Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजजंगल में पेड़ से लटका मिला महिला क्रिकेटर का शव: परिवार ने ओडिशा की...

जंगल में पेड़ से लटका मिला महिला क्रिकेटर का शव: परिवार ने ओडिशा की क्रिकेट एसोसिएशन पर लगाए आरोप, पुलिस ने सील किया होटल का कमरा

राजश्री की माँ ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “वह क्रिकेट टीम में सिलेक्शन के लिए कटक गई थी, जहाँ वो 'पैलेस होटल' में ठहरी हुई थी।"

ओडिशा की महिला क्रिकेटर राजश्री (Cricketer Rajashree Swain) बुधवार (11 जनवरी, 2023) को गायब हो गई थीं। अब उनका शव कटक जिले के जंगल में एक पेड़ में लटका मिला है। पुलिस को राजश्री के पास से सुसाइड नोट भी मिला है। सुसाइड नोट में मानसिक रूप से प्रताड़ित करने की बात कही गई है। हालाँकि, परिवार वालों का आरोप है कि राजश्री की हत्या हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजश्री की गुमशुदगी को लेकर ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन की कोच ने एफआईआर दर्ज कराई थी। इसके बाद, पुलिस ने जाँच शुरू की। शुरुआती जाँच में राजश्री के मोबाइल की आखिरी लोकेशन जंगल में मिली थी। इस आधार पर पुलिस ने जंगल में तलाशी शुरू की थी। इस दौरान, स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस ने राजश्री की स्कूटी और हेलमेट बरामद की थी। इसके बाद, पुलिस ने जाँच को आगे बढ़ाते हुए जंगल में तलाशी ली। वहाँ, राजश्री का शव कटक जिले के गुरुदिझटिया थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले एक जंगल में मिला है।

राजश्री गत 2 जनवरी से ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित ट्रेनिंग कैंप में रह रहीं थीं। इस कैंप में उनके अलावा 24 अन्य महिला क्रिकेटर भी कैंप का हिस्सा थीं। ये सभी महिला क्रिकेटर पुडुचेरी में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेटर टूर्नामेंट से पहले तैयारी के लिए यहाँ पहुँची थीं।

मंगलवार (10 जनवरी, 2023) को ओडिशा राज्य की टीम का ऐलान किया गया था। इस टीम में राजश्री का नाम नहीं था। इसके बाद राजश्री ने अपनी कोच से कहा कि वह अपने पिता से मिलने के लिए अपने घर पूरी जा रहीं हैं। हालाँकि, जब वह घर नहीं पहुँची और उनका फोन स्विच ऑफ पाया गया तो कोच पुष्पांजलि बनर्जी ने गुरुवार (12 जनवरी, 2023) को स्थानीय मंगलाबाग थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी।

वहीं, राजश्री की मौत को लेकर उनकी बहन जयश्री ने उनकी मौत के लिए ‘ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन’ के अधिकारियों और कोच को जिम्मेदार ठहराया है। जयश्री का कहना है कि राजश्री ने उसे 10 जनवरी को फोन किया था। ओडिशा की टीम में उनका नाम नहीं होने के कारण वह रो रहीं थीं। उन्होंने यह भी कहा है कि राजश्री ने उनसे कहा था कि वह अच्छा खेल रहीं थीं। लेकिन, ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा अनुचित तरीके से उन्हें टीम में नहीं चुना गया।

राजश्री की माँ ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “वह क्रिकेट टीम में सिलेक्शन के लिए कटक गई थी, जहाँ वो ‘पैलेस होटल’ में ठहरी हुई थी। 10 दिन के कैंप के बाद उसे जानबूझकर फाइनल टीम से हटा दिया गया, जबकि वह बेहतरीन खेल रही थी। वह काफी तनाव में थी और उसने अपनी बहन को फोन किया था। फोन में उसने बताया था कि वह टीम में बेहतरीन खेल रही थी और टीम की शानदार ऑल राउंडर थी। इसके बाद भी टीम में नहीं चुना गया।”

राजश्री की माँ ने यह भी आरोप लगाया है कि उनकी बेटी लापता हो गई थी। लेकिन, ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा उन्हें इस बारे में कुछ भी नहीं बताया गया।

वहीं, राजश्री के पिता गुननिधि ने सवाल उठाते हुए कहा है कि उनकी बेटी जिस होटल में ठहरी हुई थी। वहाँ से जंगल 30 किलोमीटर दूर है। ऐसे में, वह जंगल कैसे पहुँच गई? उनका आरोप है कि उनकी बेटी की हत्या की गई है। हत्या के बाद, पेड़ में लटकाकर आत्महत्या का रूप दिया गया। गुननिधि ने कहा है, “ओसीए अधिकारियों ने मेरी बेटी को मार डाला है। अपने गलत कामों को दबाने के लिए उसके शरीर को जंगल में पेड़ से लटका दिया।”

‘दैनिक जागरण’ ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि मृत महिला क्रिकेटर राजश्री के पास से कागज में लिखा सुसाइड नोट मिला है। इस सुसाइड नोट में यह कहा गया है कि वह अच्छा खेल रही थी, इसके बावजूद उसे नजरअंदाज गया और बार-बार मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा था। साथ ही, होटल के जिस कमरे में वह रुकी हुईं थीं, उस कमरे को पुलिस ने सील कर दिया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -