Friday, May 24, 2024
Homeदेश-समाज₹50 करोड़ से अधिक कालेधन का मालिक निकला कॉन्ग्रेस नेता, इनकम टैक्स विभाग की...

₹50 करोड़ से अधिक कालेधन का मालिक निकला कॉन्ग्रेस नेता, इनकम टैक्स विभाग की हफ्तों चली छापेमारी में हुआ खुलासा

छापेमारी के दौरान यह भी पाया गया कि टैक्स चोरी के लिए कैश बिक्री को अकाउंट बुक में दर्ज नहीं किया गया था। इसके लिए अलग रजिस्टर बना पाया गया। नकद मिले पैसे से जमीन खरीदने की बात सामने आ रही है।

राजस्थान के श्रीगंगानगर में कॉन्ग्रेस के नेता अशोक चांडक और बिल्डर समूह रिद्धि सिद्धि ग्रुप के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान 50 करोड़ के कालाधन का खुलासा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, यह छापेमारी लगभग 33 अलग-अलग ठिकानों हुई है। सप्ताह भर चली छापेमारी में+ आयकर विभाग ने 2.31 करोड़ की नकदी और 2.48 करोड़ की ज्वैलरी जब्त की है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अशोक चांडक और बिल्डर से संबंधित कंपनियों का रेत खनन, शराब और रियल स्टेट के से जुड़ा कारोबार है। इस छापेमारी में मिली राशि में से 35 करोड़ को अघोषित आय के रूप में स्वीकार करते इस पर इनकम टैक्स देने की पेशकश की गई है। वहीं, आयकर विभाग का कहना है कि अघोषित आय 50 करोड़ रुपये से ज्यादा है। इस वजह से पेशकश को स्वीकृति नहीं मिल पाई।

छापेमारी की कार्रवाई के लिए आयकर विभाग ने व्यापक स्तर पर तैयारियाँ की थीं। छापेमारी में 250 से अधिक कर्मचारियों व अधिकारियों ने अलग-अलग ठिकानों को खँगाला। मुंबई की भी आयकर टीम ने राजस्थान की टीम को कुछ इनपुट दिए थे। इस दौरान यह पाया गया कि वास्तविक आय और कागज़ों में दिखाई गई कमाई में अंतर है।

छापेमारी के दौरान यह भी पाया गया कि टैक्स चोरी के लिए कैश बिक्री को अकाउंट बुक में दर्ज नहीं किया गया था। इसके लिए अलग रजिस्टर बना पाया गया। नकद मिले पैसे से जमीन खरीदने की बात सामने आ रही है। आयकर विभाग ने इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में दस्तावेज जब्त किए हैं। तलाशी के दौरान बेहिसाब नकदी लेने और उससे जमीन खरीदने के दस्तावेज भी मिले हैं। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र की रक्षा को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बाबरी का पक्षकार राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आ गया, लेकिन कॉन्ग्रेस ने बहिष्कार किया’: बोले PM मोदी – इन्होंने भारतीयों पर मढ़ा...

प्रधानमंत्री ने स्पष्ट ऐलान किया कि अब यह देश न आँख झुकाकर बात करेगा और न ही आँख उठाकर बात करेगा, यह देश अब आँख मिलाकर बात करेगा।

कॉन्ग्रेस नेता को ED से राहत, खालिस्तानियों को जमानत… जानिए कौन हैं हिन्दुओं पर हमले के 18 इस्लामी आरोपितों को छोड़ने वाले HC जज...

नवंबर 2023 में जब राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी चरम पर थी, जब जस्टिस फरजंद अली ने कॉन्ग्रेस उम्मीदवार मेवाराम जैन को ED से राहत दी थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -