Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाजसत्यम की हत्या से उबला प्रयागराज, हमलावरों के घर पर बुलडोजर चलाने की माँग:...

सत्यम की हत्या से उबला प्रयागराज, हमलावरों के घर पर बुलडोजर चलाने की माँग: बहन बोली- मैं चिल्लाती रही, पर किसी ने नहीं की मदद

प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर ने खीरी थाना प्रभारी और चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया है। शुरुआत में पुलिस इसे स्कूल विवाद में हुई मारपीट की घटना बता रही थी, जबकि पीड़ित परिजनों का स्पष्ट तौर पर कहना था कि छेड़खानी का विरोध करने पर सत्यम की हत्या की गई।

बहन के साथ छेड़खानी का विरोध करने वाले 16 साल के भाई की हत्या से उत्तर प्रदेश का प्रयागराज उबल रहा है। जिले के खीरी गाँव में 28 अगस्त 2023 को सत्यम शर्मा की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। आक्रोशित लोग आरोपित ग्राम प्रधान मोहम्मद यूसुफ और मोहसिन सहित अन्य के घरों पर बुलडोजर चलाने की माँग कर रहे हैं।

सत्यम की बहन के अनुसार हमले के बाद उसका भाई सड़क पर तड़प रहा था। मदद के लिए वह चिल्लाती रही। पर किसी ने मदद नहीं की। सत्यम की चचेरी बहन से छेड़खानी करने वाले मुस्लिम समुदाय से हैं।

इस मामले में अब तक 5 गिरफ्तारी हुई है। इनमें तीन नाबालिग बताए जा रहे हैं। प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर ने खीरी थाना प्रभारी नवीन कुमार सिंह और चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया है। शुरुआत में पुलिस इसे स्कूल विवाद में हुई मारपीट की घटना बता रही थी, जबकि पीड़ित परिजनों का स्पष्ट तौर पर कहना था कि छेड़खानी का विरोध करने पर सत्यम की हत्या की गई।

सोमवार देर रात वरीय अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद खीरी चौक के पास जाम खुलवाया गया था। लेकिन मंगलवार (29 अगस्त 2023) को आक्रोशित लोग फिर से सड़क पर उतर आए। महिलाओं ने लाठी, डंडे के साथ खीरी थाने में घुसने की कोशिश की।

क्या है मामला

घटना 28 अगस्त 2023 की है। परमानंद इंटर कॉलेज का छात्र सत्यम शर्मा स्कूल की छुट्टी के बाद अपनी चचेरी बहन के साथ लौट रहा था। तुर्कपुरवा मोहल्ले में मुस्लिम समुदाय के कुछ छात्रों ने उसकी बहन से कथित तौर पर छेड़खानी की। आरोपित भी इसी स्कूल के छात्र बताए जा रहे हैं।

कथित तौर पर जब सत्यम ने छेड़खानी का विरोध किया तो उस पर पटरे से वार किया गया। उससे इतना मारा गया कि वह बेसुध होकर गिर पड़ा। इस दौरान उसकी बहन मदद की गुहार लगाती रही, लेकिन कोई आगे नहीं आया। बाद में उसे प्रयागराज के स्वरूप रानी नेहरू अस्पताल ले जाया गया, जहाँ डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

सत्यम शर्मा पुरादलू गाँव का रहने वाला था। उसकी बहन ने बताया है, “सोमवार को स्कूल बंद होने के बाद हम दोनों घर जा रहे थे। तुर्कपुरवा मोहल्ले में इसी गाँव के और हमारे स्कूल में पढ़ने वाले गैर-समुदाय के छात्रों ने मेरा हाथ पकड़ लिया। मुझे खींचने की कोशिश करने लगे। मैं चिल्लाई तो भाई उनसे भिड़ गया। इसके बाद उन्होंने मेरे भाई पर हमला कर दिया। पटरे से उसे तब तक मारा जब तक वह जमीन पर गिर नहीं गया। फिर हमलावर धमकी देते हुए भाग निकले।”

कथित तौर पर यह घटना ग्राम प्रधान मोहम्मद यूसुफ के घर के सामने हुई। गुहार लगाने पर भी उसने सत्यम की बहन की मदद नहीं की। छेड़खानी के आरोपित लड़के भी उसके घर के बताए जा रहे हैं। मोहम्मद यूसुफ पर पहले से भी कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

घुमंतू (खानाबदोश) पूजा खेडकर: जिसका बाप IAS, वो गुलगुलिया की तरह जगह-जगह भटक बिताई जिंदगी… इसी आधार पर बन गई MBBS डॉक्टर

पूजा खेडकर ने MBBS में नाम लिखवाने से लेकर IAS की नौकरी पास करने तक में नाम, उम्र, दिव्यांगता, अटेंप्ट और आय प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा किया।

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -