Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाजबिहार के सरकारी स्कूलों में भीषण गर्मी से 60 छात्राएँ बेहोश: KK पाठक के...

बिहार के सरकारी स्कूलों में भीषण गर्मी से 60 छात्राएँ बेहोश: KK पाठक के ‘तुगलकी’ फरमानों पर चिराग ने भी साधा निशाना, नहीं मिली है गर्मी छुट्टी

भीषण गर्मी के कारण पटना जिले के बाढ़ इलाके में 6 छात्राओं की तबीयत बिगड़ गयी है, तो शेखपुरा में भी छात्राओं के बेहोश होने के बाद परिजनों ने सड़कों पर ब्लॉक कर दिया।

बिहार में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। अधिकाँश बिहार में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुँच गया है। इतनी गर्मी के बावजूद स्कूल खोले जा रहे हैं। इस गर्मी की वजह से बिहार के अलग-अलग हिस्सों में 60 से अधिक बच्चों के बेहोश होने, बीमार पड़ने की जानकारी सामने आ रही है। इस बीच, लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवास ने बिहार सरकार से स्कूलों को तुरंत बंद करने की माँग की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार के अलग-अलग जिलों के सरकारी स्कूलों में भीषण गर्मी के कारण अब तक करीब 60 छात्राएँ बेहोश हो गयी हैं, जिनका इलाज जारी है। भीषण गर्मी के कारण पटना जिले के बाढ़ इलाके में 6 छात्राओं की तबीयत बिगड़ गयी है, तो शेखपुरा में भी छात्राओं के बेहोश होने के बाद परिजनों ने सड़क ब्लॉक कर दिया। अभिभावकों ने माँग की है कि तुरंत स्कूलों को बंद किया जाए। शेखपुरा के अरियरी प्रखंड के मनकौल गाँव में अवस्थित उत्क्रमित मिडिल स्कूल में सुबह प्रार्थना के दौरान सात से ज्यादा छात्रा विहोश होकर जमीन पर गिर गई, इनमें से दो छात्राओं को गंभीर हालत में सदर अस्पताल पहुँचाया गया है।

ऐसी ही सूचना बेगूसराय से भी आ रही है, जहाँ एक दर्जन से अधिक छात्राएँ बेहोश हो गईं। बेहोशी के हालात में छात्राओं को उसे जगह से उठाकर इलाज के लिए मटिहानी पीएचसी में भर्ती कराया, जहाँ सभी छात्राओं का इलाज चल रहा है।

चिराग पासवान ने की स्कूलों को तुरंत बंद करने की माँग

इस मामले को लेकर चिराग पासवान ने सरकार से माँग की है कि स्कूलों को तुरंत बंद किया जाए। चिराग पासवान ने एक्स पर लिखा, “मैं बिहार सरकार और माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी का ध्यान आकृष्ट करना चाहता हूं की इस तपती गर्मी में विद्यालय खुले रहने से बच्चों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। आपके सरकारी अधिकारी के तुगलकी फरमान की वजह से बच्चें बेहोश हो रहे है , प्रतिदिन अस्पतालों में इलाज चल रहा है। ये कोई अत्याचार से कम नहीं हैं। नैतिकता के आधार पर जरूरी है बच्चों की सेहत का देखभाल करना। मैं बिहार सरकार से माँग करता हूँ कि इस भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए विद्यालयों में अवकाश की घोषणा की जाए।”

एक तरफ शिक्षक और अभिभावक स्कूलों को बंद करने की माँग कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ बिहार के शिक्षा मंत्री केके पाठक ने एक सप्ताह पहले आदेश जारी किया था कि बिहार के शिक्षकों को सुबह 6 बजे ही स्कूल में हाजिर रहना होगा। उन्हें स्कूल में पहुँचकर ही सेल्फी फोटो अपलोड करके अटेंडेंट देनी होती है। यही नहीं, शिक्षकों को ग्रुप फोटो भी क्लिक करना होगा।

बिहार में पारा तोड़ रहा सारे रिकॉर्ड

इस समय पूरे बिहार में रिकर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है। बिहार में तापमान ने पिछले 12 साल का रिकॉर्ड टोड़ दिया है। गया, औरंगाबाद और अरवल में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया है। औरंगाबाद में 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, तो अरवल में 46.9 और गया में 46.8 डिग्री तापमान दर्ज किया जा चुका है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पहले उइगर औरतों के साथ एक ही बिस्तर पर सोए, अब मुस्लिमों की AI कैमरों से निगरानी: चीन के दमन की जर्मन मीडिया ने...

चीन में अब भी उइगर मुस्लिमों को लेकर अविश्वास है। तमाम डिटेंशन सेंटरों का खुलासा होने के बाद पता चला है कि अब उइगरों पर AI के जरिए नजर रखी जा रही है।

सेजल, नेहा, पूजा, अनामिका… जरूरी नहीं आपके पड़ोस की लड़की ही हो, ये पाकिस्तान की जासूस भी हो सकती हैं: जानिए कैसे ISI के...

पाकिस्तानी ISI के जासूस भारतीय लड़कियों के नाम से सोशल मीडिया पर आईडी बना देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को हनीट्रैप कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -