Saturday, January 28, 2023
Homeदेश-समाजगढ़चिरौली नक्सली हमला: गिरफ्तार NCP नेता के कई इनामी नक्सलियों से थे सम्बन्ध

गढ़चिरौली नक्सली हमला: गिरफ्तार NCP नेता के कई इनामी नक्सलियों से थे सम्बन्ध

इस हमले की पहले से भी आशंका थी क्योंकि ख़ुफ़िया अधिकारियों ने ऐसे किसी हमले के बारे में आगाह किया था। लेकिन, लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक बीत जाने के बाद सतर्कता में ढील दी गई, जिसके कारण नक्सली इस हमले को अंजाम देने में कामयाब रहे।

गढ़चिरौली में हुए नक्सली हमले में एक एनसीपी नेता का नाम सामने आया है। इस मामले में कुल 8 आरोपितों की गिरफ़्तारी हुई है, जिनमें से एक का नाम कैलाश रामचंदानी है। कैलाश कुछ दिनों पहले तक एनसीपी की तहसिल इकाई का अध्यक्ष था। सभी 8 आरोपितों से पुलिस द्वारा पूछताछ की गई है। एनसीपी के स्थानीय पदाधिकारियों के अनुसार, पार्टी में कैलाश की सदस्यता ख़त्म कर दी गई थी। उसे 29 जून को गिरफ्तार किया गया।

एनसीपी में पदाधिकारी रहे कैलाश को 12 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था। इस हमले की छानबीन राष्ट्रीय जाँच एजेंसी द्वारा की जा रही है। कैलाश के बारे में स्थानीय एनसीपी नेताओं ने यह भी कहा कि उसने मार्च में पार्टी के लिए समय न निकाल पाने की बात कहते हुए इस्तीफा दे दिया था। वह पार्टी की स्थापना के समय से ही इसका सदस्य था। ईनामी नक्सलियों किरण कुमार और नर्मदक्का की गिरफ़्तारी के बाद उनकी निशानदेही पर कैलाश को गिरफ़्तार किया गया, जिसके कई नक्सलियों से सम्बन्ध होने की बात कही जा रही है।

ज्ञात हो कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में 1 मई को हुए नक्सली हमले में 15 जवान वीरगति को प्राप्त हुए थे। यह एक जबरदस्त विस्फोट था, जिसके कारण वहाँ सड़क पर गहरा गड्ढा हो गया था। इस हमले की पहले से भी आशंका थी क्योंकि ख़ुफ़िया अधिकारियों ने ऐसे किसी हमले के बारे में आगाह किया था। लेकिन, लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक बीत जाने के बाद सतर्कता में ढील दी गई, जिसके कारण नक्सली इस हमले को अंजाम देने में कामयाब रहे। इससे कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में भाजपा विधायक भीमा मांडवी की हत्या कर दी गई थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हमारा सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म: बोले CM योगी, ऐतिहासिक नीलकंठ महादेव मंदिर में की पूजा

सीएम योगी ने देश की सुरक्षा और विरासत की रक्षा के लिए लोगों से व्यक्तिगत स्वार्थ से ऊपर उठकर राष्ट्रीय धर्म के साथ जुड़ने का आह्वान किया।

शेयर गिराओ, उससे अरबों कमाओ: अडानी पर आरोप लगाने वाला Hindenburg रिसर्च का काला चिट्ठा, अमेरिका में चल रही जाँच

Hindenburg रिसर्च: संस्थापक रह चुका है ड्राइवर। जानिए उस कंपनी के बारे में जिसने अडानी समूह के 2 लाख करोड़ रुपए डूबा दिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
242,731FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe