Tuesday, June 18, 2024
Homeदेश-समाजहीरोइन रश्मिका मंदाना के बाद अब सचिन तेंदुलकर की बेटी बनी डीपफेक का शिकार,...

हीरोइन रश्मिका मंदाना के बाद अब सचिन तेंदुलकर की बेटी बनी डीपफेक का शिकार, भाई के साथ थी फोटो, AI की मदद से गैर के गले में हाथ डाले दिखाया…

हीरोइन रश्मिका मंदाना के बाद अब सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर डीपफेक का शिकार बनी हैं। उनकी तस्वीर को डीपफेक के जरिए ऐसा बनाया गया, जिसमें थी तो वो अपने भाई अर्जुन तेंदुलकर के साथ, लेकिन अर्जुन तेंदुलकर का चेहरा किसी और से बदल दिया गया।

फेमस एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के बाद अब क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर डीपफेक (Deep Fake) तकनीकी का शिकार बन गई हैं। उनकी एक तस्वीर को डीपफेक तकनीकी के दम पर एडिट कर दी गई है। इस तस्वीर में उनके साथ भाई हैं, लेकिन उनकी जगह किसी और की तस्वीर लगा दी गई।

असली तस्वीर में सारा अपने भाई अर्जुन तेंदुलकर के साथ हैं, लेकिन डीपफेक तकनीकी से अर्जुन तेंदुलकर के चेहरे पर इंटरनेशनल क्रिकेटर और सारा के रूमर्ड बॉयफ्रेंड शुभमन गिल का चेहरा लगा दिया गया। यही नहीं, उस तस्वीर को सोशल मीडिया पर ये कहकर प्रचारित किया गया कि सारा तेंदुलकर ने शुभमन गिल के साथ अपने रिश्ते पर मुहर लगा दी है।

ये तस्वीर की जा रही वायरल

एबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक, सारा तेंदुलकर की डीपफेक तस्वीर पोस्ट करते हुए धोनी पोपा नाम के एक अकाउंट से ट्वीट किया गया। इस अकाउंट से लिखा गया कि सारा तेंदुलकर ने कंफर्म कर दिया है कि वो शुभमन गिल को डेट कर रही हैं। हालाँकि, सच्चाई कुछ और ही है।

सारा तेंदुलकर की डीपफेक तस्वीर, फोटो साभार : एबीपी न्यूज

क्या है इस फोटो की सच्चाई?

ये फोटो वास्तव में AI जेनेरेटेड डीपफेक तकनीकी की मदद से बनाई गई है। असली फोटो खुद सारा तेंदुलकर ने अपनी प्रोफाइल पर पोस्ट किया था, जिसमें उनके साथ उनके भाई अर्जुन तेंदुलकर हैं। ये तस्वीर अर्जुन तेंदुलकर के 24वें जन्मदिन के मौके पर सारा ने शेयर की थी।

इस तस्वीर में अर्जुन तेंदुलकर कुर्सी पर बैठे हैं और सारा तेंदुलकर ने उनके कंधों पर हाथ रखी हुई हैं। सारा ने कई तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी पोस्ट की थी, जिसमें चौथी तस्वीर को डीपफेक की मदद से एडिट किया गया है।

बता दें कि हाल ही में रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था। इस बारे में उन्होंने एक लंबा नोट शेयर किया था। अभिनेत्री रश्मिका मंदाना ने अपने फर्जी वायरल वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि उनके लिए यह डरावना है और और दुखी करने वाला है।

रश्मिका ने कहा था कि यह सिर्फ उनके लिए नहीं, बल्कि उन सबके लिए डरावना है जो तकनीक का उपयोग करते हैं। रश्मिका के इस फेक वीडियो पर अमिताभ ने भी अपनी आपत्ति जताई थी। इस घटना ने केंद्रीय आईटी मंत्रालय को जाँच शुरू करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया कि जल्द ही उनकी रिपोर्ट दी जाए।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

तेजस्वी यादव के बगल में खड़े इस राजा को देखिए, वहीं के व्यवसायी को सुपारी देकर मरवाया जहाँ से माँ थी RJD उम्मीदवार: हत्या...

बिहार के पूर्णिया में 2 जून, 2024 को हुई एक व्यवसायी गोपाल यादुका की हत्या की सुपारी राजद नेता बीमा भारती के बेटे राजा ने दी थी।

चुनाव ब्रिटेन का और वोट ‘कश्मीर की आजादी’ के नाम पर माँग रहा सत्ताधारी दल का सांसद, हिंदू-भारत घृणा से भरा है चुनावी अभियान

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता मार्को लोंगी ने पहले तो बकरीद की शुभकामनाएँ दी, उसके बाद भारत विरोधी आग उगलना शुरू किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -