Tuesday, August 9, 2022
Homeदेश-समाज'प्रोफेटिक डीक्लरेशन' से महिला को गर्भवती बनाने का दावा': ईसाई प्रचारक पर 2.6 करोड़...

‘प्रोफेटिक डीक्लरेशन’ से महिला को गर्भवती बनाने का दावा’: ईसाई प्रचारक पर 2.6 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज

ईसाई प्रचारक ने अपनी भविष्यवाणियों के माध्यम से एक महिला को गर्भवती करने का दावा भी किया था। उसके द्वारा प्रकाशित एक पोस्टर में कहा गया था, "गर्भ का आशीर्वाद, भविष्यवाणी ग्रहण करने के बाद गर्भवती हुई।"

केंद्रीय गृह मंत्रालय को लीगल राइट ऑब्जर्वेटरी द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग और धर्मांतरण के आरोपों पर एफसीआरए लाइसेंस रद्द करने की माँग करते हुए एक आध्यात्मिक कल्याण सोसायटी के खिलाफ एक शिकायत दर्ज की गई है। ईसाई मत प्रचारक इस संगठन का नेतृत्व पंजाब के एक प्रचारक अंकुर नरूला द्वारा किया जाता है।

लीगल राइट ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, ईसाई संगठन ने यूनाइटेड किंगडम में एक शेल कंपनी बनाई थी, जिसने विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम के माध्यम से 2.6 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग की थी।

ईसाई प्रचारक द्वारा बनाई गई शेल कंपनी, अंकुर नरुला मिनिस्ट्रीज (यूके) लिमिटेड, लंदन के ओल्ड ग्लूसेस्टर स्ट्रीट में पंजीकृत थी। हालाँकि, यह 3 साल पहले 23 अप्रैल, 2017 को मनी लॉन्ड्रिंग के लिए एक नेटवर्क बनाने के बाद इसे डिजॉल्व कर दिया गया था। आरएसएस स्वयंसेवक विनय जोशी द्वारा संचालित संगठन लीगल राइट ऑब्जर्वेटरी ने कुछ सबूत भी शेयर किए जिसमें अंकुर नरूला को विदेशी दाताओं से पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली को दरकिनार कर धन लेते पाया गया था।

“भारत के बाहर से कुछ भेजने के लिए कृपया इस नंबर पर संपर्क करें …” ईसाई प्रचारक द्वारा यह मैसेज शेयर किया गया है। जोकि यह दिखाता है कि अंकुर नरूला सरकार से अनुमति लिए बिना विदेशी योगदान स्वीकार कर रहे थे।

लीगल राइट ऑब्जर्वेटरी ने उन पोस्टरों को साझा किया जिनमें अंकुर नरूला ने लोगों को ‘काले जादू’ के प्रभाव से बचाने का दावा किया था। ऐसा ही एक विवादास्पद पोस्टर जोकि अंकुर नरूला ने छपवाया था उसमें लिखा है, “काला जादू से आज़ादी पाएँ।”

ईसाई प्रचारक ने अपनी भविष्यवाणियों के माध्यम से एक महिला को गर्भवती करने का दावा भी किया था। उसके द्वारा प्रकाशित एक पोस्टर में कहा गया था, “गर्भ का आशीर्वाद, भविष्यवाणी ग्रहण करने के बाद गर्भवती हुई।”

लीगल राइट ऑब्जर्वेटरी द्वारा साझा किए गए एक अन्य पोस्टर में अंकुर नरूला मिनिस्ट्रीज़ ने दावा किया, “भविष्यवाणी पूरी हुई!” उन्होंने एक महिला की तस्वीरें साझा की थीं और दावा किया था कि भविष्यवाणियों की मदद से उसके शरीर से एक सिस्ट निकाली गई। पोस्टर में लिखा था, “भविष्यवाणी ग्रहण करने के तुरंत बाद गुप्तांग के द्वारा रसौली बाहर आई।” गौरतलब है कि ऐसे ‘चमत्कारी दावों’ के साथ, ईसाई मत प्रचारक अशिक्षित और गरीब लोगों को फँसाने और उन्हें ईसाई धर्म में धर्मान्तरित करने की कोशिश करता है।

कौन है अंकित नरूला

उनकी वेबसाइट के अनुसार, अंकुर नरूला द चर्च ऑफ साइन्स एंड वंडर्स में एक पादरी हैं। चर्च पंजाब में सबसे तेजी से विस्तारित चर्च होने का दावा करता है, जिसमें 1,00,000 से अधिक लोग इंटरनेट के माध्यम से उनके उपदेशों और लाइव सत्रों में भाग लेते हैं। एक गैर-आस्तिक परिवार में जन्मे, प्रेरित अंकुर नरूला को प्रभु यीशु मसीह के बारे में तब पता चला कि जब वह अपनी जिंदगी से परेशान हो आत्महत्या करने वाला था। इसमें आगे कहा गया है, “प्रेरित के ईश्वर के प्रेम के स्पष्ट संदेश ने दुनिया भर के हजारों लोगों को प्रभु यीशु मसीह के साथ एक व्यक्तिगत संबंध बनाए रखने के लिए प्रेरित किया है।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘पहली कैबिनेट बैठक में ही देंगे 10 लाख नौकरियाँ’: तेजस्वी यादव को याद दिलाया वादा तो किया टाल-मटोल, बेरोजगारी पर नीतीश कुमार को घेरते...

तेजस्वी यादव ने सत्ता में आने पर 10 लाख नौकरियों का वादा किया था, लेकिन अब इस सम्बन्ध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने श्रीकांत त्यागी को दिया था विधायक वाला VVIP स्टीकर, कार पर लगा कर बनाता था भय का माहौल:...

यूपी के पूर्व मंत्री स्‍वामी प्रसाद मौर्य का खास रहा श्रीकांत त्‍यागी पुराना हिस्‍ट्रीशीटर है। नोएडा के दो थानों में उस पर 9 मुक़दमे दर्ज हैं। महिला से की थी बदसलूकी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,606FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe