के लिए मरीन ड्राइव निकल गए। इस सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए थे। साथ में एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई थी।

जब खिलाड़ियों को एयरपोर्ट से मरीन ड्राइव ले जाया जा रहा था, तब हजारों की तदाद में खड़े प्रशंसक उनकी एक झलक पाने को बेताब दिखे। खिलाड़ियों को ले जाने वाली बस के आसपास भारी भीड़ जमा हो गई। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर किया और बस को मरीन ड्राइव तक सुरक्षित पहुँचने के लिए रास्ता बनाया।

मरीन ड्राइव पहुँचने से पहले हार्दिक पांड्या ने ट्रॉफी के साथ एक सेल्फी शेयर की है, जिसमें वह मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। हार्दिक ने ट्वीट करके लिखा, “वानखेड़े कुछ देर में मिलते हैं।” वहाँ पहुँचते ही खिलाड़ियों के सम्मान में नारे लगने लगे। मरीन ड्राइव पर फैंस की भीड़ के बीच विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा के बड़े-बड़े कट आउट लगाए गए।

इसके बाद वहाँ से खिलाड़ियों की विक्ट्री परेड निकाली गई। वानखेड़े स्टेडियम के सभी स्टैंड भरे हुए नजर आए। स्टेडियम हाउसफुल था। एमसीए ने फैंस को स्टेडियम में फ्री एंट्री दी, जिसके कारण उम्मीद से ज्यादा लोग वहाँ पहुँचे।

बता दें कि 29 जून को हुए फाइनल मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर इस फॉर्मेट में दूसरी बार चैम्प‍ियन बना है। फाइनल मुकाबले में भारत ने रोमांचक अंदाज में अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी। यह मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में हुआ था। इस जीत के साथ ही भारत ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -