Thursday, July 25, 2024
Homeदेश-समाजदमन के प्राचीन शिव मंदिर में रातों-रात बना दी मजार, हिंदुओं के विरोध के...

दमन के प्राचीन शिव मंदिर में रातों-रात बना दी मजार, हिंदुओं के विरोध के बाद हटाई गई: वीडियो वायरल

दमन के एक प्राचीन शिव मंदिर में रातों-रात सीमेंट से मजार बना दी गई। इस प्राचीन मंदिर में हिंदू देवी-देवताओं की प्राचीन मूर्तियों के होते हुए भी एक कोने में मजार बनाया गया। स्थानीय लोगों के सामूहिक विरोध के बाद ये मजार अचानक गायब भी कर दी गई।

गुजरात से सटे केंद्रशासित प्रदेश दमन के एक प्राचीन शिव मंदिर में रातों-रात सीमेंट से मजार बना दी गई। नानी दमन में स्थित इस प्राचीन मंदिर में हिंदू देवी-देवताओं की प्राचीन मूर्तियों के बदल में एक कोने में मजार बनाया गया। विरोध के बाद ये मजार अचानक गायब भी हो गई। इसका वीडियो भी वायरल हुआ है। इस मामले में हिंदुओं की एकजुटता को देखते हुए प्रशासन भी सक्रिय हुआ।

ये मामला दमन के देवका इलाके का है, जहाँ प्राचीन शिव मंदिर में ऐसी दुस्साहस की गई। एक युवक ने इस मजार का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला और लोगों से एकजुट होने की अपील की तो यह लोगों के ध्यान में आया। वीडियो वायरल हुआ तो स्थानीय लोग भी इसको लेकर सजग हो गए।

जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो दमन का है और इसे अलग-अलग यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। हालाँकि, यह साफ नहीं हो पाया है कि यह वीडियो किसने बनाया है। 2 मिनट 20 सेकंड के इस वीडियो में एक व्यक्ति को हिंदी में यह कहते हुए सुना जा सकता है, “देखो, यहाँ महादेवजी का शिवलिंग है। ये नंदीजी महाराज हैं। वहाँ नंदीजी और गणेश की मूर्तियाँ एक ही पत्थर से बनी हुई हैं।”

वीडियो अपलोड करने वाले शख्स ने मंदिर में स्थापित देवी माँ की मूर्ति भी दिखाई है। मूर्ति की बनावट के आधार पर वह व्यक्ति अंदाजा लगा रहा है कि मूर्ति पौराणिक है। सभी देवी-देवताओं की मूर्तियों को दिखाने के बाद बगल में हरे रंग की शीट पर चाँद और सितारों वाले रखे गए कई चादर को दिखाया गया। वीडियो बनाने वाले व्यक्ति ने शीट के कोने को भी उठाया और सीमेंट से बनाए गए मजार को दिखाया।

इस वीडियो में टेम्पलेट के ऊपर कुछ इस्लामिक तस्वीरें भी लगी देखी जा सकती हैं। शून्य नाम के एक्स हैंडल ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “यह विडियो नानी – दमण गुजरात का है, जो फेमस पिकनिक स्पॉट भी है। यहाँ के पुराने मंदिर में एक मजार बना दी गई है।” शून्य ने अधिकारियों को टैग करते हुए कार्रवाई की माँग की।

सोशल मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होने के दो दिन बाद एक और वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह मजार नजर नहीं आ रहा है। कथित मजार वाली जगह खाली दिख रही है, लेकिन ये साफ दिख रहा है कि यहाँ कुछ तो बनाया गया था। दोनों वीडियो को काजल हिंदुस्तानी ने शेयर किया है।

काजल हिंदुस्तानी ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, “वीडियो 1- गुजरात के दमण से एक भाई ने ये विडियो बनाया था, जो कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है। इसमें एक हिंदू मंदिर के अंदर ‘अवैध ढाँचे’ का निर्माण किया गया था। वीडियो 2- दमण के स्थानिक नागरिकों ने अपनी एकता दिखाई तथा मंदिर के अंदर बने इस ‘अवैध ढाँचे’ को हटा दिया है। हर हर महादेव🙏🏻🚩”

इस मामले के सामने आने के बाद दमन के मेयर ने भी इसका संज्ञान लिया है। उन्होंने कलेक्टर को पत्र लिखकर इस कृत्य को करने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की बात कही है।

दमन के मेयर का पत्र

इस पूरे मामले में एक बात तो साफ है कि दमन के इस प्राचीन मंदिर में मजार जैसी संरचना बनाई गई थी, जिसे अब हटा लिया गया है। हालाँकि अज्ञात आरोपित अभी तक पुलिस की पकड़ से बाहर हैं, ऐसे में देखना ये है कि पुलिस ऐसे लोगों पर शिकंजा तब तक कस पाती है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वकील चलाता था वेश्यालय, पुलिस ने की कार्रवाई तो पहुँचा हाई कोर्ट: जज ने कहा- इसके कागज चेक करो, लगाया ₹10000 का जुर्माना

मद्रास हाई कोर्ट में एक वकील ने अपने वेश्यालय पर कार्रवाई के खिलाफ याचिका दायर की। कोर्ट ने याचिका खारिज करके ₹10,000 का जुर्माना लगा दिया।

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -