Sunday, June 23, 2024
Homeविविध विषयअन्यसरकारी खर्चे पर विदेश जा रहे हैं पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट, TOPS...

सरकारी खर्चे पर विदेश जा रहे हैं पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट, TOPS योजना के तहत इंटरनेशनल ट्रेनिंग की मिली मंजूरी

रिपोर्ट के अनुसार, जितेंद्र किन्हा ने पिछले दो वर्षों में एक भी ट्रायल नहीं जीता है। वह नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारतीय टीम में भी नहीं रहे हैं। वहीं, साक्षी को हाल के दिनों में 62 किलोग्राम के कई ट्रायल में सोनम मलिक को हराने के लिए संघर्ष करना पड़ा है।

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ धरना देने वाले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया विदेश में ट्रेनिंग करेंगे। इसके लिए उन्होंने खेल मंत्रालय से मंजूरी माँगी थी। मंत्रालय ने उनकी माँग को स्वीकार कर लिया है।

विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में चयन के लिए होने वाले ट्रायल की तैयारी के लिए दोनों विदेश में प्रशिक्षण लेंगे और इस सप्ताह के अंत में वे विदेश जाएँगे। विनेश की यात्रा 29 दिन की होगी, जबकि बजरंग पुनिया 36 दिनों तक विदेश में रहकर प्रशिक्षण लेंगे।

बजरंग 1 जुलाई से 5 अगस्त तक किर्गिस्तान के इस्सिक-कुल को अपना बेस बनाएँगे। उनके साथ उनके कोच सुजीत मान, फिजियोथेरेपिस्ट अनुज गुप्ता, स्पारिंग पार्टनर जितेंद्र किन्हा और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच काजी किरण मुस्तफा हसन भी होंगे। बजरंग की यात्रा के लिए कुल 9 लाख 27 हजार रुपए मंजूर किए गए हैं।

वहीं, विनेश फोगाट 2 जुलाई से 10 जुलाई तक किर्गिस्तान के बिश्केक जाएँगी। उसके बाद हंगरी के बुडापेस्ट में 28 जुलाई तक प्रशिक्षण लेंगी। उनके साथ स्पारिंग पार्टनर के रूप में उनकी बहन संगीता फोगाट रहेेंगी। इसके अलावा, कोच सुदेश और फिजियोथेरेपिस्ट अश्विनी जीवन पाटिल भी साथ होंगी। इनके टूर के लिए 8.50 लाख रुपए आवंटित हुए हैं।

सरकार की टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) के तहत गुरुवार (29 जून 2023) को इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इन लोगों ने इसके लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) को लिखा था। दोनों पहलवानों के फिजियो सरकार से बिना किसी शुल्क के यात्रा करेंगे।

बताते चलें कि बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के आरोपों को लेकर विनेश फोगाट, संगीता फोगाट, बजरंग पुनिया और जितेंद्र किन्हा लगभग छह महीने से आंदोलन कर रहे थे। इनके साथ साक्षी मलिक भी थी। साक्षी मलिक की ट्रेनिंग को लेकर अभी प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। प्रस्ताव मिलते ही उन्हें भी भेज दिया जाएगा।

TOI के अनुसार, साक्षी मलिक TOPS का हिस्सा नहीं हैं। उनका प्रस्ताव मिलते ही प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के लिए उनके वार्षिक कैलेंडर के हिस्से के रूप में कुश्ती महासंघ को आवंटित धन के माध्यम से मंजूरी दे दी जाएगी। साक्षी ने अब तक मिशिगन या किसी अन्य देश में प्रशिक्षण का कोई प्रस्ताव मंत्रालय को नहीं भेजा है।

गौरतलब है कि विनेश फोगाट की बहन संगीता फोगाट हैं। संगीता फोगाट बजरंग पुनिया की पत्नी हैं। वहीं, साक्षी मलिक के पति का नाम सत्यव्रत कादियान है। अभी सप्ताह भर पहले कई पहलवानों के माता-पिता ने इन 6 पहलवानों को दी गई विशेष छूट को हटाने की माँग की है।

रिपोर्ट के अनुसार, जितेंद्र किन्हा ने पिछले दो वर्षों में एक भी ट्रायल नहीं जीता है। वह नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारतीय टीम में भी नहीं रहे हैं। वहीं, साक्षी को हाल के दिनों में 62 किलोग्राम के कई ट्रायल में सोनम मलिक को हराने के लिए संघर्ष करना पड़ा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘PM मोदी ने किया जी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, गिर गई उसकी दीवार’: News24 ने फेक न्यूज़ परोस कर डिलीट की ट्वीट,...

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से जुड़े जिस दीवार के दिसंबर 2023 में बने होने का दावा किया जा रहा है, वो दावा पूरी तरह से गलत है।

‘मोदी के दिए घरों में रहते हैं, 100% वोट कॉन्ग्रेस को देते हैं’: बोले असम CM सरमा – राज्य पर कब्ज़ा करना चाहते हैं...

सीएम हिमंता ने कहा कि बांग्लादेशी मूल के अल्पसंख्यकों ने कॉन्ग्रेस को इसलिए वोट दिया, क्योंकि अगले 10 सालों में वे राज्य को कब्जा चाहते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -