Sunday, August 1, 2021
Homeदेश-समाज18 से ऊपर के लिए COVID-19 टीकाकरण के लिए ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन: 12 AM,...

18 से ऊपर के लिए COVID-19 टीकाकरण के लिए ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन: 12 AM, 28 अप्रैल से होगी शुरू

कुछ दिन पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक ट्वीट के माध्यम से सूचित किया था कि 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल को कोविन प्लेटफॉर्म पर शुरू हो जाएगा।

चौथे चरण का टीकाकरण एक मई से शुरू होगा। 28 अप्रैल से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। 28 अप्रैल को 12 AM यानि आज रात 12 बजे से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसमें 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए कोविन (Co-WIN) पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। टीकाकरण के लिए पात्र लोग स्वयं कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

कुछ दिन पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक ट्वीट के माध्यम से सूचित किया था कि 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल को कोविन प्लेटफॉर्म पर शुरू हो जाएगा।

19 अप्रैल को, भारत सरकार ने घोषणा की थी कि 18 वर्ष से 45 वर्ष की आयु तक का कोई भी व्यक्ति दुनिया में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में कोविड -19 वैक्सीन प्राप्त कर सकता है। सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं को राज्य और निजी अस्पतालों को सीधे 50% उत्पादों की आपूर्ति करने की अनुमति दी। विशेष रूप से, संघ सरकार केवल उन्हीं लोगों को टीके प्रदान करेगी जो 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं। जिनकी आयु 18-45 वर्ष के बीच है, वे अपने संबंधित राज्यों या निजी अस्पतालों से टीकाकरण प्राप्त करेंगे।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

गूगल में कोविन पोर्टल सर्च करें। क्लिक करने के बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखेगा। उसे क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर भरें। इसके बाद वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। उसे भरने के बाद फार्म खुल जाएगा। उनमें माँगी गई सारी जानकारियाँ भरकर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

रजिस्‍ट्रेशन करने का लिंक – http://selfregistration.cowin.gov.in/

तीसरे चरण में दिया जा रहा टीका

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी तीसरे चरण में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। पहले फेज में 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया गया। दूसरे फेज में फ्रंट लाइन वर्कर को टीका दिया गया। तीसरे फेज में 45-59 वर्ष के आयु वर्ग के बीमार व्यक्ति और 60 वर्ष से उपर के सभी बुजुर्ग का टीकाकरण चल रहा है। इसके बाद अब 18 साल से 45 साल के बीच के लोगों का टीकाकरण होना है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी चीन को भूले, Covid के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, कहा- विश्व ‘इंडियन कोरोना’ से परेशान

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने की कगार पर थी, लेकिन भारत ने दुनिया को संकट में डाल दिया।

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,314FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe