Monday, November 28, 2022
Homeदेश-समाजएसएन श्रीवास्तव होंगे दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर: दंगों पर काबू पाने के लिए...

एसएन श्रीवास्तव होंगे दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर: दंगों पर काबू पाने के लिए बुलाए गए थे

श्रीवास्तव AGMUT कैडर में 1985 बैच के अधिकारी हैं। उन्हें एक तेजतर्रार अधिकारी के तौर पर जाना जाता है। बतौर डीसीपी वे दक्षिण पश्चिम और उत्तर जिले का प्रभार सँभाल चुके हैं।

वरिष्ठ आईपीएस सच्चिदानंद श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस का नए कमिश्नर होंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। दिल्ली में हिंदू विरोधी हिंसा के पर काबू पाने लिए 25 फरवरी को बतौर स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) उनकी विशेष नियुक्ति की गई थी। वे अमूल्य पटनायक की जगह लेंगे, जो 29 फरवरी को रिटायर हो रहे हैं। पटनायक का कार्यकाल 31 जनवरी को ही खत्म हो गया था, लेकिन दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उन्हें एक महीने का एक्सटेंशन दिया गया था।

जर्नलिस्ट आदित्य राज कौल ने एसएन श्रीवास्तव के दिल्ली पुलिस कमिशनर के तौर पर नियुक्ति की खबर की पुष्टि करते हुए गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ऑर्डर को शेयर किया है।

एसएन श्रीवास्तव का कार्यकाल 1 मार्च 2020 से शुरू होगा। बीते दिनों एसएन श्रीवास्तव सीआरपीएफ में थे और दो साल पहले वो जम्मू-कश्मीर में भी रहे। इस दौरान घाटी में उन्होंने ऑपरेशन ऑल आउट में आर्मी का साथ दिया था। श्रीवास्तव को गृह मंत्रालय ने विशेष रूप से सीआरपीएफ से बुलाकर दिल्ली का स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) बनाया था, ताकि हिंदू विरोधी दंगों पर काबू पाया जा सके। दंगों में अब तक 42 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है। स्पेशल कमिश्नर के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद, श्रीवास्तव ने दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था।

बता दें कि एसएन श्रीवास्तव AGMUT कैडर में 1985 बैच के अधिकारी हैं। उन्हें एक तेजतर्रार अधिकारी के तौर पर जाना जाता है। बतौर डीसीपी वे दक्षिण पश्चिम और उत्तर जिले का प्रभार सँभाल चुके हैं। वे दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक डिवीजन में भी तैनात रह चुके हैं। श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस में ट्रेनिंग ब्रांच के अलावा हेड क्वार्टर शाखा भी रहे हैं।

इसके बाद उन्हें दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में तैनात किया गया था जहाँ उन्होंने कई एंटी टेरर ऑपरेशन किए। साथ ही मशहूर आईपीएल मैच फिक्सिंग कांड का खुलासा भी उनके समय में ही हुआ था। अपने काम के लिए मशहूर श्रीवास्तव को सीआरपीएफ में पश्चिमी जोन का एडीजी बनाया गया जहाँ उन्होंने सेना के साथ मिलकर आतंकवादियों के खिलाफ अनेक एनकाउंटर में शामिल हुए।

एसएन श्रीवास्तव ने साल 2017 में दक्षिण कश्मीर में ऑपरेशन ऑल आउट के तहत कई ऐसे एनकाउंटर किए जिसमें हिज्बुल मुजाहिदीन समेत अनेक आतंकवादी गुटों के कई टॉप कमांडर शामिल थे। इसके बाद उन्हें सीआरपीएफ की ट्रेनिंग शाखा में भेज दिया गया था जहाँ से उन्हें दिल्ली पुलिस में बतौर अपर विशेष आयुक्त कानून व्यवस्था के पद पर लाया गया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पोर्न से जनता का विरोध छिपा रहा चीन, ट्विटर पर ठूँस दिए हैं सेक्स वीडियोज: देश के कई शहरों में जिनपिंग के खिलाफ सड़क...

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी विरोध की खबरों को दुनिया भर में फैलने से रोकने के लिए ट्विटर पर 'पॉर्न' परोस रही है। कीवर्ड्स के हिसाब से स्पैमिंग।

लेना चाहते थे 7 फेरे, लेकिन दिलवाई हिंदू विरोधी शपथ: कॉन्ग्रेसी मंत्री की मौजूदगी में ‘बौद्ध’ वाली शादी, घर पहुँच देवी-देवताओं की पूजा

भरतपुर में एक दूल्हे ने बताया, "मैं भी सात फेरे लेकर शादी करना चाहता था, लेकिन जब दूसरे दूल्हों ने विरोध नहीं किया, तो मैं भी चुपचाप रहा।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
235,855FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe