Tuesday, June 18, 2024
Homeदेश-समाजफर्जी 'डॉक्टर' ने कई राज्यों में 14 महिलाओं से की शादी, सातवीं पत्नी की...

फर्जी ‘डॉक्टर’ ने कई राज्यों में 14 महिलाओं से की शादी, सातवीं पत्नी की शिकायत के बाद ओडिशा से गिरफ्तार

मामला तब सामने आया जब उसकी 14 पत्नियों में से एक ने अपने पति के खिलाफ महिला पुलिस स्टेशन में एक आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई। महिला को जब पता चला कि उसके पति ने फर्जी पहचान बनाई और उसी चाल का इस्तेमाल करके कई महिलाओं को लूट लिया।

ओडिशा पुलिस ने सोमवार (14 फरवरी 2022) को एक 54 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया। आरोप है कि उसने 14 महिलाओं से शादी की और हर बार अपनी नकली पहचान और डॉक्यूमेंट्स पेश किया। इसके साथ ही उसने पैसों की ठगी भी की। आरोपित की पहचान रमेश चंद्र स्वैन उर्फ बिधू प्रकाश स्वैन या रमानी रंजन स्वैन के रूप में हुई है। वह ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में होम्योपैथी डॉक्टर है।

मामला तब सामने आया जब उसकी 14 पत्नियों में से एक ने अपने पति के खिलाफ महिला पुलिस स्टेशन में एक आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई। महिला को जब पता चला कि उसके पति ने फर्जी पहचान बनाई और उसी चाल का इस्तेमाल करके कई महिलाओं को लूट लिया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिकायतकर्ता दिल्ली में एक स्कूल टीचर है और उसने आरोप लगाया है कि उन्होंने दिल्ली के आर्य समाज मंडल में शादी की। इसके बाद स्वैन उसे भुवनेश्वर लेकर आया। जाँच के दौरान, पुलिस और विशेष दस्ते ने पाया कि रमेश भुवनेश्वर, कोलकाता, मुंबई, हैदराबाद और दिल्ली सहित विभिन्न शहरों की 13 महिलाओं से पहले ही शादी कर चुका था।

उसने वैवाहिक वेबसाइटों पर हर बार फर्जी पहचान और आवासीय दस्तावेज, हाई प्रोफाइल पत्र और सरकारी दस्तावेज दिखाकर महिलाओं को ठगा था। पुलिस ने उसे 14 फरवरी को केंद्रपाड़ा जिले में किराए के मकान से गिरफ्तार किया था। 

बैंकों को भी ठगा था

इसके अलावा रिपोर्ट्स में कहा गया है कि रमेश ने पहली बार 1982 में शादी की और फिर 2002 से 2020 के बीच 13 महिलाओं से शादी की। पुलिस ने कहा, “रमेश डॉक्टर या सरकारी अधिकारी नहीं है। वह लोगों को धोखा देने के लिए अपने वाहन पर सरकारी कर्मचारी का स्टिकर लगाता था।” पुलिस ने कहा कि उसे पहले आंध्र प्रदेश पुलिस और केरल पुलिस ने 13 बैंकों से 1 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था

भुवनेश्वर डीसीपी उमाशंकर दास ने मामले के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए आगे बताया कि रमेश का इरादा महिलाओं से पैसे लेने और संपत्ति हासिल करने का था। उन्होंने कहा, “वह अधेड़ उम्र की अविवाहित महिलाओं को निशाना बनाता था और पैसे लूटकर उन्हें छोड़ देता था। पीड़ितों में वकील, शिक्षक, डॉक्टर और उच्च शिक्षित महिलाएँ, जिनमें से ज्यादातर ओडिशा से बाहर के हैं।”

पुलिस ने यह भी खुलासा किया कि रमेश ने पंजाब केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की एक महिला अधिकारी से शादी की थी और उससे 10 लाख रुपए ठगे थे। इसके बाद उसने गुरुद्वारे को भी ठगा। उसने इलाके में अस्पताल बनाने का वादा करके 11 लाख रुपए में शादी कर ली।

रमेश ने कथित तौर पर पैसे के लिए मेडिकल छात्रों को भी धोखा दिया था। उन्हें हैदराबाद पुलिस ने तब गिरफ्तार किया था जब उन्होंने पाया कि रमेश ने छात्रों से एक मेडिकल कॉलेज में प्रवेश का वादा करके लगभग 2 करोड़ रुपए ठगे थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस अधिकारियों ने उसकी सभी पत्नियों से संपर्क किया है और घटनाक्रम की पुष्टि की है। उन्होंने अब तक रमेश स्वैन के पास से 11 एटीएम कार्ड और 4 आधार कार्ड जब्त किए हैं। उस पर आईपीसी की धारा 498 (ए), 419, 468, 471 और 494 के तहत आरोप लगाए गए हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस जगन्नाथ मंदिर में फेंका गया था गाय का सिर, वहाँ हजारों की भीड़ ने जुट कर की महा-आरती: पूछा – खुलेआम कैसे घूम...

रतलाम के जिस मंदिर में 4 मुस्लिमों ने गाय का सिर काट कर फेंका था वहाँ हजारों हिन्दुओं ने महाआरती कर के असल साजिशकर्ता को पकड़ने की माँग उठाई।

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -