Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजIIM-A के 90 से अधिक पूर्व छात्रों ने दिया CAA को समर्थन, पूरे देश...

IIM-A के 90 से अधिक पूर्व छात्रों ने दिया CAA को समर्थन, पूरे देश में NRC लागू करने की माँग

इन छात्रों ने देश भर में इस कानून (CAA) के विरोध में किए गए हिंसक प्रदर्शनों और पुलिस द्वारा शान्तिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ भी भारी पुलिस बल इस्तेमाल करने के लिए उनकी निंदा की है।

देश में नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के समर्थन में अब IIM अहमदाबाद के 90 से अधिक पूर्व छात्रों ने समर्थन जाहिर किया है। इन छात्रों ने पूरे देश में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को भी जल्द लागू करने की माँग उठाई है।

वर्तमान में पूरे विश्वभर में अलग-अलग स्थानों पर नौकरी कर रहे IIM अहमदाबाद के 90 से अधिक छात्रों ने CAA के समर्थन में एक याचिका दायर की है। इन पूर्व छात्रों का कहना है कि CAA के साथ NRC लागू किए जाने से देश में किसी भी समुदाय को कोई खतरा नहीं है और इसके विरोध में झूठ और अफवाहें सिर्फ हिंसा फैलाने के लिए गढ़े जा रहे हैं। इसके अलावा इन छात्रों ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा संशोधित किया गया NRC देश के लिए बेहद जरुरी है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इन छात्रों ने देश भर में इस कानून (CAA) के विरोध में किए गए हिंसक प्रदर्शनों और पुलिस द्वारा शान्तिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ भी भारी पुलिस बल इस्तेमाल करने के लिए उनकी निंदा की है। IIM अहमदाबाद के इन पूर्व छात्रों का मानना है कि देशभर में NRC लागू किए जाने से पड़ोसी देशों से भारत में घुसने वाले अवैध आप्रवासियों पर रोक लगेगी। बांग्लादेश द्वारा अपने नागरिकों को वापस बुलाने के लिए किए गए सहयोग की ओर इशारा करते हुए पूर्व छात्रों ने याचिका में लिखा है कि भारत NRC वाला अकेला देश नहीं है।

ज्ञात हो कि नागरिकता कानून को लेकर देशभर में एवं कई विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन किए जा रहे हैं। एक बड़ा वर्ग यदि इस कानून के समर्थन में है तो वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इस कानून सम्बंधित अफवाहों के माध्यम से लगातार हिंसा भड़काने का कार्य भी कर रहे हैं।

छात्रों द्वारा दायर याचिका की प्रति –

1
2
जिन-जिन लोगों ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं, उनके नाम (ज्ञात कारणों से) छिपा लिए गए हैं

‘जिन्ना वाली आजादी’ के नारे से गूँजा शाहीन बाग: CAA के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन का पर्दाफाश, Video Viral

कॉन्ग्रेस और लेफ्ट गंदी राजनीति कर रहे, मैं उनके साथ नहीं: CAA-NRC पर ममता बनर्जी ने विपक्ष को मारी ‘लात’

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जहाँ सब हैं भोले के भक्त, बोल बम की सेवा जहाँ सबका धर्म… वहाँ अस्पृश्यता की राजनीति मत ठूँसिए नकवी साब!

मुख्तार अब्बास नकवी ने लिखा कि आस्था का सम्मान होना ही चाहिए,पर अस्पृश्यता का संरक्षण नहीं होना चाहिए।

अजमेर दरगाह के सामने ‘सर तन से जुदा’ मामले की जाँच में लापरवाही! कई खामियाँ आईं सामने: कॉन्ग्रेस सरकार ने कराई थी जाँच, खादिम...

सर तन से जुदा नारे लगाने के मामले में अजमेर दरगाह के खादिम गौहर चिश्ती की जाँच में लापरवाही को लेकर कोर्ट ने इंगित किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -