Wednesday, October 20, 2021
Homeदेश-समाज'जनता कर्फ्यू' के दौरान 22 मार्च को बंद रहेगी दिल्ली मेट्रो, DMRC ने पीएम...

‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान 22 मार्च को बंद रहेगी दिल्ली मेट्रो, DMRC ने पीएम मोदी की अपील पर लिया फैसला

DMRC ने कहा है कि कोरोनावायरस के फैलाव और 'जनता कर्फ्यू' को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। यह पहला मौका है जब दिल्ली मेट्रो का परिचालन बंद किया जा रहा है। आज तक मेट्रो के इतिहास में कभी भी मेट्रो का परिचालन पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है।

कोरोनावायरस के संकट के बीच दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) ने अहम कदम उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील के बाद दिल्ली मेट्रो ने आगामी 22 मार्च को मेट्रो परिचालन बंद करने का फैसला लिया है। मेट्रो ने कहा है कि कोरोनावायरस के फैलाव और ‘जनता कर्फ्यू’ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। यह पहला मौका है जब दिल्ली मेट्रो का परिचालन बंद किया जा रहा है। आज तक मेट्रो के इतिहास में कभी भी मेट्रो का परिचालन पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है।

डीएमआरसी ने कहा है कि सामाजिक दूरी को बनाए रखने और लोगों को घरों में रहने के लिए प्रोत्साहित करते हुए दिल्ली मेट्रो को 22 मार्च को बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने कहा कि यह कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई का एक कदम है।

दरअसल, कोरोनावायरस के संकट को लेकर पीएम मोदी ने गुरुवार (मार्च 19, 2020) को देश के नाम संबोधन दिया। जहाँ पीएम मोदी ने 22 मार्च को देशवासियों से जनता कर्फ्यू का पालन करने के लिए कहा। देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस रविवार 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक देशवासी ‘जनता कर्फ्यू’ का पालन करें।

इससे पहले डीएमआरसी ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि मेट्रो के अंदर भी यात्रियों को एक मीटर की दूरी बनानी होगी। दिल्ली मेट्रो में यात्री खड़े होकर सफर नहीं कर सकेंगे। लोगों को एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा। मेट्रो स्टेशनों में प्रवेश लेने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। वहीं जिन स्टेशनों पर भीड़ अधिक होगी, वहाँ मेट्रो नहीं रुकेगी। इसके साथ ही मेट्रो प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि अति आवश्यक होने पर ही घरों से निकलकर मेट्रो का सफर करें।

वहीं देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली में सभी शॉपिंग मॉल को बंद करने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इस दौरान मॉल में सब्जी, मेडिकल स्टोर और किराना की दुकानें खुलीं रहेंगी।

बता दें कि देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोनावायरस के नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार (मार्च 20, 2020) को 200 के पार हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आँकड़ों के अनुसार इनमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पाँच हो गई है। इसके अलावा 20 लोग वे हैं, जो ठीक हो गए हैं या फिर उन्हें छुट्टी दे दी गई है। 

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अब टेरर फंडिंग में पकड़ा गया तारिक अहमद डार, 2005 के दिल्ली ब्लास्ट में भी हुआ था गिरफ्तार: 2017 में तिहाड़ से छूटा था

अब जब तारिक अहमद डार फिर से NIA की गिरफ्त में आया है तो उसकी नई-पुरानी कड़ियों को जोड़ते हुए एक बार फिर से न्याय की आस जगी है।

‘पापा कब आएँगे… बताओ न माँ’: 4 साल का मासूम रोज पूछता है सवाल, बांग्लादेश में इस्लामी कट्टरपंथियों ने पीट-पीटकर मार डाला था

15 अक्टूबर को 3 बजे जुमे वाले दिन करीब 2000 लोगों ने हगनीपुर गर्ल्स स्कूल पर हमला बोला था। कुछ देर बाद उन्होंने इस्कॉन को निशाना बनाया जहाँ जतन भी खड़े थे

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,228FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe