Saturday, November 27, 2021
Homeदेश-समाजराम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को होगा भूमि पूजन: PM मोदी के...

राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को होगा भूमि पूजन: PM मोदी के शामिल होने की अटकलें, आज की बैठक में होंगे कई अहम फैसले

"अयोध्या में राम मंदिर ही बनेगा। सर्व धर्म स्थल बनाने का पीएम का कोई इरादा नहीं है। अयोध्या में सर्व धर्म स्थल बनाने से राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा ने इनकार है। कुछ अखबारों ने ऐसी गलत ख़बर छापी थी। नृपेन्द्र मिश्रा ने भी इस मामले पर स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा मेरे हवाले से गलत ख़बर प्रकाशित की गई।"

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण बहुत जल्द ही शुरू हो सकता है। अभी तक सामने आई ख़बरों और मीडिया सूत्रों के आधार पर दावा किया जा रहा है कि 5 अगस्त को भूमि पूजन हो सकता है। ख़बरों की मानें तो इस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। इस बारे में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने जानकारी दी।   

उन्होंने बताया कि ट्रस्ट के उत्तराधिकारी नृत्य गोपाल दास ने प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखा। पत्र में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को आधारशिला रखने और श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन पर आमंत्रित भी किया है। लेकिन अभी तक प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से इस कार्यक्रम के सिलसिले में कोई पुष्टि नहीं हुई है।   

कुछ समय पहले महंत कमल नयन दास ने इस कार्यक्रम को लेकर बात की थी। उनका कहना था कि ट्रस्ट सावन मास के दौरान ही राम मंदिर के लिए भूमि पूजन करना चाहता है। अभी तक इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है कि राम मंदिर निर्माण का कार्य कब से शुरू होने वाला है। निर्माण की तिथि का ऐलान भी जल्द होने की उम्मीद जताई जा रही है।   

इस दौरान श्रीराम जन्मभूमि से जुड़ी कुछ अफवाहें भी सामने आने लगीं थीl जैसे राम मंदिर निर्माण का समय नज़दीक आ रहा है वैसे इस मामले से संबंधित अफ़वाहों का बाज़ार भी गर्म हो रहा हैl एक समाचार पत्र में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक़ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या में सर्व धर्म स्थल बनाना चाहते हैं। फिर इस विषय पर एबीपी न्यूज़ के विकास सिंह भदौरिया संवाददाता ने ट्वीट करते सही जानकारी दीl 

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “अयोध्या में राम मंदिर ही बनेगा। सर्व धर्म स्थल बनाने का पीएम का कोई इरादा नहीं है। अयोध्या में सर्व धर्म स्थल बनाने से राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा ने इनकार है। कुछ अखबारों ने ऐसी गलत ख़बर छापी थी। नृपेन्द्र मिश्रा ने भी इस मामले पर स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा मेरे हवाले से गलत ख़बर प्रकाशित की गई।” 

राम मंदिर निर्माण पर योजना तैयार करने के लिए शनिवार के दिन 3 बजे बैठक होनी थी। बैठक जारी है। अयोध्या के सर्किट हाउस में होने वाली श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की बैठक में राम मंदिर निर्माण से जुड़े कई अहम पहलुओं पर चर्चा होगी। बैठक में राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा समेत कई संत भी हिस्सा ले रहे हैं।   

हालाँकि, नृपेन्द्र मिश्रा 16 जुलाई से ही अयोध्या में मौजूद हैं। उनके साथ राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सुरक्षा सलाहकार केके शर्मा और बीएसएफ के पूर्व महानिदेशक भी मौजूद हैं। इतना ही नहीं इंजीनियर्स का एक समूह भी वहाँ मौजूद है जो राम मंदिर निर्माण की बारीकियों पर अपनी नज़र बनाए हुए है। ख़बरों के अनुसार राम मंदिर का प्रतिरूप तैयार करने वाले चंद्रकांत सोमपुरा के बेटे निखिल सोमपुरा भी आज होने वाली बैठक में शामिल हो सकते हैं।  

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गुरु नानक की जयंती मनाने Pak गई शादीशुदा सिख महिला ने गूँगे-बहरे इमरान से कर लिया निकाह, बन गई ‘परवीन सुल्ताना’: रिपोर्ट

कोलकाता की एक शादीशुदा सिख महिला गुरु नानक की जयंती मनाने पाकिस्तान गईं, लेकिन वहाँ एक प्रेमी के झाँसे में आकर इस्लाम अपना लिया। वीजा समस्याओं के कारण भेजा गया वापस।

48 घंटों तक होटल के बाहर खड़े रहे, अंदर आतंकियों ने बहन और जीजा को मार डाला: 26/11 हमले को याद कर रो पड़ता...

'धमाल' सीरीज में 'बोमन' का किरदार निभाने वाले बॉलीवुड अभिनेता आशीष चौधरी की बहन और जीजा भी 26/11 मुंबई आतंकी हमले में मारे गए थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
139,998FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe