Monday, October 25, 2021
Homeदेश-समाज30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की बात: विपक्षी मुख्यमंत्रियों ने PM से की सिफारिश,...

30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की बात: विपक्षी मुख्यमंत्रियों ने PM से की सिफारिश, राष्ट्रीय स्तर पर फैसले का सुझाव

अरविंद केजरीवाल ने इस बैठक में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की माँग की है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए। राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन बढ़ाने या खत्म करने पर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात कर रहे हैं। लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं, इसको लेकर मंथन जारी है। इस दौरान कई राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ ही खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मास्क पहनकर लोगों को कोरोना से बचाव का संदेश दिया। अभी तक पाँच राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपनी बात रखी। जिनमें से तीन ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने को कहा। तीनों विपक्ष के शासन वाले राज्य हैं: महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली।

दिल्ली, पंजाब और महराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों ने पीएम मोदी को सुझाव दिया है कि देश में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा देना चाहिए।

इस बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के मौजूदा हालात को लेकर चर्चा की। साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्यों से सुझाव भी माँगे। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वो आप सभी के लिए 24*7 उपलब्ध है। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगी और निश्चित रणनीति के तहत चलेंगी, तब हम देश और देशवासियों को कोरोना संक्रमण से होने वाले नुकसान से बचा सकेंगे। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर प्रेजेंटेशन भी दी।

78% देशवासी लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में, इसे लागू कराने में नाकाम (38%) रही पश्चिम बंगाल सरकार: सर्वे

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस बैठक में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की माँग की है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए। राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा। वहीं किसी तरह की ढील दी जाए तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए। न रेल, न सड़क और न एयर ट्रांसपोर्ट।

इस बैठक में पंजाब और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों ने भी देश में लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की माँग की। हालाँकि, इस बैठक से पहले ही ओडिशा में 30 अप्रैल और पंजाब में एक मई तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा चुका है।

गौरतलब है कि इससे पहले तेलंगाना, यूपी, मध्यप्रदेश सहित कुछ अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने पत्र लिख कर पीएम को लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की अपील की थी। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों के साथ पहले भी मीटिंग कर चुके हैं। बुधवार (अप्रैल 8, 2020) को सभी दलों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग में पीएम ने कहा था कि वह देश भर में लागू लॉकडाउन की समय सीमा में परिवर्तन पर फैसला लेने से पहले सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से एक बार और बात करेंगे।

इस मीटिंग में पीएम ने तकरीबन स्पष्ट कर दिया था कि आने वाली 14 अप्रैल को लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा। मीटिंग में मोदी ने कहा था कि केंद्र सरकार की प्राथमिकता प्रत्येक जीवन की सुरक्षा है। लॉकडाउन के विस्तार के मुद्दे पर उन्होंने कई जिलों के जिलाधिकारियों से बात की है और सभी ने एकमत होकर लॉकडाउन की समय सीमा को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई है। उन्होंने यह भी कहा था कि पूरे देश में एक साथ लॉकडाउन हटाना संभव नहीं है। कई राज्य इसे बढ़ाने पर सहमति भी जता चुके हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

Pak के लिए जासूसी कर रहा BSF जवान मोहम्मद सज्जाद गिरफ्तार, कश्मीर का है रहने वाला: भेजता था गुप्त सूचनाएँ, मिलते थे पैसे

गुजरात आतंक निरोधी दस्ता (ATS) ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले 'सीमा सुरक्षा बल (BSF)' के जवान मोहम्मद सज्जाद को गिरफ्तार किया है।

जिसकी बेटी-बीवी तक को इस्लामी कट्टरपंथियों ने नहीं छोड़ा, आज उसी के नाम पर खेल रहे ‘मुस्लिम कार्ड’: ताकि दब जाए पटाखों का शोर

मोहम्मद शमी का नाम लेकर 'मुस्लिम कार्ड' खेला जा रहा है, ताकि देश के कई हिस्सों में भारतीय टीम की हार के जश्न में उड़े पटाखों की चर्चा न हो।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
131,693FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe