Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजगुजरात पुलिस ने दंगाई अब्दुल रशिद शेख को पकड़ा: वडोदरा में रामनवमी की शोभायात्रा...

गुजरात पुलिस ने दंगाई अब्दुल रशिद शेख को पकड़ा: वडोदरा में रामनवमी की शोभायात्रा पर किया था पथराव, पुलिस से रायफल छिनने की कोशिश भी की थी

शोभा यात्रा पर पथराव करने वाले अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस जब मुस्लिम इलाके में गई तो मुस्लिम महिलाओं ने उन्हें घेर लिया। कट्टरपंथी मुस्लिम महिलाएँ पुलिस के सामने ना सिर्फ चीख-चिल्ला रही थीं, बल्कि ‘पत्थर मारो सालों को’ कहकर गाली भी दे रही थीं।

गुजरात के वडोदरा में रामनवमी के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा पर मस्जिद के सामने पत्थरबाजी की गई थी। इसके बाद इलाके में तनाव फैल गया था। जब हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस बल ने कार्रवाई शुरू को पुलिस जवानों की रायफलें छिनने की भी कोशिश की गई थी। इस मामले में वडोदरा पुलिस ने अब्दुल शेख रशीद नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है।

हिंसा में शामिल आरोपितों की पहचान CCTV के फुटेज के आधार पर की गई है। इसके बाद पुलिस ने छापेमारी करके आरोपियों की धरपकड़ शुरू की है। इस सिलसिले में गुजरात पुलिस ने अब्दुल रशीद शेख को मंगलवार (11 अप्रैल 2023) को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि शोभायात्रा पर मस्जिदों एवं अन्य जगहों से पथराव के बाद जब पुलिस ने कार्रवाई शुरू की थी मुस्लिम महिलाओं ने पुलिस का रास्ता रोक लिया था। इतना ही उन्होंने पुलिस के साथ बदतमीजी भी की और उन्हें गालियाँ भी दीं। इन घटनाओं को लेकर कई वीडियो सामने आए थे।

सामने आए वीडियो में दिख रहा था कि शोभा यात्रा पर पथराव सिर्फ मस्जिद के आसपास की छतों से ही नहीं, बल्कि मस्जिद से भी की गई। वीडियो में नमाजी टोपी पहना एक शख्स मस्जिद से शोभायात्रा में शामिल लोगों पर पत्थर फेंकता है और फिर भाग जाता है।

शोभा यात्रा पर पथराव करने वाले अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस जब मुस्लिम इलाके में गई तो मुस्लिम महिलाओं ने उन्हें घेर लिया। कट्टरपंथी मुस्लिम महिलाएँ पुलिस के सामने ना सिर्फ चीख-चिल्ला रही थीं, बल्कि ‘पत्थर मारो सालों को’ कहकर गाली भी दे रही थीं।

बता दें कि 30 मार्च 2023 को देश भर में हर्ष और उल्लास के साथ रामनवमी मनाया गया, लेकिन कुछ राजनीतिक वजह से और कुछ कट्टरपंथियों की मजहहबी वजह से कई राज्यों में शोभा यात्रा पर हमले किए गए। बंगाल में सीएम ममता बनर्जी द्वारा जूलुस को मुस्लिम इलाके में ले जाने की धमकी के बाद वहाँ बड़े पैमाने पर हिंसा भड़क उठी। कट्टरपंथियों ने उनके बयान को सहयोग माना। वडोदरा में यही हालत रही।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

1 साल में बढ़े 80 हजार वोटर, जिनमें 70 हजार का मजहब ‘इस्लाम’, क्या याद है आपको मंगलदोई? डेमोग्राफी चेंज के खिलाफ असम के...

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने तथ्यों को आधार बनाते हुए चिंता जाहिर की है कि राज्य 2044 नहीं तो 2051 तक मुस्लिम बहुल हो जाएगा।

5 साल में 123% तक बढ़ गए मुस्लिम वोटर, फैक्ट फाइडिंग रिपोर्ट से सामने आई झारखंड की 10 सीटों की जमीनी हकीकत: बाबूलाल का...

झारखंड की 10 विधानसभा सीटों के कई मुस्लिम बहुल बूथ पर 100% से अधिक वोटर बढ़ गए हैं। यह खुलासा भाजपा की एक रिपोर्ट में हुआ है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -