Sunday, October 17, 2021
Homeरिपोर्टमानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने प्रोजेक्ट STARS के तहत ₹250 करोड़ देने का...

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने प्रोजेक्ट STARS के तहत ₹250 करोड़ देने का किया ऐलान

STARS योजना को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से ₹250 करोड़ की राशि देने का ऐलान किया गया है। इस निधि का उपयोग 500 विज्ञान प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा।

मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 28 फरवरी को विज्ञान दिवस के मौके पर प्रोजेक्ट स्टार्स (STARS) के तहत ₹250 करोड़ की फंडिंग देने की घोषणा की है।

STARS यानी Scheme for Translational and Advanced Research in Science योजना को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से ₹250 करोड़ की राशि देने का ऐलान किया गया है। इस निधि का उपयोग 500 विज्ञान प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा। इसके लिए छात्रों का चयन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा। बता दें कि यह प्रोजेक्ट Indian Institute of Science, बेंगलुरु द्वारा संचालित किया जाएगा।

विज्ञान दिवस के मौके पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से लांच किए गए इस प्रोजेक्ट का लाभ विज्ञान के छात्रों को मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को आवेदन करना होगा। मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने ट्वीट में इस बात का भी खुलासा किया है कि इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी।

विज्ञान दिवस हर साल 28 फरवरी को सर सी वी रमन की याद में मनाया जाता है। वह एक भौतिक विज्ञानी और भारत के प्रथम वैज्ञानिक थे जिन्हें नोबेल पुरस्कार मिला। उन्हें 1930 में रमन प्रभाव की खोज के लिए नोबेल प्राइज मिला था।

इसके साथ ही मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय कौशल एवं श्रम मंत्रालय और रोजगार मंत्रालय के साथ मिलकर गैर तकनीकी कोर्सों के लिए SHREYAS- Scheme for Higher Education Youth For Apprenticeship and Skills को लांच किया। जिसका लाभ गैर तकनीकी क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘और गिरफ़्तारी की बात मत करो, वरना सरेंडर करने वाले साथियों को भी छुड़ा लेंगे’: निहंगों की पुलिस को धमकी, दलित लखबीर को बताया...

दलित लखबीर की हत्या पर निहंग बाबा राजा राम सिंह ने कहा कि हमारे साथियों को मजबूरन सज़ा देनी पड़ी, क्योंकि किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की।

CPI(M) सरकार ने महादेव मंदिर पर जमाया कब्ज़ा, ताला तोड़ घुसी पुलिस: केरल में हिन्दुओं का प्रदर्शन, कइयों ने की आत्मदाह की कोशिश

श्रद्धालुओं के भारी विरोध के बावजूद केरल की CPI(M) सरकार ने कन्नूर में स्थित मत्तनूर महादेव मंदिर का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,325FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe