Saturday, September 18, 2021
Homeदेश-समाजसाँवरें के रंग में रंगी हरियाणा की तेजतर्रार महिला IPS भारती अरोड़ा, श्रीकृष्‍ण भक्ति...

साँवरें के रंग में रंगी हरियाणा की तेजतर्रार महिला IPS भारती अरोड़ा, श्रीकृष्‍ण भक्ति के लिए माँगी 10 साल पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

आईपीएस भारती अरोड़ा ने अपने वीआरएस के लिए अप्लाई करते हुए सरकार से तीन महीने के नोटिस पीरियड से भी छूट देने की गुजारिश की है। उनके आवेदन पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है।

हरियाणा कैडर की आईपीएस भारती अरोड़ा ने अपना संपूर्ण जीवन कृष्ण भक्ति को समर्पित करने का फैसला लेते हुए स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिए आवेदन किया है। इस फैसले के बाद 50 वर्षीय भारती अरोड़ा हरियाणा की ऐसी पहली महिला पुलिस अधिकारी बन गई हैं जिन्‍होंने वीआरएस के लिए अप्‍लाई किया।

भारती ने अपने वीआरएस के लिए अप्लाई करते हुए सरकार से तीन महीने के नोटिस पीरियड से भी छूट देने की गुजारिश की है। उनके आवेदन पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। कहा जा रहा है कि कई वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी उनको समझाने का प्रयास कर रहे हैं।

नियम के हिसाब से देखें तो उनकी नौकरी को अभी 10 साल बाकी है यानी 2031 में उनकी रिटायरमेंट होती। लेकिन वह पहले ही नौकरी छोड़ना चाहती हैं। उन्होंने अपनी नौकरी को 23 साल दिए। 1998 बैच की आइपीएस भारती अरोड़ा ने 7 सितंबर 1998 को सेवा शुरू की थी और उनकी सेवानिवृत्ति 31 मार्च 2031को निर्धारित है।

उनकी शादी हरियाणा कैडर के ही आईपीएस विकास अरोड़ा से हुई है। साल 2007 में 18 फरवरी को जो अटारी जाती समझौता एक्सप्रेस में बम ब्लास्ट हुआ था, उसमें जाँच के दौरान उनकी अहम भूमिका थी। वह उस समय हरियाणा राजकीय रेलवे पुलिस में एसपी थीं। इसके अलावा वह जहाँ-जहाँ एसपी या आइजी रहीं उनकी कार्यशैली प्रभावित करने वाली थी। हाल ही में प्रदेश में अवैध रूप से लोगों को विदेश भेजने के मामले की जाँच को भी उन्होंने अंजाम दिया।

अपने 23 साल के करियर में उन्होंने राजकीय रेलवे पुलिस में एसपी, अंबाला एसपी, कुरुक्षेत्र एसपी, राई स्पो‌र्ट्स कांप्लेस में प्रिंसिपल, करनाल रेंज में आइजी के तौर पर सेवा दी। मगर 24 जुलाई अचानक उन्होंने डीजीपी को पत्र लिखकर अपनी इच्छा जाहिर की। अपने पत्र में उन्होंने कहा कि पुलिस सेवा उनके लिए गर्व और जुनून की तरह रहा। मगर अब आगे की जिंदगी वह धार्मिक तरीके से बिताना चाहती हैं। वह चैतन्‍य महाप्रभु, कबीरदास और मीराबाई की तरह प्रभु श्रीकृष्‍ण की साधना करना चाहती हैं।

उनके वीआरएस को लेकर गृहमंत्री अनिल विज ने पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अंबाला रेंज की आइजी भारती अरोड़ा ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है। नियमों के अनुसार जो भी औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं, उन्हें पूरा किया जा रहा है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राजनीति से संन्यास की घोषणा कर TMC में शामिल हुआ ‘BJP का बंदर’, बाबुल सुप्रियो ने CM ममता बनर्जी को बताया था ‘क्रूर महिला’

मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके सांसद बाबुल सुप्रियो शनिवार (सितंबर 18, 2021) को औपचारिक रूप से तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) में शामिल हो गए।

‘शुरू से दलाल है राकेश टिकैत, कॉन्ग्रेस की फंडिंग से चला रहा आंदोलन’: किसान नेता ने खोली पोल – ‘आंदोलन में चल रही दारू’

भानु प्रताप सिंह ने राकेश टिकैत को सबसे बड़ा ठग बताया और कहा कि राकेश टिकैत प्रदर्शन कॉन्ग्रेस की फंडिंग के जरिए करवा रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,018FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe