गढ़चिरौली नक्सली हमला: गिरफ्तार NCP नेता के कई इनामी नक्सलियों से थे सम्बन्ध

इस हमले की पहले से भी आशंका थी क्योंकि ख़ुफ़िया अधिकारियों ने ऐसे किसी हमले के बारे में आगाह किया था। लेकिन, लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक बीत जाने के बाद सतर्कता में ढील दी गई, जिसके कारण नक्सली इस हमले को अंजाम देने में कामयाब रहे।

गढ़चिरौली में हुए नक्सली हमले में एक एनसीपी नेता का नाम सामने आया है। इस मामले में कुल 8 आरोपितों की गिरफ़्तारी हुई है, जिनमें से एक का नाम कैलाश रामचंदानी है। कैलाश कुछ दिनों पहले तक एनसीपी की तहसिल इकाई का अध्यक्ष था। सभी 8 आरोपितों से पुलिस द्वारा पूछताछ की गई है। एनसीपी के स्थानीय पदाधिकारियों के अनुसार, पार्टी में कैलाश की सदस्यता ख़त्म कर दी गई थी। उसे 29 जून को गिरफ्तार किया गया।

एनसीपी में पदाधिकारी रहे कैलाश को 12 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था। इस हमले की छानबीन राष्ट्रीय जाँच एजेंसी द्वारा की जा रही है। कैलाश के बारे में स्थानीय एनसीपी नेताओं ने यह भी कहा कि उसने मार्च में पार्टी के लिए समय न निकाल पाने की बात कहते हुए इस्तीफा दे दिया था। वह पार्टी की स्थापना के समय से ही इसका सदस्य था। ईनामी नक्सलियों किरण कुमार और नर्मदक्का की गिरफ़्तारी के बाद उनकी निशानदेही पर कैलाश को गिरफ़्तार किया गया, जिसके कई नक्सलियों से सम्बन्ध होने की बात कही जा रही है।

ज्ञात हो कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में 1 मई को हुए नक्सली हमले में 15 जवान वीरगति को प्राप्त हुए थे। यह एक जबरदस्त विस्फोट था, जिसके कारण वहाँ सड़क पर गहरा गड्ढा हो गया था। इस हमले की पहले से भी आशंका थी क्योंकि ख़ुफ़िया अधिकारियों ने ऐसे किसी हमले के बारे में आगाह किया था। लेकिन, लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक बीत जाने के बाद सतर्कता में ढील दी गई, जिसके कारण नक्सली इस हमले को अंजाम देने में कामयाब रहे। इससे कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में भाजपा विधायक भीमा मांडवी की हत्या कर दी गई थी।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

बीएचयू, वीर सावरकर
वीर सावरकर की फोटो को दीवार से उखाड़ कर पहली बेंच पर पटक दिया गया था। फोटो पर स्याही लगी हुई थी। इसके बाद छात्र आक्रोशित हो उठे और धरने पर बैठ गए। छात्रों के आक्रोश को देख कर एचओडी वहाँ पर पहुँचे। उन्होंने तीन सदस्यीय कमिटी गठित कर जाँच का आश्वासन दिया।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

114,578फैंसलाइक करें
23,209फॉलोवर्सफॉलो करें
121,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: