Wednesday, July 6, 2022
Homeदेश-समाजकिसानों के समर्थन में सिंघु बॉर्डर पर Jazzy B, गानों में कर चुका है...

किसानों के समर्थन में सिंघु बॉर्डर पर Jazzy B, गानों में कर चुका है भिंडरावाले का महिमामंडन

‘जिन्ने मेरा दिल लुटिया गाने’ से नेम और फेम कमाने वाले Jazzy B ने 6 माह पहले अपने गाने “Putt Sardara De” के जरिए ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारे गए जरनैल सिंह भिंडरावाले का महिमामंडन किया था। इस गाने में उसने सिखों के लिए अलग देश खालिस्तान की माँग का भी समर्थन किया था।

कृषि कानूनों के समर्थन में जारी कथित किसान आंदोलन में खालिस्तानी समर्थकों की घुसपैठ की खबरें शुरुआत से ही आती रही है। अब अपने गाने से खालिस्तान का समर्थन कर चुके भारतीय-कनाडाई पंजाबी गायक जसविंदर सिंह (Jazzy B) किसानों के समर्थन में सिंघु बॉर्डर पर नजर आया है।

समाचार एजेंसी ANI अनुसार जैजी बी ने आज (22 दिसंबर 2020) दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर पहुँच कर किसानों को संबोधित किया। प्रदर्शनकारियों की माँगों को जायज बताते हुए सरकार से उन्हें मानने की अपील की। इससे पहले उसने प्रदर्शन से आई तस्वीरों को देख सोशल मीडिया पर लिखा था, “वाहेगुरु जी कृपा करिए, पंजाब के अन्नदाता के ऊपर। किसानों को हमारा समर्थन, किसान एकता जिंदाबाद, सभी लोग 26 व 27 को दिल्ली पहुँचो।”

जैजी बी ने इंस्टाग्राम पर किसानों के समर्थन में जो पोस्ट लिखा था उसमें कहा था कि उसने प्रदर्शन स्थल पर बैठे किसानों की तस्वीर साझा की थी, जिसमें उनके उपर वॉटर कैनन से पानी की बौछार की जा रही थी। जैजी बी की इस पोस्ट को हजारों लोगों ने लाइक किया था।

जैजी बी ने किसान आंदोलन के समर्थन में हाल में एक गाना भी इंस्टाग्राम पर जारी किया था। इस गाने का नाम ‘बगावताँ (Bagawatan)’ था। जिसका म्यूजिक हर्ज नागरा ने दिया और इसके लिरिक्स वरिंदर सीमा ने लिखे। इस सॉन्ग में भी जैजी बी किसान आंदोलन की कई तस्वीरें पेश करते दिखा था।

खालिस्तान के समर्थन में बनाया था गाना

उल्लेखनीय है कि ‘जिन्ने मेरा दिल लुटिया गाने’ से नेम और फेम कमाने वाले Jazzy B ने 6 माह पहले अपने गाने “Putt Sardara De”  के जरिए ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारे गए जरनैल सिंह भिंडरावाले का महिमामंडन किया था।

इस गाने में उसने सिखों के लिए अलग देश खालिस्तान की माँग का भी समर्थन किया था। गाने को लिखने वाले का नमा अमित बोवा है। यूट्यूब पर अब तक इस गाने को 6,389,676 व्यू मिल चुके हैं। इसके अलावा 70 हजार लाइक हैं इस पर और करीब साढ़े 7 हजार डिस्लाइक मिले हैं।

RevolutionRecordsLtd नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड जैजी बी के गाने में नजर आता है कि वीडियो में लोगों ने बड़े-बड़े हथियार थाम रखे हैं। गाने के बोल के जरिए सिखों को बताया जा रहा है कि भारत में उनके साथ जो भी हुआ, उसके लिए वह कैसे अपना बदला ले सकते हैं।

गाने में कहा जाता है कि किसी को भी सिखों से ख़िलवाड़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि उनका इतिहास आक्रमक रहा है। वह भिंडरावाले की तरह हमेशा शिकार के भूखे रहते है। इस गाने में एक जगह भिंडरावाले की भी वीडियो क्लिप है। साथ ही गाने में उन सिखों को भी इंगित किया गया है जो भारतीय जेलों में बंद हैं। करीब 5 मिनट की वीडियों में जैज़ी बी नाम से मशहूर इस गायक ने हर प्रकार से भारत के ख़िलाफ़ माहौल बनाने की कोशिश की है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

48 की उम्र में दोबारा दूल्हा बनेंगे भगवंत मान, CM आवास में राघव चड्ढा कर रहे शादी की तैयारियाँ: जानिए कौन हैं होने वाली...

पंजाब के मुख्यमंत्री और AAP नेता भगवंत मान डॉक्टर गुरप्रीत कौर के साथ शादी रचाने जा रहे हैं। अपनी पहली पत्नी से वो 6 वर्ष पूर्व ही अलग हो चुके हैं।

नूपुर शर्मा को कुछ हुआ तो क्या जस्टिस सूर्यकांत और परदीवाला होंगे जिम्मेदार: सुप्रीम कोर्ट से सवाल, गौ महासभा ने दायर किया नया हलफनामा

नुपूर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट के दोनों जजों ने जो टिप्पणी की उसे वापस करवाने के लिए गौ महासभा के प्रमुख अजय गौतम ने न्यायालय में हलफनामा दायर किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
204,006FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe