Sunday, July 25, 2021
Homeदेश-समाजNSEL घोटाले में शिवसेना नेता प्रताप सरनाईक पर ED का शिकंजा, 112 संपत्तियाँ जब्त

NSEL घोटाले में शिवसेना नेता प्रताप सरनाईक पर ED का शिकंजा, 112 संपत्तियाँ जब्त

ED ने नवंबर 2020 में प्रताप सरनाईक के घर, दफ्तरों और उनके कारोबारी सहयोगियों समेत 10 ठिकानों पर छापा मारा था।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 5600 करोड़ रुपए के नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड (NSEL) घोटाले के सिलसिले में शिवसेना नेता प्रताप सरनाईक की फर्म से जुड़ी 112 संपत्तियाँ जब्त की है।

बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि ईडी द्वारा संलग्न प्लॉट महाराष्ट्र के ठाणे जिले के टिटवाला में स्थित है। ईडी द्वारा यह कार्रवाई आस्था समूह नाम के फार्म में हुए घोटाले के बाद की गई। बता दें कि मोहित अग्रवाल के स्वामित्व वाले आस्था समूह ने कथित तौर पर निवेशकों को 250 करोड़ रुपए के भुगतान में चूक की थी और प्रताप सरनाईक के विहंग समूह ने मनी लॉन्ड्रिंग में उसकी मदद की थी।

रविवार (जनवरी 10, 2021) को प्लॉट का दौरा करने वाले भाजपा नेता किरीट सोमैया ने पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों से मुलाकात की और आरोप लगाया कि प्रताप सरनाईक ने केंद्रीय जाँच एजेंसी द्वारा अटैच होने के बावजूद प्लॉट को बेच दिया। रिपोर्टों के अनुसार, भाजपा नेता ने कहा कि प्रताप सरनाईक और मोहित अग्रवाल ने जब्त किए गए प्लॉट को खरीदने के लिए नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड से 100 करोड़ रुपए भी लिए।

जब ईडी ने राजस्व विभागों के कार्यालय के साथ दावों का सत्यापन किया, तो पाया कि 112 प्लॉट, जो उन्होंने अपने कब्जे में ले लिए थे, रिकॉर्ड में नहीं दिखे। प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को कुर्की का विवरण प्रस्तुत किया। हालाँकि यह स्पष्ट नहीं है कि राजस्व रिकॉर्ड में ED द्वारा किए गए जब्ती के बारे में कोई विवरण कैसे नहीं था।

सरनाईक के निवास पर छापे; उद्धव ठाकरे ने बचाव किया

गौरतलब है कि ED ने नवंबर 2020 में प्रताप सरनाईक के घर, दफ्तरों और उनके कारोबारी सहयोगियों समेत 10 ठिकानों पर छापा मारा था। 175 करोड़ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले में छापेमारी के बाद ED ने सरनाईक को पूछताछ के लिए तलब किया था। प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने शिवसेना नेता प्रताप सरनाईक के सबसे करीबी दोस्त अमित चंदोल को भी गिरफ्तार कर लिया।

छापे के एक दिन बाद, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने नेता के बचाव में सामने आए थे। उन्होंने एजेंसी द्वारा सरनाईक के परिवार के खिलाफ की गई कार्रवाई को ‘विकृत राजनीति’ करार दिया। ठाकरे ने आरोप लगाया कि ईडी द्वारा सरनाईक के परिवार को निशाना बनाया जा रहा है।

घर से मिला पाकिस्तानी महिला का क्रेडिट कार्ड

छापेमारी के दौरान प्रताप सरनाईक के आवास से पाकिस्तानी नागरिक का क्रेडिट कार्ड बरामद हुआ था। इस क्रेडिट कार्ड पर उनके ही आवास का पता लिखा था। जिसके नाम का क्रेडिट बना हुआ था, वो एक महिला थी। उसके पति का नाम फरहाद था। ये दोनों ही पाकिस्तानी नागरिक हैं। बताया गया कि ये क्रेडिट कार्ड किसी भारतीय बैंक का नहीं था। ये क्रेडिट कार्ड कैलिफोर्निया के एक बैंक का था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

यूपी के बेस्ट सीएम उम्मीदवार हैं योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गाँधी सबसे फिसड्डी, 62% ने कहा ब्राह्मण भाजपा के साथ: सर्वे

इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री बताया गया है, जबकि कॉन्ग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गाँधी सबसे निचले पायदान पर रहीं।

असम को पसंद आया विकास का रास्ता, आंदोलन, आतंकवाद और हथियार को छोड़ आगे बढ़ा राज्य: गृहमंत्री अमित शाह

असम में दूसरी बार भाजपा की सरकार बनने का मतलब है कि असम ने आंदोलन, आतंकवाद और हथियार तीनों को हमेशा के लिए छोड़कर विकास के रास्ते पर जाना तय किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,200FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe