Tuesday, August 16, 2022
Homeदेश-समाजकॉन्ग्रेस नेता कपिल सिब्बल का अकाउंट हैक, ऑस्ट्रेलियाई स्किन केयर कंपनी 'Dermalyana' के नाम...

कॉन्ग्रेस नेता कपिल सिब्बल का अकाउंट हैक, ऑस्ट्रेलियाई स्किन केयर कंपनी ‘Dermalyana’ के नाम पर हुआ फेसबुक पेज

भले ही सिब्बल की आईटी टीम ने उनके पेज को रीस्टोर कर लिया है, लेकिन अभी भी पेज का नाम डर्मालियाना ही है। दरअसल, फेसबुक की नीतियों के मुताबिक, फेसबुक पेज के नाम को बार-बार नहीं बदला जा सकता है और अगर कोई इसे बदलता है तो फेसबुक द्वारा इसे मंजूर करने में तीन दिन तक का समय लग सकता है।

कॉन्ग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल का फेसबुक अकाउंट लगता है कि हैक कर लिया गया है। उनके फेसबुक पेज का नाम ऑस्ट्रेलिया की स्किन केयर कंपनी ‘डर्मालियाना’ के नाम पर कर दिया गया है। हैकरों ने 29 नवंबर को ही सिब्बल के पेज का नाम बदल दिया था, लेकिन 2 दिसंबर को सिब्बल के फेसबुक अकाउंट को देखने वाली टीम ने पेज का कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया। हालाँकि, तब तक पेज पर स्किन केयर उत्पादों से संबंधित रैंडम पोस्ट और वीडियो सामने आ चुके थे।

सिब्बल के फेसबुक पेज पोस्ट किए गए स्किन केयर प्रोडक्ट्स

साइबर अपराधियों ने 29 नवंबर को सिब्बल के वेरिफाइड पेज का नाम बदलकर डर्मालियाना कर दिया गया था। सिब्बल के पेज को 10 मार्च 2014 में अनौपचारिक पेज के रूप में बनाया गया था, लेकिन अगले दिन 11 मार्च उसे आधिकारिक पेज के रूप में बदल दिया गया। यह पेज लंबे समय से एक्टिव नहीं है। इसमें आखिरी बार साल अप्रैल 2019 में पोस्ट डाली गई थी। हालाँकि, ये भी हो सकता है कि हैकर्स ने उनकी पिछली पोस्ट को डिलीट कर दिया हो।

साभार: फेसबुक

सिब्बल के पेज पर खबर के लिखे जाने तक ‘डर्मालियाना’ से जुड़े दो पोस्ट थे। कल इस पर एक पोस्ट की गई थी, जिसमें एक महिला स्किन केयर कंपनी के प्रोडक्ट्स को अपने हाथ में लिए हुई थी। पोस्ट में लिखा था, “ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाई गई स्किनकेयर और वेलनेस ब्रांड डर्मालियाना आप सभी के लिए एक विशेष उपहार लेकर आया है।”

साभार: फेसबुक

वहीं पेज पर दूसरी पोस्ट पहली पोस्ट के एक घंटे बाद पब्लिश की गई। संभवत: यह किसी टिकटॉक इंफ्लुएंसर का वीडियो है, जो कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार कर रहा है। पोस्ट में लिखा है, “डर्मालियाना का इस्तेमाल करने के लिए धन्यवाद और इसके बारे में अपने दोस्तों को बताएँ।”

साभार: फेसबुक

पेज को देखने पर ये पता चलता है कि इसकी जानकारियों को बदलने से पहले इसको rogerhealthcare.com.au ईमेल से लिंक किया गया था। इसके बाद इसकी कैटेगरी को बदलकर त्वचा विशेषज्ञ कर दिया गया। इतना ही नहीं, हैकरों ने पेज के कवर और फीचर इमेज को भी बदल दिया था। बाद में कपिल सिब्बल की तस्वीर डाल दी गई।

फेसबुक पेज पर बदल दी गई सभी जानकारियाँ (साभार: फेसबुक)

सिब्बल नाम को रीस्टोर करने में लगेगा समय

भले ही सिब्बल की आईटी टीम ने उनके पेज को रीस्टोर कर लिया है, लेकिन अभी भी पेज का नाम डर्मालियाना ही है। दरअसल, फेसबुक की नीतियों के मुताबिक, फेसबुक पेज के नाम को बार-बार नहीं बदला जा सकता है और अगर कोई इसे बदलता है तो फेसबुक द्वारा इसे मंजूर करने में तीन दिन तक का समय लग सकता है। इसमें लिखा है, “यदि आपने पिछले 60 दिनों में अपना नाम बदला है या इसे बार-बार बदलने की कोशिश की है तो आपको अपना नाम बदलने में परेशानी हो सकती है।” बावजूद इन नियमों के, सिब्बल जैसे प्रभावशाली नेता के लिए कंपनी जल्द-से-जल्द उनके नाम को बहाल करने के लिए कदम उठा सकती है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सलमान रुश्दी की आवाज लौटी, वेंटिलेटर भी हटाः बोली पूर्व पत्नी- अब राहत की साँस ले पा रही हूँ, न्यूयॉर्क में चाकू से गोद...

न्यूयॉर्क में हुए हमले के बाद लेखक सलमान रुश्दी की हालत में सुधार हो रहा है। ऐसी खबर उनकी पूर्व पत्नी पद्मलक्ष्मी के हवाले से आई है।

जिसके घर से पकड़े गए 4 आतंकी, बग्गा ने उसे बताया अरविंद केजरीवाल का करीबी: दिल्ली में 15 अगस्त को बड़े हमले की थी...

तजिंदर बग्गा ने कहा, "दिल्ली में 15 अगस्त को बम ब्लास्ट की साज़िश रचने वाले गिरफ़्तार आतंकवादी अरविंद केजरीवाल के करीबी विपिन के घर में छिपे हुए थे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
214,182FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe