Thursday, July 18, 2024
Homeदेश-समाज'मस्जिद में बम है': मोहम्मद अनवर को कर्नाटक पुलिस ने पकड़ा, मदरसे के नाम...

‘मस्जिद में बम है’: मोहम्मद अनवर को कर्नाटक पुलिस ने पकड़ा, मदरसे के नाम पर चंदा वसूलने आया, ‘आतंकी हमले’ का झूठ फैलाकर चला गया

मोहम्मद अनवर मदरसे चलाने के नाम पर लोगों से चंदा वसूलता है। 5 जुलाई को वह बेंगलुरु के आजम मस्जिद आया था। ठ​हरने की जगह नहीं मिलने पर पुलिस को कॉल कर मस्जिद में बम होने की झूठी खबर दी।

कर्नाटक पुलिस ने 37 साल के सैयद मोहम्मद अनवर को गिरफ्तार किया है। उसने फोन कर बेंगलुरु की एक मस्जिद पर आतंकी हमला होने का झूठ फैलाया था। कहा कि मस्जिद में बम रखा गया है। पुलिस ने पूरी मस्जिद छान मारी पर बम कहीं नहीं मिला। आखिरकार कॉल करने वाले अनवर तक पुलिस पहुँचने में कामयाब रही और 10 जुलाई 2023 को उसे गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में उसने बताया है कि मस्जिद में रहने की जगह नहीं मिलने के कारण उसने यह झूठ फैलाया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सैयद मोहम्मद अनवर मदरसे चलाने के नाम पर लोगों से चंदा वसूलता है। 5 जुलाई को वह बेंगलुरु के शिवाजी नगर इलाके में स्थित आजम मस्जिद भी पहुँचा था। वहाँ उसने मस्जिद कमिटी से रुकने की जगह माँगी थी। लेकिन मस्जिद के कर्मचारियों ने उसे वहाँ रुकने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

इससे नाराज होकर वह बेंगलुरु के मैजेस्टिक बस स्टैंड से बस पकड़कर आंध्र प्रदेश के कुरनूल जाने वाली बस में सवार हो गया। इसके बाद जब बस बेंगलुरु के बाहरी इलाके देवनहल्ली के पास पहुँची, तब उसने पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर फोन किया। पुलिस से कहा मस्जिद के अंदर आतंकियों ने बम रख दिया है। रिपोर्ट के अनुसार उसने पुलिस को फोन कर सारी जानकारी उर्दू में दी थी।

मस्जिद में बम होने की जानकारी मिलने के बाद आसपास के इलाके में दहशत का माहौल बन गया। पुलिस, फायर ब्रिगेड, इमरजेंसी सर्विस, बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड समेत तमाम एजेंसियाँ एक्टिव होकर मौके पर पहुँच गईं। मस्जिद को खाली कराकर चप्पे-चप्पे की जाँच की गई। आसपास के इलाके की भी छानबीन की गई। लेकिन कुछ भी नहीं मिला। इसके बाद पुलिस ने तलाशी अभियान बंद कर कॉल करने वाले के तलाश शुरू की।

शुरुआती जाँच में सामने आया कि आरोपित ने बेंगलुरु के बाहरी इलाके से फोन किया था। जिस फोन से कॉल किया गया था उसकी लोकेशन जाँच के दौरान हैदराबाद में मिली। इसके बाद पुलिस ने फोन को ट्रैक करते हुए आरोपित की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की थी। कई जगहों पर छापेमारी के बाद फोन की लोकेशन आंध्र प्रदेश के कुरनूल में मिली। लेकिन बाद में लोकेशन बदल गई और फोन तेलंगाना के महबूब नगर में ट्रैक हुआ। इसके बाद पुलिस ने महबूब नगर से अनवर को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ से पता चला है कि मोहम्मद अनवर महाराष्ट्र का रहने वाला है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -