Sunday, May 19, 2024
Homeदेश-समाजकोरोना वायरस के बारे में सब कुछ जानें यहाँ: सूचनाएँ, जानकारियाँ, लिंक्स, हेल्पलाइन नंबर्स...

कोरोना वायरस के बारे में सब कुछ जानें यहाँ: सूचनाएँ, जानकारियाँ, लिंक्स, हेल्पलाइन नंबर्स और संक्रमित लोगों की संख्या

लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि विदेश में इस समय 276 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। ईरान में सबसे ज्यादा 255 मामले सामने आए हैं। इनके अलावा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 12, इटली में 5, हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में एक-एक भारतीय इस गंभीर वायरस से संक्रमित हैं।

COVID-19 वायरस से जुड़ी ख़बरों कि लाइव जानकारी

भारत में अब तक कोरोना वायरस के कुल 151 मामले सामने आ चुके हैं। पीड़ितों में 25 विदेशी नागरिक हैं। उत्तराखंड में राज्य सरकार ने कर्मचारियों को घर से काम करने के आदेश जारी किए। आदेश में कहा गया है कि बहुत जरूरी होने पर कर्मचारियों को ऑफिस में बुलाया जाए। वहीं, बेंगलुरु में दो नए केस मिलने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या 151 हो गई है। इनमें 25 विदेशी हैं। भारत में कोरोना वायरस के कारण अब तक तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके साथ ही भारतीय सेना का एक जवान भी कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना की वजह से कई बड़े और छोटे शहरों में लोग घरों में रहने को मजबूर हैं और लॉकडाउन घोषित कर दिए जा चुके हैं। स्कूल-कॉलेज, मॉल, सिनेमाहॉल बंद कर दिए गए हैं ।

भारत में कुल संक्रमित 151
भारत में कुल सक्रीय संक्रमित134*
भारत में कुल रिकवरी14
संक्रमण से भारत में कुल मृत्यु3
भारत में पीड़ित विदेशी नागरिक 25
विश्वभर में संक्रमितों की कुल संख्या206,845 *
विदेशों में वायरस से संक्रमित भारतीय 276
विश्वभर में संक्रमण से रिकवर कर लिए गए लोग 82,889*
पूरे विश्व में अब तक संक्रमण से हुई कुल मौतें 8,272*

नोट- तारांकित (*) किए गए आँकड़े लगातार बदल रहे हैं, जिन्हें कि अपडेट किया जाता रहेगा।

यह भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आँकड़ों पर आधारित हैं। विश्वभर के अन्य आँकड़े worldometers(डॉट)info से लिए गए हैं।
कोरोना वायरस से समान्धित हेल्पलाइन नम्बर – +91-11-23978046
टोल फ्री नम्बर – 1075
हेल्पलाइन मेल आईडी – ncov19[at]gov[dot]in

वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सरकार द्वारा सामाजिक उपक्रमों, गैर जरुरी यात्रा और भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहने के सख्त निर्देश दिए जा चुके हैं।

विदेश राज्‍य मंत्री वी मुरलीधरन ने बुधवार (मार्च 18, 2020) को लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि विदेश में इस समय 276 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। ईरान में सबसे ज्यादा 255 मामले सामने आए हैं। इनके अलावा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 12, इटली में 5, हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में एक-एक भारतीय इस गंभीर वायरस से संक्रमित हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को ईरान से 53 भारतीयों का चौथा दल भारत लौटा और इसके साथ ही कोरोना वायरस से प्रभावित इस देश से निकाले गए लोगों की कुल संख्या 389 हो गई है।

कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना एवं जानकारी-

सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी (पीडीएफ)
इन्डियन काउँसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च द्वारा जारी गाइडलाइन्स (पीडीएफ)
यात्रा सम्बन्धी सलाह (पीडीएफ)

कब करवाएँ कोरोना कि जाँच

मास्क कब पहनें –

घर पर कैसे करें खुद को क्वारंटाइन –

कब होता है खुद को घर पर क्वारंटाइन करना जरुरी –

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसे वामपंथन रोमिला थापर ने ‘इस्लामी कला’ से जोड़ा, उस मंदिर को तोड़ इब्राहिम शर्की ने बनवाई थी मस्जिद: जानिए अटाला माता मंदिर लेने...

अटाला मस्जिद का निर्माण अटाला माता के मंदिर पर ही हुआ है। इसकी पुष्टि तमाम विद्वानों की पुस्तकें, मौजूदा सबूत भी करते हैं।

रोफिकुल इस्लाम जैसे दलाल कराते हैं भारत में घुसपैठ, फिर भारतीय रेल में सवार हो फैल जाते हैं बांग्लादेशी-रोहिंग्या: 16 महीने में अकेले त्रिपुरा...

त्रिपुरा के अगरतला रेलवे स्टेशन से फिर बांग्लादेशी घुसपैठिए पकड़े गए। ये ट्रेन में सवार होकर चेन्नई जाने की फिराक में थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -