Saturday, June 22, 2024
Homeदेश-समाजजहाँगीरपुरी में दिल्ली पुलिस का फ्लैग मार्च, रामनवमी के तरह हनुमान जन्मोत्सव पर भी...

जहाँगीरपुरी में दिल्ली पुलिस का फ्लैग मार्च, रामनवमी के तरह हनुमान जन्मोत्सव पर भी शोभा यात्रा निकालने की नहीं दी अनुमति

पिछले साल हनुमान जन्मोत्सव पर जहाँगीरपुरी में शोभायात्रा पर हमला हुआ था। इसे देखते हुए इस साल यहाँ रामनवमी शोभायात्रा निकालने की भी इजाजत नहीं दी गई थी।

दिल्ली पुलिस ने हनुमान जन्मोत्सव पर जहाँगीरपुरी में शोभा यात्रा निकालने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। हनुमान जन्मोत्सव गुरुवार (06 अप्रैल 2023) को है। दिल्ली पुलिस की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक विश्व हिंदू परिषद और एक अन्य संगठन की तरफ से शोभा यात्रा की इजाजत माँगी गई थी। पुलिस ने कानून-व्यवस्था का हवाला देते हुए इजाजत नहीं दी है।

हनुमान जन्मोत्सव के मद्देनजर जहाँगीपुरी की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एक दिन पहले बुधवार को दिल्ली पुलिस ने इलाके में फ्लैग मार्च भी किया। इसमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल थीं। पुलिस ने आम लोगों से किसी भी तरह का अफवाह न फैलाने की अपील की है।

बता दें कि पिछले साल हनुमान जन्मोत्सव पर जहाँगीरपुरी में शोभायात्रा पर हमला हुआ था। इसे देखते हुए इस साल यहाँ रामनवमी शोभायात्रा निकालने की भी इजाजत नहीं दी गई थी। रामनवमी के अवसर पर देश के कई शहरों में हिंसा की घटनाओं सामने आई थीं। इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस सतर्क है और जहाँगीरपुरी के चप्पे-चप्पे पर तैनात है।

पिछले साल हनुमान जन्मोत्सव पर 16 अप्रैल 2022 को जहाँगीरपुरी में शोभायात्रा पर कट्टरपंथी मुस्लिमों के समूह ने पथराव कर दिया था। इसके बाद इलाके में साम्प्रदायिक तनाव फैल गया था। तोड़फोड़ और आगजनी हुई थी। हमले में 8 पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे।

दिल्ली पुलिस ने पिछले साल की घटना को ध्यान में रखते हुए जहाँगीरपुरी में रामनवमी शोभा यात्रा निकालने की भी इजाजत नहीं दी थी। हालाँकि इसके बावजूद इलाके में शांतिपूर्ण ढंग से रामनवमी पर शोभा यात्रा निकाली गई थी। जैसे ही दिल्ली के जहाँगीरपुरी इलाके में रामनवमी मनाने की तस्वीरें सामने आईं, ट्विटर पर कुछ यूजर भड़क गए और प्रतिबंध का हवाला देने लगे। इनमें आरजे सायमा और मेराज हुसैन जैसे लोग शामिल थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -