Wednesday, May 18, 2022
Homeदेश-समाजजाधवपुर में जले मिले 40 बीजेपी कार्यकर्ताओं के घर, NHRC टीम पर TMC गुंडों...

जाधवपुर में जले मिले 40 बीजेपी कार्यकर्ताओं के घर, NHRC टीम पर TMC गुंडों का हमला: NCM उपाध्यक्ष ने बताई बंगाल की जमीनी हकीकत

उन्होंने बताया कि मौके पर पहुँचते ही जाँच टीम को घेर लिया गया और गुंडों ने पत्थरबाजी का भी प्रयास किया। उन्होंने बताया कि जब यह घटना हुई, तब स्थानीय पुलिस चुप-चाप ग़ायब हो गई।

पश्चिम बंगाल में चुनाव परिणाम आने के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं व समर्थकों के खिलाफ हुई हिंसा का दौर अभी भी नहीं थमा है। इस दौरान वहाँ इस तरह की घटनाओं की जाँच करने जाने वालों को भी नहीं बख्शा जा रहा है। कोलकाता हाईकोर्ट के आदेश के बाद ‘राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC)’ ने इन घटनाओं की जाँच के लिए टीम गठित की थी। इसी टीम के सदस्य आतिफ रशीद के साथ बंगाल में बदसलूकी हुई है।

आतिफ रशीद ने बताया, “मैं NHRC की जाँच टीम के सदस्य के नाते जाधवपुर में दंगा प्रभावित इलाक़े का दौरा करने गया था। वहाँ गुंडों द्वारा मेरे साथ अभद्र बर्ताव किया गया। मैंने वहाँ पर 40 से ज़्यादा घर टूटे हुए पाए और उनकी रिकॉर्डिंग की, जिसके बाद ये लोग खुल्लम-खुल्ला मुझे भी धमकी दे रहे थे। जब यह घटना मेरे साथ हुई, तब स्थानीय पुलिस चुप-चाप ग़ायब हो गई, ताकि ये लोग खुल कर मेरे साथ बुरा सुलूक कर सकें।”

उन्होंने स्पष्ट कहा कि उनके साथ बदसलूकी करने वाले राज्य की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) के लोग थे और यही वो लोग थे, जिन्होंने इन घरों को ध्वस्त किया था। उन्होंने देखा कि भाजपा समर्थकों के घर जला दिए गए थे और ध्वस्त कर दिए गए थे। भाजपा से जुड़े रहे आतिफ रशीद ‘राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NMC)’ के उपाध्यक्ष भी हैं। साथ ही वो DU के सत्यवती कॉलेज में छात्र संघ के अध्यक्ष रहे हैं।

उन्होंने बताया कि मौके पर पहुँचते ही जाँच टीम को घेर लिया गया और गुंडों ने पत्थरबाजी का भी प्रयास किया। NHRC के राजीव जैन की अध्यक्षता में ये टीम 3 दिन के पश्चिम बंगाल दौरे पर गई थी। इस टीम में एक सदस्य ‘राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW)’ की भी थी। जून 18 को ही कोर्ट में बंगाल में चल रहे मानवाधिकार उल्लंघन की जाँच के लिए कमिटी गठित करने को कहा था। स्थानीय गुंडे उन्हें कैसे धमका रहे हैं, इसके कई वीडियो भी सामने आए हैं।

आतिफ रशीद को धमकी देने वालों में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएँ भी शामिल थीं। वीडियो में आतिफ रशीद बार-बार उन्हें समझा रहे हैं कि वो इस तरह का व्यवहार नहीं कर सकते और वो पीछे हट जाएँ। वहीं एक वीडियो में उन्होंने भीड़ से हट कर कैमरे के सामने अपनी बात रखी। उन्होंने आरोप लगाया कि जैसे ही स्थानीय लोगों ने उन पर हमला बोला, पश्चिम बंगाल पुलिस वहाँ से चली गई। उन्होंने कहा कि ये वीडियो कलकत्ता हाईकोर्ट में एक सबूत के रूप में काम करना चाहिए, जो दिखाता है कि किस तरह बंगाल में आतंक का राज चल रहा है।

आतिफ रशीद ने ऑपइंडिया से बात करते हुए बताया कि उन्हें जमीन पर जाकर वहाँ की स्थिति का आकलन करने को कहा गया था। उन्होंने बताया कि न सिर्फ जाधवपुर में 40 घर जले और ध्वस्त किए हुए मिले, बल्कि कई भाजपा कार्यकर्ताओं का 2 महीने से कोई अता-पता नहीं है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि ये घर भाजपा कार्यकर्ताओं के थे और इनका ये हाल करने वाले तृणमूल के गुंडे हैं। उन्होंने बताया कि शिकायत के बावजूद पुलिस ने कोई FIR नहीं दायर की।

इसकी ही जाँच के दौरान लोगों ने उन्हें चारों तरफ से घेर लिया और धमकाने लगे। वो स्थिति का आकलन करते हुए वीडियो बना रहे थे, इसीलिए ये लोग भड़क गए। पश्चिम बंगाल में 2 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद से अब तक कई भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की ख़बरें आ चुकी हैं। खासकर हिन्दू समाज को इसका दंश झेलना पड़ा। मारपीट से लेकर यौन शोषण तक का सहारा लेकर TMC के गुंडों पर भाजपा कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित करने के आरोप लगे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Nupur J Sharma
Nupur J Sharma
Editor, OpIndia.com since October 2017

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सबा नकवी ने एटॉमिक रिएक्टर को बता दिया शिवलिंग, विरोध होने पर डिलीट कर माँगी माफ़ी: लोग बोल रहे – FIR करो

सबा नकवी ने मजाक उड़ाते हुए कहा कि भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में सबसे बड़े शिवलिंग की खोज हुई। व्हाट्सएप्प फॉरवर्ड बता कर किया शेयर।

गुजरात में बुरी तरह फेल हुई AAP की ‘परिवर्तन यात्रा’, पंजाब से बुलाई गाड़ियाँ और लोग: खाली जगह की ओर हाथ हिलाते रहे नेता

AAP नेता और पूर्व पत्रकार इसुदान गढ़वी रैली में हाथ दिखाकर थक चुके थे लेकिन सामने कोई उनकी बात का जवाब नहीं दे रहा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,677FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe