Thursday, September 29, 2022
Homeदेश-समाजमुंबई में मुनव्वर फारुकी के शो का जिस युवक ने किया था विरोध, उसे...

मुंबई में मुनव्वर फारुकी के शो का जिस युवक ने किया था विरोध, उसे ‘कॉमेडियन’ के समर्थक दे रहे जान से मारने की धमकी

बता दें कि फारूकी के लगातार हिन्दू-देवी देवताओं का मजाक बनाने के कारण उसका व्यापक स्तर पर विरोध कई हिन्दू संगठनों द्वारा शुरू किया गया था, जिन्होंने #GoBackMunawar को ट्रेंड कराना शुरू कर दिया था।

कॉमेडी के नाम पर हिन्दू धर्म और देवी-देवताओं का मजाक उड़ाने वाले मुनव्वर फारुकी का मुंबई में होने वाला कार्यक्रम रद्द हो गया है। इसके बाद से उसके समर्थक सिद्धांत मोहिते को जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। सैफरन थिंक टैंक (Saffron Think Tank) के संस्थापक मोहिते कथित कॉमेडियन की हिंदूफोबिया के खिलाफ मुखर रहे हैं। धमकी मिलने के बाद उन्होंने पुलिस सुरक्षा की माँग करते हुए पत्र लिखा है।

मुंबई में 29, 30 और 31 अक्टूबर को फारुकी का शो होना था। इसके विरोध में मोहिते के कैंपेन का ये असर हुआ कि वृहन्नमुंबई नगरपालिका (BMC) ने ‘प्रशासनिक वजहों’ से फारुकी का शो रद्द कर दिया। मोहिते ने उसके शो के विरोध में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और अन्य सुरक्षा एजेसियों को पत्र लिखा था। पत्र के साथ फारुकी की हिंदू विरोधी स्टैंडअप कॉमेडी के क्लिप भी साझा किए गए थे। 15 अक्टूबर के अपने पत्र में मोहिते ने बताया था कि कैसे कॉमेडी के नाम पर वह हिंदू धर्म का अपमान करता है, लिहाजा उसे शो की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए।

बीएमसी द्वारा शो रद्द किए जाने के बाद फारुकी के समर्थक मोहिते को निशाना बनाते हुए कैंपेन चला रहे हैं। उन्हें जान से मारने की धमकी दी जा रही है। दिलचस्प यह है कि एक तरफ मोहिते को फारुकी यह भरोसा दिला रहा है कि वह अपने प्रशंसकों से ऐसा नहीं करने को कहेगा, दूसरी ओर वह यह भी कह रहा है कि ‘प्रशंसक कई बार भावुक हो जाते हैं’।

इससे पहले फारुकी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट करते हुए लिखा था, “मुंबई में 29, 30, 31 अक्टूबर 2021 को होने वाले शो रद्द कर दिए गए हैं। दर्शकों की सुरक्षा मेरे लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है। मैं नहीं चाहता कि मेरे दर्शक मेरे अनुभव से गुजरें।”

बता दें कि फारूकी के लगातार हिन्दू-देवी देवताओं का मजाक बनाने के कारण उसका व्यापक स्तर पर विरोध कई हिन्दू संगठनों द्वारा शुरू किया गया था, जिन्होंने #GoBackMunawar को ट्रेंड कराना शुरू कर दिया था। कई वीडियो शेयर कर लोगों ने देश को बताया कि कॉमेडियन के सभी शो ‘हिंदू विरोधी’ थे और उसके शो का कंटेंट हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली सामग्री से भरा है।

इससे पहले सूरत में मुनव्वर फारुकी के ‘कॉमेडी’ शो के आयोजन से कार्यक्रम के आयोजक 2जोकर्स एंटरटेनमेंट के हटने के बाद उसका पूरा गुजरात दौरा ही रद्द कर दिया गया था। फारुकी के शो सूरत, अहमदाबाद और वडोदरा में क्रमशः 1, 2 और 3 अक्टूबर को होने वाले थे।

गौरतलब है कि मार्च 2020 में YouTube पर अपलोड किए गए एक वीडियो में मुनव्वर फारुकी ने 2002 के गोधरा नरसंहार का मज़ाक उड़ाया, जहाँ अयोध्या से लौट रहे 58 हिंदुओं को मुस्लिम भीड़ ने जिंदा जला दिया था। सोशल मीडिया पर वायरल हुई क्लिप में उसे कॉमेडी के नाम पर मजाक उड़ाते हुए देखा जा सकता है। उसपर अपने ‘कॉमेडी’ शो के नाम पर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने का भी आरोप है। जिसे मध्य प्रदेश के इंदौर में जनवरी 2021 में मुनरो कैफे में आयोजित किया गया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘गौमूत्र पियो, गोबर खाओ हरा@*$’: बर्मिंघम में ‘अल्लाह-हू-अकबर’ बोल हिंदू मंदिर पर टूटी कट्टरपंथियों की भीड़, PM मोदी को दी माँ की गाली; Videos...

ब्रिटेन के बर्मिंघम में हिंदू मंदिर पर इस्लामी भीड़ ने हमला किया। वहाँ हिंदुओं को तो गंदी गालियाँ दी ही गईं। साथ में पीएम मोदी की माँ को भी गाली बकते कट्टरपंथी सुनाई पड़े।

₹793 करोड़ की लागत, अंदर 500 डिवाइस: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से 4 गुना बड़ा होगा ‘महाकाल लोक’, QR कोड स्कैन करके सुनाई पड़ेगी भगवान...

उज्जैन के महाकाल मंदिर को विशेष तौर पर विकसित किया जा रहा है। इसमें लगे म्यूरल और मूर्तियों रो स्कैन कर शिव की कथा सुनी जा सकती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
225,094FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe