Sunday, September 26, 2021
Homeदेश-समाज22 मार्च को जमीन से लेकर आसमान तक होगा ‘जनता कर्फ्यू’: न चलेगी ट्रेन-मेट्रो,...

22 मार्च को जमीन से लेकर आसमान तक होगा ‘जनता कर्फ्यू’: न चलेगी ट्रेन-मेट्रो, न उड़ेगी फ्लाइट

इंडिगो और गोएयर भी जनता कर्फ्यू के समर्थन में उतर गई हैं। एक ओर गोएयर ने रविवार को अपनी सारी घरेलू उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है, तो दूसरी ओर इडिगो ने महज 40% उड़ानें संचालित करने की ही बात कही है।

22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे ने 2400 पैसेंजर और 1300 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द कर दी हैं। शनिवार (21 मार्च, 2020) मध्यरात्रि (12 बजे) से रविवार (22 मार्च, 2020) रात 10 बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी। मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार तड़के थम जाएँगी। सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएँ भी बहुत कम कर दी जाएँगी। यानी 21 मार्च की मध्‍यरात्रि से लेकर 22 मार्च की रात 10 बजे तक लगभग 3700 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

भारतीय रेलवे ने कहा है कि जनता कर्फ्यू के कारण देश में शनिवार की मध्यरात्रि से रविवार रात 10 बजे के बीच कोई पैसेंजर ट्रेन रवाना नहीं होगी। हालाँकि जो ट्रेन सुबह 7 बजे तक खुल चुकी होंगी, उनके परिचालन पर असर नहीं पड़ेगा और वह अपने डेस्टिनेशन तक बिना रुकावट पहुँचेंगी। इसके साथ ही कहा गया है कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिंकदराबाद में इन ट्रेन सेवाओं को न्यूनतम लेवल पर रखा जाएगा, जिसमें यह सिर्फ जरूरी सफर के लिए होंगे। जोनल रेलवे को जरूरत के आकलन पर संख्या को तय करने के लिए कहा गया है। 

आदेश में कहा गया है कि जिन लोगों ने इन ट्रेनों में टिकट बुक कराए थे, उन्हें व्यक्तिगत रूप से इसकी जानकारी दी जा रही है। इन ट्रेनों में टिकट रद्द होने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यात्रियों को पूरा पैसा वापस मिलेगा। रेलवे ने कहा कि सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना जरूरी है।

इसके साथ ही IRCTC ने घोषणा की है कि मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में कैटरिंग की सुविधा 22 मार्च से अगले आदेश तक बंद रहेगी। एहतियात के तौर पर फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम, जन आहार और सेल किचन भी बंद रहेंगी।

इसके साथ ही दो देसी विमानन कंपनियां, इंडिगो और गोएयर भी जनता कर्फ्यू के समर्थन में उतर गई हैं। एक ओर गोएयर ने रविवार को अपनी सारी घरेलू उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है, तो दूसरी ओर इडिगो ने महज 40% उड़ानें संचालित करने की ही बात कही है। बताया जा रहा है कि दोनों कंपनियों के फैसले से रविवार को करीब 1 हजार उड़ानें रद्द हो जाएँगी। बता दें कि इससे पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील के बाद दिल्ली मेट्रो ने आगामी 22 मार्च को मेट्रो परिचालन बंद करने का फैसला लिया। दिल्ली मेट्रो ने कहा था कि सामाजिक दूरी को बनाए रखने और लोगों को घरों में रहने के लिए प्रोत्साहित करते हुए दिल्ली मेट्रो को 22 मार्च को बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली मेट्रो ने इसे कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई का एक कदम बताया था।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट को लेकर 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ का आह्वान किया है और कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने गुरुवार (19 मार्च, 2020) को करीब 30 मिनट के राष्ट्रीय संबोधन में सभी भारतीयों से अपील की कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए यथासंभव घरों के अंदर ही रहें और कहा कि दुनिया में कभी इतना गंभीर खतरा पैदा नहीं हुआ।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जबान के पक्के अजीत अंजुम, योगी आदित्यनाथ को दे रहे सलामी: वीडियो वायरल हो गया… हम कड़ी निंदा करते हैं

इतिहास गवाह है, महान अजीत अंजुम ने कभी घमंड नहीं किया। बेरोजगारी में YouTube पर वीडियो बनाने लगे लेकिन सलामी दी तो सिर्फ...

65 घंटे में 24 बड़ी बैठकें: फ्लाइट से लेकर होटल तक बैठकें करते रहे 71 साल के PM मोदी, लौटे दिल्ली, यहाँ भी व्यस्त...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे में 65 घंटों के भीतर 24 बड़ी बैठकों में हिस्सा लिया है। इनमें से 4 लंबी बैठकें तो फ्लाइट में ही हुईं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,410FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe